ChatGPT दे रहा अमीर बनने का मौका, ChatGPT में बग ढूंढने वाले को कंपनी बना देगी लखपति, OpenAI ने ChatGPT के लिए शुरू किया एक नया बग बाउंटी(Bug Bounty) प्रोग्राम

ChatGPT दे रहा अमीर बनने का मौका, ChatGPT में बग ढूंढने वाले को कंपनी बना देगी लखपति, OpenAI ने ChatGPT के लिए शुरू किया एक नया बग बाउंटी(Bug Bounty) प्रोग्राम

ChatGPT एक AI-आधारित चैटबॉट है जो OpenAI द्वारा विकसित किया गया है जिसने विश्वभर में लोकप्रियता हासिल की है। OpenAI ने ChatGPT के लिए एक नया बग बाउंटी(Bug Bounty) प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें किसी भी बग के लिए अधिकतम $20,000 (लगभग 16 लाख भारतीय रुपये) का इनाम दिया जाएगा। प्रोग्राम सभी उपयोगकर्ताओं, कोडरों और ईथिक हैकरों के लिए खुला है। कंपनी ने इस प्रोग्राम के लिए के लिए नियम निर्धारित किए हैं, जैसे किसी भी बग का खुलासा नहीं करना जिसके बारे में कंपनी को पहले से पता हो, खोजी गई भूल (vulnerability) की गंभीरता के आधार पर इनाम राशि निर्धारित की जाएगी।बग बाउंटी प्रोग्राम का उद्देश्य चैटजीपीटी की कार्यक्षमता में सुधार करना और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

Bug Bounty कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, ChatGPT में एक बग को खोजने और ओपनएआई को इसकी रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी।ओपनएआई ने चैटजीपीटी, उनकी संचार प्रणाली और ChatGPT से डेटा साझा करने वाले तीसरे पक्षों की कार्यक्षमता की जांच के लिए Bugcrowd के शोधकर्ताओं को आमंत्रित किया है।बग बाउंटी प्रोग्राम सिर्फ पैसे कमाने का ही एक अवसर नहीं है, बल्कि एआई प्रौद्योगिकी(AI technology) के विकास में योगदान भी करने का मौका प्रदान करता है

इटली में निजता संबंधी चिंताओं (privacy concerns) और अन्य विधियों के उल्लंघन के कारण ChatGPT को प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि, OpenAI का बग बाउंटी प्रोग्राम इन मुद्दों का समाधान करने और ChatGPT की कार्यक्षमता और सुरक्षा को सुधारने के लक्ष्य से शुरू किया गया है।यह प्रोग्राम OpenAI के उत्पाद(product) को सुधारने में मदद करने के साथ-साथ, भाग लेने वालों को पैसे कमाने और एआई प्रौद्योगिकी(AI technology) के विकास में योगदान करने का मौका भी प्रदान कर रहा है।

ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के युग में अनेक आविष्कार होते रहते हैं, जिनकी वजह से जीवन काफी आसान हो गया है। नवंबर 2022 में लॉन्च किए गए ChatGPT के बारे में भी लोगों की बेताबी बढ़ती जा रही है। इस चैटबॉट को गूगल सर्च के बराबर माना जा रहा है। चैट जीपीटी के माध्यम से आप कुछ भी पूछ सकते हो और उसका जवाब तुरंत लिखकर मिल जाएगा।

हालांकि, इस समय OpenAI ChatGPT पर और काम किया जा रहा है और जल्द ही इसे बड़े पैमाने पर लोगों के बीच लाया जाएगा। सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे उपयोग करके उसका सकारात्मक प्रतिक्रिया मिला है।आगे इस आर्टिकल में हम चैट जीटीपी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। जैसे कि ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है। इसलिए, इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

ChatGPT क्या है?

ChatGPT एक बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटासेट पर प्रशिक्षित एक भाषा मॉडल है। यह एक चैट बोट है जो एक जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर (Generative Pre-Trained Transformer) पर आधारित है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाया गया है। इसके ज़रिए आप सरलता से शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। चैटजीपीटी को 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और वर्तमान में इसका उपयोग सभी भाषा में होता है। चैटजीपीटी के यूजर्स की संख्या अभी लगभग 100 millionमिलियन है।

चैट जीपीटी के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामChat GPT  
लॉन्च किया गया30 नवंबर 2022 को  
विकसित किया गयाOpenAI के द्वारा  
फुल फॉर्म  Generative Pre-Trained Transformer
लाभपूछा गया किसी भी सवाल का उत्तर रियल टाइम में प्राप्त किया जा सकता है
ChatGPT के सीईओSam Altman  
भाषा  लगभग सभी भाषा में
अधिकारिक वेबसाइटhttps://chat.openai.com/  
प्रतियोगीGoogle Bard AI

ChatGPT का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

ChatGPT का उपयोग करने के लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

  1. सुलभ: ChatGPT बहुत सुलभ है जिससे कि आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपके सवाल का जवाब क्या होगा।
  2. समय की बचत: ChatGPT का उपयोग करने से आप अपने समय की बचत कर सकते हैं क्योंकि यह आपके सवाल के जवाब के लिए तुरंत उत्तर देता है।
  3. उच्च गुणवत्ता: ChatGPT एक उच्च गुणवत्ता वाला मॉडल है, जो आपको उत्तम जवाब देने में सक्षम है।
  4. व्यापक ज्ञान: ChatGPT लाखों टेक्स्ट डेटा पर प्रशिक्षित होता है इसलिए यह बहुत व्यापक ज्ञान रखता है।
  5. प्रतिक्रिया में सुधार: ChatGPT आपके प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है इसलिए आपको सटीक जवाब मिलता है।
  6. स्वतंत्रता: ChatGPT एक स्वतंत्र मॉडल है जो आपको अनेक प्रकार के सवालों के जवाब दे सकता है।
  7. संगठित जवाब: ChatGPT आपको संगठित जवाब देता है जो आपको अपने सवाल के बारे में अधिक समझने में मदद करता है।

FAQ

Q-ChatGPT से कौन सी तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं?

Ans-ChatGPT से आप कुछ भी पूछ सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके सवाल का जवाब उसके ट्रेनिंग डेटा सेट में होता है या नहीं।

Q-ChatGPT के क्या फायदे हैं?

Ans- ChatGPT का उपयोग अनेक तरह से किया जा सकता है, जैसे कि संवाद करना, संदेश लिखना, निवेदन या आवेदन जमा करना आदि।

Q-ChatGPT का उपयोग किन क्षेत्रों में किया जा सकता है?

Ans-ChatGPT का उपयोग निम्नलिखित क्षेत्रों में किया जा सकता है:
1.वाणिज्यिक उपयोग: ChatGPT को वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ग्राहक सहायता, सेवा डेस्क, समस्या हल, और अन्य संबंधित कार्यों में।

2.शिक्षा: ChatGPT को शिक्षा क्षेत्र में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, विद्यार्थी सहायता, विद्यार्थी समस्याओं का समाधान और अन्य जैसे कार्यों में।

3.स्वास्थ्य देखभाल: ChatGPT को स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि चिकित्सा सलाह, रोगी सहायता, समस्या हल, अभिवादन और अन्य संबंधित कार्यों में।

4.सोशल मीडिया: ChatGPT को सोशल मीडिया क्षेत्र में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और अन्य जैसे प्लेटफॉर्मों में।आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?