अब भारत में VPN इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियम और कानून

अब भारत में VPN इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियम और कानून

हाल ही में इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा VPN इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियम-कानून लागू किए गए हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

दोस्तों ऐसा लग रहा है कि जैसे इंडिया भी अब चाइना के ही फूटस्टेप्स को फॉलो कर रहा है।चाइना के अंदर भी vpn वगेरा बहुत ही ज्यादा स्ट्रिक्ट रूल्स और रेगुलेशन से चलते हैं।

अब से इंडिया में भी vpn बहुत ही स्ट्रिक्ट रूल्स और रेगुलेशन को फोलो करेगा इसमें क्या होगा कि जो भी बंदा vpn को इस्तेमाल करेगा उसका डेटा 5 साल तक स्टोर करके रखा जाएगा।

लेकिन ऐसा नहीं है कि आपकी फोटो, PC या फिर ,mobile का जो भी डेटा है वो उनके पास चला जाएगा बल्कि जो भी चीज आप VPN का इस्तेमाल कर रहे हो वो सारा डेटा VPN कम्पनी स्टोर करके रखेंगी जैसे कि आपने VPN इस्तेमाल करके कौनसी एप्लिकेशन ओपन कि थी, आपने कौनसी एप्लिकेशन पर जाकर कौनसे Games खेलें आदि।

rr
VPN इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियम और कानून

कोई भी व्यक्ति VPN का इस्तेमाल कब और क्यों करता है?
VPN का इस्तेमाल जब कोई एप्लिकेशन बैन हो जाती हैं उसको ऐक्सिस करने के लिए या फिर अपने आप को छुपाने के लिए किया जाता है जैसे कि हैकर्स लोग VPN वगैरा का इस्तेमाल अपनी आइडेन्टिटी छुपाने के लिए करते हैं।

नए नियमों के मुताबिक हर एक VPN provider के द्वारा users का डेटा स्टोर ना किए जाने पर एक लाख तक का जुर्माना व एक साल तक की जैल भी हौ सकती है।

ये नियम कब से लागू हो जाएंगे?

Indian government के द्वारा इन नियमों को उन VPN provider के लिए जून 2022 के एंड तक लागू कर दिए जाएंगे जो कि इंडियन ही है, बाहर वाले VPN provider को जैल कैसे ही भेजोगे तो ये तो साफ ही है कि ये सिर्फ Indian VPN provider पर ही लागू होंगे।

क्या भारत में वीपीएन लीगल है? is vpn legal in india

हां भारत में vpn का इस्तेमाल करना legal है परंतु vpn के इस्तेमाल को लेकर भारत सरकार ने बहुत से कानून लागू किए हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। पूरा पढ़ें

क्या भारत में वीपीएन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? is it safe to use vpn in india

VPN इसतमाल ज़रूर से करना चाहिए ऐसा इसलिए क्यूँकि इससे आपकी ऑनलाइन identity छुपी हुई होती है। फिर चाहे आप किसी भी network का इस्तमाल क्यूँ न कर रहे हो। लेकिन ध्यान रहे अगर आप vpn का इस्तेमाल किसी गलत व illegal काम के लिए करना चाहते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि भारत सरकार ने हाल ही में vpn को लेकर बहुत से कानून लागू किए जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े

इंडिया में सबसे बेस्ट vpn कोनसा है?Best vpn in india

1.ExpressVPN
2.Nordvpn
3.CyberGhost
4.Surfshark

ये भी पढ़ें

One thought on “अब भारत में VPN इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए नियम और कानून

  1. I have to admit that I’ve had a much enjoyable experience when using or reviewing premium VPNs than with the rest, which turned to be unreliable, especially for stream unblocking, including Netflix and Disney+.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?