कौन है एमपी के सीएम मोहन यादव, का जीवन परिचय | MP CM Mohan Yadav Biography In Hindi

कौन है एमपी के सीएम मोहन यादव, का जीवन परिचय | MP CM Mohan Yadav Biography In Hindi

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का जीवन परिचय, राजनीतिक करियर, पत्नी, परिवार, धर्म, जाति, आरएसएस, ताज़ा खबर (Dr. Mohan Yadav Biography in Hindi) (MP New Chief Minister, Mohan yadav Political Career, Family, Net Worth, Latest News, Caste, Religion, RSS) जाने कौन है मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की जीवनी

Mohan Yadav Biography In Hindi: हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के इलेक्शन हुए है। जिसमें राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बहुमत से भाजपा की सरकार बनी है। परिणाम आते ही सबके मन में एक ही सवाल था, MP का नया सीएम कौन होगा? क्या बीजेपी फिर से शिवराज सिंह चौहान को दोहराएगी या कोई नया चेहरा सामने लाएगी। फाइनली सबके इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी है। मध्य प्रदेश को अपना नया सीएम मिल गया है। मोहन यादव को एमपी का नया सीएम चुना गया है।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव (Madhya Pradesh new cm mohan yadav) का नाम शायद ही प्रदेश के लोग के लिए अजनबी हों। MP के CM मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। आज के इस लेख में हम आपको कौन है MP के CM मोहन यादव के बारे में जानकारी देंगे।

साथ mp new cm mohan yadav की age, family, political career, education के बारे में भी जानेंगे। इसके अलावा आपके कुछ सवाल जैसे क्या मोहन यादव RSS से है? इत्यादि का जवाब भी देंगे। तो अगर आप भी mp cm Dr. mohan yadav biography in hindi पढ़ना चाहते है, तो लेख को अंत तक पढ़े।

Mohan Yadav Biography In Hindi (MP new CM biography)

नामDr. Mohan ramchandra Yadav
आयु58 साल
पदमध्य प्रदेश सीएम
व्यवसायराजनेता, व्यापारी, वकील
Mohan Yadav Biography In Hindi

कौन है MP के CM मोहन यादव?

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ओबीसी समाज से आते हैं। उनका जन्म 25 मार्च 1960 को उज्जैन में हुआ था। उनके पिता का नाम रामचंद्र यादव और माता का नाम शांता यादव है। एमपी सीएम मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। वो वहा से तीन बार विधायक रह चुके हैं। साथ ही MP के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में कई सुधार और नवाचार किए हैं।

उन्हें 11 दिसंबर 2023 को भाजपा के विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। सूत्री के अनुसार MP के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ही इनका नाम सूचित किया था। उन्होने मुख्यमत्री बनते ही शिवराज सिंह चौहान का आशीर्वाद लिया।

उन्होंने अपने प्रथम भाषण में कहा कि वे मध्य प्रदेश के विकास, शांति और समृद्धि के लिए काम करेंगे। साथ ही मामा के कार्यों को आगे बढ़ाने का वादा करते हुए कहे कि वे उनके सहयोग और मार्गदर्शन का सदैव आभारी रहेंगे।

मोहन यादव को mp का CM क्यों बनाया (Why Mohan Yadav new CM of MP)

मोहन यादव को मुख्य मंत्री (MP का new cm) बनाने के पीछे मुख्य तीन कारण हों सकते हैं।

  • वह ओबीसी नेता होने के कारण
  • आरएसएस के करीबी होने के कारण
  • शुरू से BJP से जुड़े हुए होने के कारण

MP CM Mohan Yadav Political Career – राजनैतिक कैरियर

एमपी के नए मुख्य्मंत्री मोहन यादव ने अपनी राजनीतिक शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से की थी। वे ABVP के राष्ट्रीय महासचिव भी रह चुके हैं। उन्होंने 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण से MLA के लिए चुनाव लड़ा और जीता। उसके बाद 2018 में फिर से वहीं से विधायक बने और शिवराज सिंह चौहान की सरकार में शिक्षा मंत्री का पद मिला। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में काफ़ी सुधारे किए,  कोरोना के समय भी शिक्षा विभाग को अच्छे से संभाला और बच्चों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन की सुविधा की।

  • सन 1982 में माधव विज्ञान महाविद्यालय छात्रसंघ के सह-सचिव
  • 1984 में ABVP उज्जैन के नगर मंत्री
  • 1988 में ABVP MP के प्रदेश सहमंत्री & राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य
  • 1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के प्रदेश मंत्री
  • 1991-92 में परिषद के राष्ट्रीय मंत्री
  • 1993-95 में mohan yadav ज्वॉइन RSS
  • 1996 में खण्ड कार्यवाह और नगर कार्यवाह
  • 1997 में भा.ज.यु.मो. की प्रदेश कार्य समिति के मेंबर
  • 1998 में पश्चिम रेलवे बोर्ड की सलाहकार समिति के मेम्बर
  • 1999 में ‘भा.ज.यु.मो. के उज्जैन संभाग प्रभारी
  • 2000-2003 में विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन की कार्य परिषद के सदस्य
  • 2000-2003 में BJP के नगर जिला महामंत्री
  • 2004 में BJP की प्रदेश कार्य समिति के मेंबर
  • 2004-2010 में उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष
  • 2013 में उज्जैन दक्षिण से BJP से MLA
  • 2018 फिर से MLA
  • शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में शिक्षा मंत्री
  • 2023 तीसरी बार MLA
  • 11 Dec 2023 मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री

MP CM Mohan Yadav Education (Mohan Yadav Biography In Hindi)

Dr. Mohan yadav उज्जैन विश्वविद्यालय से बी.ए. और एम.ए. और LLB कर रखी है। साथ ही उन्होंने PhD की पदवी हासिल कर रखी है। PhD करके मोहन यादव से बने Dr मोहन यादव

 विद्यालयउज्जैन विश्वविद्यालय
 कॉलेजविक्रम यूनिवर्सिटी उज्जैन
 DegreeBSc, LLB, M.A., MBA, PhD
ProfessionPolitician, Businessman, Advocate
MP CM Mohan Yadav Education

MP CM Mohan Yadav family

MP के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के पिता का नाम रामचंद्र यादव और माता का नाम शांता यादव है। मोहन यादव की पत्नी का नाम सीमा यादव है, उनके 3 संतान भी हैं।

पिता (Father)रामचंद्र यादव
माता (Mother)शांतादेवी यादव
 पत्नी (wife)सीमा यादव
संतान2 बेटे और 1 बेटी

अंतिम शब्द – Mohan Yadav Biography in Hindi

आज के इस लेख में हमने mp के नए मुख्य्मंत्री मोहन यादव के बारे जाना। जिसमें कौन है MP के CM मोहन यादव, मोहन यादव का पॉलिटिकल कैरियर, परिवार, आयु, एजुकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उम्मीद है आपको Mohan Yadav Biography In Hindi लेख पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको थोड़ा सा भी हेल्पफुल लगा है, तो इसे अपने यार दोस्तों से साथ जरुर से शेयर कीजिए। अगर आप इस लेख सबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQs – Mohan Yadav Biography In Hindi

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम क्या है?

उत्तर- मध्यप्रदेश के करंट मुख्यमंत्री Dr मोहन यादव हैं।

मोहन यादव एमपी के कौन से नंबर के मुख्य्मंत्री है?

उत्तर- मोहन यादव MP के 19वें नंबर के मुख्य्मंत्री है।

क्या मोहन यादव आरएसएस(RSS) से है?

उत्तर- जी हां, मोहन यादव ने 1993 में RSS ज्वॉइन किया था, साथ ही वो RSS के करीबी भी माने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?