CIBIL Score क्या है और कितना होना चाहिए?

CIBIL Score क्या है और कितना होना चाहिए?

CIBIL Score क्रेडिट स्कोर का एक पैरामीटर है जो आपके वित्तीय (financial) इतिहास के आधार पर निर्धारित किया जाता है। आपने शायद सुना होगा कि बैंकों और ऋण लेनदाताओं के पास CIBIL स्कोर होता है और इसका महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह आपके लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमति देने में मदद करता है।

Table of Contents

आप अपना CIBIL Score फ्री में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको CIBIL की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। आपके CIBIL Score को कुछ फैक्टर्स जैसे कि लोन भुगतान का इतिहास, क्रेडिट कार्ड का उपयोग आदि प्रभावित करते हैं। अगर आपका CIBIL Score अच्छा नहीं है तो आप अपने लोन भुगतान को समय पर करें, क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें और अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छी तरह से नियंत्रित करें। इस लेख में हम जानेंगे कि CIBIL स्कोर क्या होता है और आपके लिए कितना होना चाहिए।

CIBIL Score क्या है ?(what is CIBIL Score in hindi)

CIBIL Score एक क्रेडिट स्कोर है जो आपके वित्तीय इतिहास के आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह आपके लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमति देने में मदद करता है। आपका CIBIL Score 300 से 900 तक होता है। एक अच्छा CIBIL Score 750 से ऊपर होना चाहिए। इससे आपको सस्ता लोन भी मिल सकता है। CIBIL Score को निर्धारित करने के लिए कई फैक्टर्स होते हैं जैसे कि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री, लोन या क्रेडिट कार्ड के भुगतान का इतिहास, आपकी आय और आपकी भुगतान की क्षमता। 

इसलिए, अगर आप अपना CIBIL Score बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारना होगा।आपको अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के भुगतान का समय पर ध्यान देना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर भुगतान करना चाहिए।अगर आपका CIBIL Score अच्छा नहीं है तो आप इसे सुधार सकते हैं। आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारने के लिए अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के भुगतान का समय पर ध्यान देना चाहिए। आपको अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर भुगतान करना चाहिए।

CIBIL Score क्या है

आपको अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान पूरी तरह से करना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम से कम करना चाहिए।इसलिए, अगर आप एक सस्ता लोन लेना चाहते हैं तो आपका CIBIL Score 750 से ऊपर होना चाहिए। आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारने के लिए अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के भुगतान का समय पर ध्यान देना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर भुगतान करना चाहिए। आपको अपनी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम से कम करना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान पूरी तरह से करना चाहिए।

इससे आपका CIBIL Score सुधारने में मदद मिलेगी।आप अपना CIBIL Score फ्री में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको CIBIL की वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आप अपना CIBIL Score देख सकते हैं।इसलिए, अगर आप एक सस्ता लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपना CIBIL Score सुधारना होगा। आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारने के लिए अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के भुगतान का समय पर ध्यान देना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर भुगतान करना चाहिए। आपको अपनी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम से कम करना चाहिए और अपनी क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान पूरी तरह से करना चाहिए।

सिबिल स्कोर की जांच कैसे की जाती है?

आप अपना CIBIL Score फ्री में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको CIBIL की वेबसाइट (https://www.cibil.com/) पर जाकर फॉर्म भरना होगा। आपको अपना पूरा नाम, पता, पैन कार्ड नंबर, जन्मतिथि और अन्य विवरण भरने की आवश्यकता होगी। फॉर्म भरने के बाद, आपको अपने ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजा जाएगा जिसके द्वारा आप अपना CIBIL Score देख सकते हैं।आप अपने CIBIL Score को कुछ फैक्टर्स जैसे कि लोन भुगतान का इतिहास, क्रेडिट कार्ड का उपयोग आदि प्रभावित करते हैं। अगर आपका CIBIL Score अच्छा नहीं है तो आप अपने लोन भुगतान को समय पर करें, क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें और अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छी तरह से नियंत्रित करें।

CIBIL स्कोर जांचने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: CIBIL अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्कोर जांचने की सुविधा प्रदान करता है। आप इस लिंक पर जा सकते हैं: https://www.cibil.com/
  2. “अभी चेक करें” या “Get Your CIBIL Score” जैसे विकल्प को चुनें: वेबसाइट पर, आपको एक बटन या लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना CIBIL स्कोर जांच सकते हैं।
  3. पंजीकरण करें: CIBIL स्कोर जांचने के लिए, आपको पंजीकरण करना होगा। इसके लिए, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, पैन कार्ड नंबर, आदि भरना होगा।
  4. वैधीकरण प्रक्रिया पूरी करें: पंजीकृत होने के बाद, आपको वैधीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए, आपको अपने व्यक्तिगत विवरणों की जांच के लिए दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, आदि।
  5. स्कोर देखें: पूरी वैधीकरण प्रक्रिया के बाद, आपको अपना CIBIL स्कोर दिख जायेगा।

CILIBL स्कोर कैसे बढ़ाएं?

आप अपने CIBIL Score को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन कर सकते हैं:

  • अपने लोन और क्रेडिट कार्ड के भुगतान को समय पर करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें।
  • अपने क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से चेक करें और उसमें कोई गलती होने पर उसे ठीक करवाएं।
  • अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अधिक से अधिक आवेदन न करें।
  • अपनी क्रेडिट लिमिट को नियंत्रित करें और अधिक उच्च न करें।

इन टिप्स का पालन करके आप अपने CIBIL Score को बढ़ा सकते हैं और सस्ते लोन और क्रेडिट कार्ड प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं।

अच्छा CIBIL Score कितना होता है?

CIBIL स्कोर तीन अंको की संख्या होती है जो 300 से 900 तक की होती है। अच्छा CIBIL स्कोर 750 से ऊपर होता है। CIBIL स्कोर का महत्वपूर्ण होने का कारण यह है कि यह आपके क्रेडिट कार्ड की योग्यता के बारे में दर्शाता है। इस स्कोर को Transunion CIBIL के द्वारा रिकॉर्ड में रखा जाता है। आपके क्रेडिट के इतिहास और CIBIL रिपोर्ट में पाए गए डिटेल को देख कर आपका CIBIL स्कोर तैयार किया जाता है। CIBIL स्कोर के माध्यम से उधारदाता यह तय करता है कि आपको कितना लोन देना चाहिए जो आपके चुकाने की संभावना है।

CIBIL Score को कौन से Factors affect करते हैं?

CIBIL Score को कई factors affect करते हैं। इनमें से कुछ मुख्य factors हैं जैसे कि व्यक्ति का भुगतान इतिहास, क्रेडिट मिक्स, व्यक्ति के वित्तीय इतिहास, व्यक्ति के लोन के प्रकार (सुरक्षित या असुरक्षित), और व्यक्ति द्वारा पहले उपयोग किए गए क्रेडिट कार्ड जैसे factors होते हैं। व्यक्ति का भुगतान इतिहास सबसे महत्वपूर्ण factor होता है जो उनके भुगतान की विवरण दर्शाता है। एक अच्छा भुगतान इतिहास उन्हें एक विश्वसनीय उधारदाता के रूप में दर्शाता है जो उन्हें बेहतर समझता है और उन्हें उच्च ब्याज दर से बचाता है। इसके अलावा, व्यक्ति के वित्तीय इतिहास, व्यक्ति के लोन के प्रकार (सुरक्षित या असुरक्षित), और व्यक्ति द्वारा पहले उपयोग किए गए क्रेडिट कार्ड भी उनके सिबिल स्कोर को affect करते हैं।

कुछ मुख्य कारक जो सिबिल स्कोर को प्रभावित करते हैं वे हैं:

  • व्यक्तिगत ऋण और ऋण का भुगतान इतिहास
  • वित्तीय इतिहास
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग
  • लोन के लिए आवेदन करना
  • लोन की अवधि
  • लोन की राशि
  • वित्तीय संस्थाओं से अनुरोध करना
  • अनुमानित क्रेडिट लिमिट का उपयोग
  • भुगतान के इतिहास में देरी
  • अधिक ऋण
  • अधिक क्रेडिट कार्ड
  • अनुमानित क्रेडिट लिमिट का उपयोग
  • क्रेडिट मिक्स (विभिन्न प्रकार के ऋण)
  • आय, उम्र और नौकरी की स्थिरता जैसे अन्य कारक

क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। यह स्कोर आपके भुगतान के इतिहास, वित्तीय इतिहास, क्रेडिट कार्ड का उपयोग, लोन के लिए आवेदन करना, लोन की अवधि, लोन की राशि, वित्तीय संस्थाओं से अनुरोध करना और अनुमानित क्रेडिट लिमिट का उपयोग के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इस स्कोर को सुधारने के लिए आपको अपने भुगतान के इतिहास को सुधारना चाहिए, अधिक ऋण न लें, अधिक क्रेडिट कार्ड न लें और अपनी भुगतान की नियमितता बनाए रखें। 

CIBIL अकाउंट बनाने के लाभ

CIBIL अकाउंट बनाने के लाभ में से एक है कि आप अपने सिबिल स्कोर को नियंत्रित कर सकते हैं। आप अपने सिबिल स्कोर को नियंत्रित करके अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को सुधार सकते हैं और अधिक ऋण लेने से बच सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियंत्रित करके अपनी वित्तीय स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिक विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने CIBIL अकाउंट के माध्यम से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिक विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। 

CIBIL अकाउंट कैसे बनाये?

आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके CIBIL अकाउंट बना सकते हैं:

  1. CIBIL वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Get Your CIBIL Score” वाले बटन पर क्लिक करें।
  3. अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. अपनी जानकारी की सत्यापन करें।
  5. अपना CIBIL स्कोर और रिपोर्ट खरीदें।
  6. आपको अपनी जानकारी की सत्यापन करने के लिए एक OTP भेजा जाएगा।
  7. OTP दर्ज करें और अपना CIBIL अकाउंट बनाएं।
  8. अपने CIBIL अकाउंट में लॉग इन करें और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखें।

मुफ्त में CIBIL स्कोर कैसे जानें?

आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके मुफ्त में CIBIL स्कोर जान सकते हैं:

  1. CIBIL वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Get Your CIBIL Score” वाले बटन पर क्लिक करें।
  3. अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. अपनी जानकारी की सत्यापन करें।
  5. अपना CIBIL स्कोर और रिपोर्ट खरीदने के बजाय, आप “Get Your Free CIBIL Score & Report” वाले बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  6. आपको अपनी जानकारी की सत्यापन करने के लिए एक OTP भेजा जाएगा।
  7. OTP दर्ज करें और अपना मुफ्त CIBIL स्कोर जानें।
  8. अपने CIBIL अकाउंट में लॉग इन करें और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखें।

CIBIL रैंक क्या है?

CIBIL रैंक आपकी कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट से प्राप्त की जाने वाली एक संख्या है जो आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास का सारांश देती है। यह रैंक आपकी कंपनी के ऋण के लिए एक स्कोर के रूप में काम करता है जो आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इस रैंक का उपयोग बैंकों और अन्य ऋण देने वालों द्वारा आपकी कंपनी के ऋण के लिए एक निर्णय लेने में किया जाता है। आप अपनी कंपनी के CIBIL रैंक को नियंत्रित करने के लिए अपनी कंपनी के क्रेडिट इतिहास को सुधार सकते हैं। 

CIBIL स्कोर और CIBIL रैंक में क्या अंतर होता है

CIBIL स्कोर और CIBIL रैंक दोनों आपकी कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट से प्राप्त की जाने वाली संख्याएं हैं। CIBIL स्कोर आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास के आधार पर निर्धारित किया जाता है जो आपकी कंपनी के ऋण के लिए एक स्कोर के रूप में काम करता है। इसके विपरीत, CIBIL रैंक आपकी कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट से प्राप्त की जाने वाली एक संख्या है जो आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास का सारांश देती है। यह रैंक आपकी कंपनी के ऋण के लिए एक स्कोर के रूप में काम करता है जो आपकी कंपनी के क्रेडिट इतिहास के आधार पर निर्धारित किया जाता है। 

बैंक क्रेडिट स्कोर क्या होता है?

क्रेडिट स्कोर एक संख्या होती है जो बैंक और अन्य उधार देने वाले संस्थानों द्वारा आपकी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। यह संख्या आपके भुगतान के इतिहास, वित्तीय इतिहास, क्रेडिट कार्ड का उपयोग, लोन के लिए आवेदन करना, लोन की अवधि, लोन की राशि, वित्तीय संस्थाओं से अनुरोध करना और अनुमानित क्रेडिट लिमिट के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इस संख्या को सुधारने के लिए आपको अपने भुगतान के इतिहास को सुधारना चाहिए, अधिक ऋण न लें, अधिक क्रेडिट कार्ड न लें और अपनी भुगतान की नियमितता बनाए रखें। 

बैंक क्रेडिट स्कोर क्यों चेक करते हैं?

बैंक आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करते हैं ताकि वे आपकी वित्तीय स्थिति को जान सकें और आपको ऋण देने के लिए अनुमति दे सकें। बैंक आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आपकी क्रेडिट वर्षा, भुगतान की नियमितता, लोन की अवधि, लोन की राशि और अनुमानित क्रेडिट लिमिट के आधार पर आपकी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करते हैं। इसलिए, अगर आप ऋण लेना चाहते हैं तो आपको अपने सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए अपने भुगतान के इतिहास को सुधारना चाहिए, अधिक ऋण न लें, अधिक क्रेडिट कार्ड न लें और अपनी भुगतान की नियमितता बनाए रखें। 

CIBIL शिकायत समाधान फॉर्म कैसे भरें?

आप CIBIL शिकायत समाधान फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. CIBIL वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Contact Us” वाले बटन पर क्लिक करें।
  3. “Raise a Dispute” वाले बटन पर क्लिक करें।
  4. अपनी जानकारी दर्ज करें और अपनी शिकायत का विवरण दें।
  5. अपनी शिकायत के संबंध में सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. अपनी शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए अपने CIBIL अकाउंट में लॉग इन करें।
  7. आपकी शिकायत का समाधान होने में कुछ समय लग सकता है।

आज आपने क्या सीखा

इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि CIBIL स्कोर क्या होता है और यह कितना होना चाहिए। CIBIL स्कोर एक महत्वपूर्ण वित्तीय मापक है जो आपके क्रेडिटवर्थता को मापता है और बैंकों और ऋण लेनदाताओं को आपके ऋण अनुमोदन के निर्णय लेने में मदद करता है।

हमने जाना कि आपके CIBIL स्कोर को कई अंशों द्वारा प्रभावित किया जाता है, जैसे कि क्रेडिट हिस्ट्री, क्रेडिट उपयोग का प्रकार, वित्तीय भुगतान की समय परत, ऋण की अवधि, उपयोग किए गए क्रेडिट कार्डों की संख्या, वित्तीय संपत्ति, आदि।

FAQ (संबंधित सवाल)

Q-अच्छा CIBIL Score कितना होता है?

Ans- CIBIL स्कोर तीन अंको की संख्या होती है जो 300 से 900 तक की होती है। अच्छा CIBIL स्कोर 750 से ऊपर होता है । CIBIL स्कोर का महत्वपूर्ण होने का कारण यह है कि यह आपके क्रेडिट कार्ड की योग्यता के बारे में दर्शाता है। इस स्कोर को Transunion CIBIL के द्वारा रिकॉर्ड में रखा जाता है। आपके क्रेडिट के इतिहास और CIBIL रिपोर्ट में पाए गए डिटेल को देख कर आपका CIBIL स्कोर तैयार किया जाता है। CIBIL स्कोर के माध्यम से उधारदाता यह तय करता है कि आपको कितना लोन देना चाहिए जो आपके चुकाने की संभावना है।

Q-सिबिल स्कोर की उच्चतम सीमा क्या होती है?

Ans- सिबिल स्कोर की उच्चतम सीमा 900 होती है । सिबिल स्कोर तीन अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 तक की होती है। एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होता है। यह स्कोर आपके क्रेडिट कार्ड की योग्यता के बारे में दर्शाता है और आपके क्रेडिट के इतिहास और CIBIL रिपोर्ट में पाए गए डिटेल को देख कर दिया जाता है।

Q- क्रेडिट कार्ड के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

Ans- क्रेडिट कार्ड के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए।  यह सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट वित्तीय इतिहास को दर्शाता है और आपके क्रेडिट कार्ड की योग्यता के बारे में दर्शाता है। एक अच्छा सिबिल स्कोर आपको लोन लेने में मदद करता है और आपको उच्च ब्याज दर से बचाता है। इसलिए, एक बढ़िया सिबिल स्कोर आपके वित्तीय जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Q- क्या CIBIL एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है?

Ans- हाँ, CIBIL एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है। CIBIL भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक है जो ऋण लेने वालों के क्रेडिट इतिहास को ट्रैक करती है। CIBIL ऋण लेने वालों के लिए क्रेडिट स्कोर और ऋण देने वालों के लिए ऋण देने के निर्णय में मदद करता है। 

Q-CIBIL का पूर्ण रूप (full from) क्या है?

Ans- CIBIL का पूर्ण रूप “Credit Information Bureau (India) Limited” है। CIBIL भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जो ऋण लेने वालों के क्रेडिट इतिहास को ट्रैक करती है। CIBIL ऋण लेने वालों के लिए क्रेडिट स्कोर और ऋण देने वालों के लिए ऋण देने के निर्णय में मदद करता है।

Q-क्या CIBIL स्कोर केवल भारत में लागू है?

Ans-नहीं, CIBIL स्कोर केवल भारत में लागू होता है। CIBIL भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जो ऋण लेने वालों के क्रेडिट इतिहास को ट्रैक करती है। CIBIL ऋण लेने वालों के लिए क्रेडिट स्कोर और ऋण देने वालों के लिए ऋण देने के निर्णय में मदद करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?