कौन हैं अयोध्या पूजारी मोहित पांडे | Mohit Pandey Biography in Hindi

कौन हैं अयोध्या पूजारी मोहित पांडे | Mohit Pandey Biography in Hindi

Ayodhya Ram Mandir (mohit pandey biography in hindi, age, pujari, udghatan, budget, latest news) जानें कौन हैं मोहित पांडे (अयोध्या राम मंदिर, पुजारी, सैलरी, योग्यता, चयन प्रक्रिया) Mohit Pandey ayodhya age ]

काफी विवाद के बाद, 2019 में सर्वोच्च न्यायालय ने भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर आधिकारिक तौर राम मंदिर बनाने का फैसला लिया। उसके बाद 15 अगस्त 2020 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मन्दिर का शिलान्यास किया और रामलला की मूर्ति को एक अस्थायी ढांचे में स्थापित किया। मन्दिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

अब 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसके लिए देश भर में जोरों शोरों से शुरू तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस दिन कई कार्यक्रम होने वाले हैं। देश के सभी धर्मप्रेमी जनता को आमंत्रण भी दिया गया है। साथ ही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी भी इस भव्य आयोजन में उपस्थित रहेंगे।

लेकिन इसी जोरों शोरों से हो रही तैयारियों के बीच एक ओर चीज के बारे में देश भर में जमकर चर्चा हों रही है, वो हैं मंदिर के पुजारियों को लेकर। जी हां मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन नज़दीक होने के कारण बीते कुछ दिनों से मंदिर के पुजारियों के चयन की प्रक्रिया चल रही थी। इस प्रोसेस में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 3000 से अधिक वेदार्थियों और पुजारियों का इंटरव्यू लिया गया था। इसमें से 50 को अयोध्या पूजारी के पुजारी के लिए में चुन गया है। जिसमे से एक है मोहित पांडे

आखिर 50 पुजारियों में से सिर्फ मोहित पांडे की चर्चा क्यों

मोहित के साथ ओर 50 लोगो का भी चयन हुआ है। लेकिन अपनी इतनी कम उम्र पुजारी के लिए चयन होने के कारण देश भर में हर कोई मोहित की बात ही कर रहा हैं।आज के इस लेख में हम अयोध्या पुजारी मोहित पांडे के बारे जानेंगे और साथ ही हम Mohit Pandey biography in Hindi, मोहित पांडे, Mohit Pandey age क्या है, उनकी शिक्षा, Mohit Pandey salary के बारे में भी बताएंगे। अगर आपको भी अयोध्या के पूजारी Mohit Pandey के बारे में जानना है तो लेख को अंत तक पढ़े। के बारे में।

Mohit Pandey Biography In Hindi

  Mohit Pandey Wikipedia in Hindi  
अयोध्या पूजारी का नाममोहित पांडे
शिक्षाआचार्य की डिग्री
होमटाउनगाजियाबाद
पदराम मंदिर के पुजारी

कौन हैं मोहित पांंडे? Who is mohit pandey

मोहित पांडे गाजियाबाद के सीतापुर का रहने वाला हैं। Mohit Pandey ने दूधेश्वर विद्यापीठ में सात साल तक सामवेद की पढ़ाई की है। सामवेद कि शिक्षा पूरी होने के पश्चात वह आगे की शिक्षा के हेतु तिरुपति गए। फिलहाल उनके पास आचार्य की डिग्री हैं। अभी वह ph.d की तैयारी कर रहा है। हाल ही में उन्होंने अयोध्या राम मंदिर के पुजारी के लिए आवेदन किया था, जिसमें उनका चयन हो गया है।

अब mohit Pandey और अन्य चयनित 49 पुजारियों को 6 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी, उसके बाद मुख्य पुजारी और सहायक पुजारी चुने जाएंगे।

Mohit Pandey age

Mohit Pandey age या जन्म तिथि के बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी उपलव्ध नहीं हैं। अंदाजन उनकी आयु 25 साल होगी।

राम मंदिर के पुजारी के लिए योग्यता

राम मंदिर ट्रस्ट के मेम्बर डॉ अनिल मिश्रा ने राम मंदिर के पुजारी के लिए जरूरी योग्यता के बारे में बताया। उन्होंने कहा,

● आवेदकों की आयु 20-30 साल होनी चाहिए।

● आवेदक ने 6 माह की श्री रामनन्दनीय दीक्षा ली हो।

● गुरकुल शिक्षा पद्धति से पढ़ाई होनी अनिवार्य है।

ट्रस्ट ने बताया कि चयनित 49 को 6 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। उसके बाद मुख्य पूजारी का चयन किया जाएगा। इन ट्रेनिंग के दौरान रहने और खाने कि सुविधा मन्दिर ट्रस्ट का होगा।

Mohit Pandey salary – अयोध्या पूजारी वेतन

अगर बात की जाए मंदिर के पुजारी के वेतन की तो शरुआत में ट्रस्ट ने  मुख्य पुजारी को 25,000 रुपये और सहायक पुजारियों को 20,000 रुपये देने का निर्णय लिया था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर मुख्य पुजारी को 32,900 रुपये तथा सहायक पुजारियों को 31,000 रुपये दिए जायेंगे। इससे पहले, मुख्य पुजारी और सहायक पुजारियों को क्रमश: 15,520 रुपये और 8,940 रुपये वेतन दिया जाता था।

अंतिम शब्द – Mohit Pandey Ayodhya

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको अयोध्या के होने वाले नवीन चयनित पूजारी के बारे में बताया। फिलहाल इनके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। जानकारी मिलते ही हम आर्टिकल अपडेट कर देंगे। इसलिए Hindi me jankari को bookmark 🔖 कर लें।

आपको Mohit Pandey biography in Hindi लेख कैसा लगा कॉमेंट में जरूर बताना, और साथ ही आपको नेक्स्ट आर्टिकल किस टॉपिक पर चाहिए, यह भी बताना। शुक्रिया!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?