Google का गेम-चेंजर,लॉन्च किया इंसानों की तरह सोचने वाला Gemini AI टूल, ChatGPT भी फेल

Google का गेम-चेंजर,लॉन्च किया इंसानों की तरह सोचने वाला Gemini AI टूल, ChatGPT भी फेल

  • गूगल के Gemini AI बनाम OpenAI का ChatGPT-4: कौन है बेहतर?
  • Gemini AI इंसानों की तरह सोचने में सक्षम
  • टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज, और वीडियो को समझने में सक्षम

Gemini AI क्या है?

गूगल ने Gemini AI नामक नए AI टूल को लॉन्च किया है.यह मल्टीमोडल जनरल AI है, जो टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज, और वीडियो को समझ सकता है.

Gemini AI की विशेषताएं

  • Gemini Ultra, Pro, और Nano तीन साइज़ में उपलब्ध हैं.
  • इसमें 57 विषयों का नॉलेज, मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (Massive Multitask Language Understanding), और कोडिंग लैंग्वेज (coding lanuage) को समझने की क्षमता है.

Gemini AI का क्षमता-पराकमता

गूगल ने अपने नए AI टूल Gemini AI को लॉन्च किया है, और इसमें एक विशेषता है जो इसे प्रमुख बनाती है। इसकी क्षमता-पराकमता उच्च है, इसका मतलब है कि यह कठिन कार्यों को आसानी से कर सकता है और इंसानों से भी बेहतर काम कर सकता है।

Gemini AI टूल
Gemini AI टूल

इसने विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करने की क्षमता दिखाई है, जैसे कि विज्ञान, कला, और तकनीक। इससे Gemini विभिन्न कार्यों को समझने और पूरा करने में सक्षम होता है, जिससे यह एक प्रभावी और मजबूत AI टूल बनता है।

ChatGpt vs Gemini AI: ChatGPT-4 की तुलना में

गूगल के Gemini AI और OpenAI के ChatGPT-4 में तुलना करने पर, कई पहलुओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यहां चंद अहम बिंदुओं की तुलना है:

  1. क्षमता-पराकमता: Gemini का दावा है कि इसकी क्षमता-पराकमता ChatGPT-4 से आगे है। इसमें इंसानों के समान ज्ञान का संग्रह है और विभिन्न क्षेत्रों में सामरिक रूप से काम कर सकता है।
  2. मल्टीमोडलिटी: Gemini मल्टीमोडल जनरल AI है, जो टेक्स्ट, ऑडियो, इमेज, और वीडियो को समझ सकता है। यह विभिन्न प्रकार के डेटा को सहेजने और प्रसंस्करण करने में सक्षम है।
  3. उपयोगकर्ता लाभ: Gemini मुफ्त है, जबकि ChatGPT-4 का उपयोगकर्ताओं को प्रयोज्य होता है। यह आम लोगों के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है।
  4. वीडियो समझना:Gemini का विशेषज्ञता वीडियो समझने में है, जो ChatGPT-4 में अभी तक उपलब्ध नहीं है। यह एक नई दिशा हो सकती है जो इसे अन्य साधनों से अलग बना सकती है।
  5. उपयोगकर्ता अनुभव: चूंकि Gemini मुफ्त है, इससे उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्रता मिलती है जो ChatGPT-4 में नहीं है। लोग इसे अनगिनत कारगर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तुलना के माध्यम से हमें पता चलता है कि, दोनों Gemini AI और ChatGPT-4 में अपनी-अपनी विशेषताएं हैं, और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर एक उत्तरदाता का चयन करना महत्वपूर्ण है।

Gemini AI और ChatGPT4 दोनों शक्तिशाली LLMs हैं जो प्राकृतिक भाषा को समझने और उत्पन्न करने में सक्षम हैं। आपके लिए कौन सा LLM बेहतर है यह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट पर निर्भर करता है।

Gemini AI का प्रदर्शन(Demo) यहां देखें:

Gemini AI demonstration By ggogle

Gemini AI के लाभ:

  • गूगल का दावा है कि Gemini वीडियो को समझने में कूद पड़ता है और इंटरनेट के बिना भी काम कर सकता है.
  • Gemini उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त है, जबकि ChatGPT-4 के लिए पैसे देने होते हैं.

निष्कर्ष:

इस समय पर, Gemini को इस्तेमाल नहीं किया गया है, लेकिन वीडियो और प्रमो के आधार पर इसे ChatGPT-4 से आगे देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?