आखिर क्यों हाथी के दांत सोने से भी कीमती होते हैं?

आखिर क्यों हाथी के दांत सोने से भी कीमती होते हैं?

हाथी के दांत एक दुर्लभ और सुंदर सामग्री है। यह चमकदार, मजबूत और टिकाऊ होते है। हाथी के दांत को इंग्लिश में ‘Ivory’ कहा जाता है। इसके महंगा होने के पीछे निम्नलिखित कारण हैं –

main qimg d75a947802b40a36ef134fca108efb00 lq

  1. गजद़ंत की सप्लाई प्रतिबंधित और लिमिटेड है इसलिए यह बहुत मंहगा है।

गजदंत की सप्लाई बहुत ही कम और सीमित होती है। यहाँ एक समय था जब हाथियों की संख्या ज्यादा थी और उनके दांत मिलते रहते थे, लेकिन अवैध शिकारी और वन्यजन संरक्षण के नियमों कि उल्लंघन के कारण, हाथियों की संख्या में कमी हो गई है।

हाथी के दांत

इससे हाथी के दांत की उपलब्धता में भी कमी हो गई है, जिससे यह और भी महंगा हो गया है। इस प्रकार, गजदंत की सप्लाई की सीमा और मांग के असंतुलन के कारण हाथी के दांत की मूल्यवर्धना हो रही है।

2- गजद़ंत की सप्लाई प्रतिबंधित और लिमिटेड है इसलिए यह बहुत मंहगा है।

आइवरी एक लक्जरी मटेरियल है जो हाथी के दांत से बनता है। इसे बहुत ही सुंदर और आकर्षक बनाया जा सकता है, जिससे यह एक विशेष मटेरियल के रूप में माना जाता है।

main qimg d7ec7ce7c991393c44b76c856877e57a lq

इसको आकार देना भी काफी आसान है, जिससे विभिन्न चीजें बनाई जा सकती हैं जैसे कि चूड़ियां, कंगन, और आभूषण। इसकी उच्च डिज़ाइन और क्राफ्टिंग की सुविधा के कारण, लोग इसे विशेष और मूल्यवान बनाने में प्रेरित होते हैं।

3- 2014 में एक किलो हाथी दांत की कीमत 1.6 लाख प्रति किलोग्राम था, लोग इसे स्टेटस सिंबल, अच्छे भाग्य की वजह से खरीदते हैं।

2014 में, हाथी के दांत की कीमत एक किलोग्राम के लिए 1.6 लाख रुपये थी। इस उच्च मूल्य के कारण, लोग इसे अपने स्टेटस का प्रतीक मानकर खरीदते थे, जिससे उन्हें एक विशेष और महत्वपूर्ण दिखाई देता था।

हाथी के दांत

यह एक प्रकार की शोभा बढ़ाने वाली चीज बन जाती थी जो लोग गर्व से पहनते थे और इसे अच्छे भाग्य और समृद्धि का प्रतीक मानते थे। इससे हाथी दांत का उपयोग अधिक हो गया और इसे व्यापक रूप से खरीदा जाने लगा।

4- हाथी दांत से चूड़ियां, कंगन, बाक्स, पियानो चाबी, मूर्ति इत्यादि बनाये जाते थे।

हाथी दांत से विभिन्न रूपों में चीजें बनाई जाती थीं, जैसे कि चूड़ियां, कंगन, बॉक्स, पियानो चाबी, और मूर्तियाँ। इस विशेष मटेरियल की सुबह से रात तक मास्टरपीसेस बनाने की क्षमता ने इसे और भी महत्वपूर्ण बना दिया।

image 73

लोग इसे अपने घरों की सजावट में, आभूषणों में, और भगवान की मूर्तियों में उपयोग करते थे, जिससे उसकी मांग और भी बढ़ गई।

faq- हाथी के दांत

हाथी के दांत क्यों महंगे होते हैं?

हाथी दांत महंगे होते हैं क्योंकि गजदंत की सप्लाई सीमित है और इस पर प्रतिबंध भी है, जिससे इसकी मांग अधिक हो जाती है। इसके अलावा, इसे लक्जरी मटेरियल में बदला जा सकता है, जिससे इसकी मूल्यवर्धना होती है।

हाथी दांत का उपयोग किन चीजों में होता है??

हाथी दांत से चूड़ियां, कंगन, बॉक्स, पियानो चाबी, मूर्तियाँ बनती हैं, जिसे लोग अपने घरों की सजावट में, आभूषणों में, और भगवान की मूर्तियों में उपयोग करते हैं।

हाथी के दांत से बनी चीज़ें कौन-कौन सी हो सकती हैं?

हाथी दांत से बनी चीजें में चूड़ियां, कंगन, बॉक्स, पियानो चाबी, मूर्तियाँ, और अन्य आभूषण शामिल हो सकती हैं।

गजदंत की सप्लाई क्यों प्रतिबंधित और सीमित होती है?

गजदंत की सप्लाई प्रतिबंधित और सीमित होती है क्योंकि वन्यजन संरक्षण के नियमों के तहत इसका व्यापार नियंत्रित किया जाता है ताकि हाथीयों की संख्या को बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?