आखिर वो दिन आ गया! रोबोट बना 2 बच्चियों का बाप!देखिये क्या है पूरी खबर?

आखिर वो दिन आ गया! रोबोट बना 2 बच्चियों का बाप!देखिये क्या है पूरी खबर?

कुछ स्रोतों के अनुसार, एक स्पर्म-इंजेक्टिंग रोबोट के साथ गर्भधारण करने वाले पहले बच्चे पैदा हुए हैं। रोबोट को एक स्पेनिश स्टार्टअप ओवरचर लाइफ ने बनाया था और इसे एक प्लेस्टेशन कंट्रोलर का उपयोग करके नियंत्रित किया जा सकता है। रोबोट को न्यू होप फर्टिलिटी सेंटर में भेजा गया था, जहां रोबोटिक नीडल द्वारा एक अंडे में स्पर्म इंजेक्शन किया गया था।

इंजीनियरों ने एक यादृच्छिक (random) सोनी प्लेस्टेशन 5 कंट्रोलर का उपयोग किया था, जिससे रोबोटिक नीडल को माइक्रोस्कोप के नीचे स्थानांतरित किया गया था। इस प्रक्रिया का उपयोग डॉक्टरों ने अधिक से अधिक अंडों को उर्वरक से गर्भधारण करने के लिए किया था, और इस प्रक्रिया से जन्मे दो बच्चों को दावा किया जाता है कि वे रोबोट द्वारा गर्भधारण कराकर जन्मे पहले बच्चे हैं।

रोबोट बना 2 बच्चियों का बाप

हालांकि, ओवरचर लाइफ जैसे स्टार्टअप प्रक्रिया को स्वचालित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और ओवरचर ने अपने काम का समर्थन करने के लिए निवेशकों से 37 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. आईवीएफ को स्वचालित करने का अंतिम लक्ष्य इसे और अधिक सुलभ बनाना और अधिक लोगों को बच्चे पैदा करने में मदद करना है. वैश्विक स्तर पर, प्रत्येक वर्ष आईवीएफ के माध्यम से लगभग 500,000 बच्चे पैदा होते हैं, लेकिन बहुत से लोगों के पास फर्टिलिटी मेडिसिन तक पहुंच नहीं होती है या वे इसे वहन नहीं कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?