rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और इंश्योरेंस टैक्स में राहत

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल्स में हम टैक्स सेविंग pf fd और बीमा टैक्स राहत के बारे में चर्चा करते हैं।

Rajkotupdates.news :tax saving pf fd and insurance tax relief(टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और इंश्योरेंस टैक्स में राहत):

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

क्या आप फिलहाल एफडी और इंश्योरेंस पर टैक्स देते हैं?

यदि हां तो आपकी tax saving opportunities के अवसरों के बारे में जानने में रुचि हो सकती है।इस योजना के तहत आपके निवेश को धारा 80सी के अनुसार tax कटौती से छूट मिलती है एक नियमित FD अधिक रिटर्न दे सकती है लेकिन टैक्स लाभ नहीं देती है.इस आर्टिकल्स में हम step by step अलग-अलग प्रसार के tax राहत के बारे में बताएंगे और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। तो अगर आप अपने tax पर पैसा बचाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल्स पढ़ें!

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

step by step अलग-अलग प्रसार के tax राहत के बारे :

  • Tax Exemption On PPF (पीपीएफ पर टैक्स छूट)
  • Tax Exemption On Tax Saving FD (टैक्स सेविंग FD पर टैक्स छूट)
  • LIC Premium Tax Saving Scheme (एलआईसी प्रीमियम टैक्स सेविंग स्कीम)
  • Tax Exemption On Epf (ईपीएफओ पर कर छूट)
  • Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme? (सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स सेविंग स्कीम?)
  • Tax Exemption On ELSS (ईएलएसएस पर टैक्स छूट)
  • Tax Exemption On NP (एनपी पर टैक्स छूट)

1. Tax Exemption on PPF, LIC Premium(पीपीएफ, एलआईसी प्रीमियम पर कर छूट)

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट (पीपीएफ) सबसे अच्छा टैक्स सेविंग मार्जिन है। इस निवेश में मैच्योरिटी राशि और लड़ाई बिना किसी समस्या के टैक्स माफ है। यह एक सुरक्षित निवेश करने के लिए एक बेहतर दिखावा है और लंबी अवधि में फिर से पहले की तुलना में अधिक कॉर्पस का निर्माण करता है।

पीपीएफ खाते में निवेश कर छूट के लिए पात्र है जो धारा 80 सी से बाहर है। सहायक हाथ पर, यदि आपने एलआईसी पॉलिसी ली है, तो बाद में आप इसके प्रीमियम पर कर बहिष्करण की पुष्टि कर सकते हैं। 80सी में अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

image 3

2. Tax Exemption for EPF(ईपीएफ के लिए कर छूट)

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए करों को बनाए रखने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। कर छूट प्रदान की जाती है 80C खटखटाया। ईपीएफ को केंद्रीय न्यासी बोर्ड के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। याद रखें कि ईपीएफ खातों में जो समामेलन अर्जित किया जाता है, वह उपयोग में आसान होता है। पीएफ खाता कर-माफी सालाना 2.5 लाख हो रहा है। रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

3. Tax Exemption on ELSS(ईएलएसएस पर कर छूट)

आप म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ईएलएसएस) में निवेश करके टैक्स अपवर्जन सेडेड सेक्शन 80सी का लाभ प्राप्त करेंगे। ईएलएसएस बढ़े हुए रिटर्न के अलावा टैक्स सेविंग है। यही कारण है कि ईएलएसएस डबल प्रो के कारण वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए एक बढ़ी हुई कर बचत है।

म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश करने के बाद आपको सेक्शन 80सी के तहत टैक्स कटौती का लाभ मिलेगा। ईएलएसएस से चॉइस रिटर्न हासिल करने से टैक्स में बचत होती है। यही कारण है कि डबल प्रो के कारण वेतनभोगी लोगों के लिए टैक्स बचाने के लिए ईएलएसएस सबसे अच्छा विकल्प है।

4. Tax Exemption for Tax Savings FDs

फिक्स्ड प्रोद्भवन जो टैक्स सेविंग हो सकता है, वेतन पाने वालों के लिए टैक्स स्क्रैच करने का एक आदर्श विकल्प है। यह एक अनलिमिटेड लेयर है, जहां आप 1.5 लाख की राशि तक टैक्स जमा कर सकते हैं। यह पांच साल के लिए बंद है। वेतनभोगी लोगों के लिए यह एक टैक्स सेविंग अन्य है। ध्यान दें कि टैक्स सेविंग FD के पेरेंटहुड के समय देय राशि कर-कटौती योग्य है। rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

5. Tax Exemption for NPS

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) कर छूट संख्या 80CCE के लिए पात्र है, जो अधिकतम 1.5 लाख तक है। गणना में, एनपीएस के बाद आपको रुपये के बोनस प्रो का भी लाभ होगा। धारा 80 सीसीडी (1बी) के अनुसार 50,000। वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एनपीएस एक अनुमत लंबी अवधि की कर बचत है। यह सेवानिवृत्ति के लिए एक सौहार्दपूर्ण विकल्प है। rajkotupdates.news

राजकोट अपडेट जैसे समाचार के संदर्भ में मोटे तौर पर कर बचत पीएफ एफडी और कर सेवा। 2022 तक कमोबेश टैक्स हेल्प का गणित जानें।टैक्स सेविंग टैक्स सेविंग्स: पीएफ, एफडी और इंश्योरेंस टैक्स मदद: 2022 में गणित के अस्टर्न टैक्स प्रोत्साहन के बारे में जानें।

2022 के लिए टैक्स सेविंग प्लॉट। टैक्स-सेविंग FD, रेगुलर FD के बराबर है, हालांकि इसमें 5 साल की लॉक-इन अवधि है। टैक्स सेविंग FD में निवेश करने के लिए 1.5 लाख तक की अधिकतम टैक्स कटौती की पुष्टि करना संभव है।

माना जाता है कि ईएलएसएस फंड, टैक्स-सेविंग म्यूचुअल फंड के रूप में जाने जाने के अलावा, निवेश के लिए सबसे अधिक कर-कुशल विकल्प हैं। करों को कम करने और निवेश के प्रतिफल को बढ़ाने के दोहरे लाभ को ध्यान में रखते हुए आपके लिए हिस्से को खोजने के लिए फंड बनाया गया है। ईएलएसएस फंड में निवेश करने के बाद टैक्स में $46,800 की बचत करना संभव है। ज्ञात हो कि लंबी अवधि के ईएलएसएस फंड एफडी, पीपीएफ या एनपीएस जैसे समय-भाग्यशाली फंडों के चरम पर रिटर्न के साथ-साथ दूर-दूर तक भुगतान करने का प्रबंधन करते हैं। यह फंड तीन साल की शुरुआती लॉक-इन अवधि में एक बार आता है। युग। यह लेख कमोबेश राय देगा


what is
 fd in bank बैंक में FD क्या है?

एक Fixed Deposit में, आप अपने बैंक में एक निश्चित अवधि के लिए सहमत ब्याज दर पर एकमुश्त राशि डालते हैं। कार्यकाल के अंत में, आपको वह राशि प्राप्त होती है जो आपने निवेश की है और साथ ही चक्रवृद्धि ब्याज भी। FD को टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है। ब्याज दर।

Income tax saving options इनकम टैक्स सेविंग विकल्प

1-Life Insurance
Section 80C (Premium) Section 10(D) (Death / Maturity)
2-Pension Plans
Section 80CCC(sub-section under Section 80C)
3-Health insurance or Mediclaim
Section 80D
4-NPS Section 80CCD

What are the various tax-saving options under Section 80C?धारा 80C के तहत विभिन्न कर-बचत विकल्प क्या हैं?

These include:
1.Equity Linked Saving Scheme (ELSS)
2.National Pension Scheme (NPS)
3.Unit Linked Insurance Plan (ULIP)
4.Public Provident Fund (PPF)
5.Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)
6.National Savings Certificate (NSC)
7.Fixed Deposit (FD)
8.Employee Provident Fund (EPF)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?