Lekhpal(पटवारी) कौन होते है ? और Lekhpal का क्या काम है?

Lekhpal(पटवारी) कौन होते है ? और Lekhpal का क्या काम है?

Lekhpal (लेखपाल) एक सरकारी अधिकारी होता है जो ग्रामीण क्षेत्रों में काम करता है। लेखपाल का काम ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन के लेखा-जोखा रखना होता है। Lekhpal को एक से अधिक गांवों की संपूर्ण भूमि का लेखा-जोखा रखना पड़ता है जैसे कि किस व्यक्ति के पास कितनी जमीन है, उस जमीन पर क्या बना है, जमीन किस तरह की है, किसी जमीन पर किसका नियंत्रण है, खेती योग्य ज़मीन पर कौनसी फसल बोई जा रही है या ज़मीन पर किस तरह का काम चल रहा है।

लेखपाल को गांवों में आने वाली ज़मीन की संपूर्ण जानकारी और डेटा रेकॉर्ड होते हैं।लेखपाल का मतलब अकाउंटेंट, मुनीम और पटवारी भी होता है, जिसे भारत के कई राज्यों में पटेल, शान भोगरु, कारनाम अधिकारी आदि नामो से भी जाना जाता है। लेखपाल के अंतर्गत मुख्यत दो पद आते हैं जो चकबंदी लेखपाल और राजस्व लेखपाल होता है।लेखपाल के लिए योग्यता 12वीं पास होना आवश्यक होता है और उम्र सीमा 18 से 40 साल के बीच होती है। लेखपाल की सैलरी भी अधिकांश राज्यों में अच्छी होती है।

लेखपाल(Lekhpal) का काम क्या होता है

लेखपाल का काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है और इसके लिए लेखपाल को बहुत से काम करने पड़ते हैं जैसे कि जमीन का सर्वे करना, जमीन के लेखा-जोखा रखना, आपत्ति दर्ज करना और किसानों को आर्थिक सहायता देना। लेखपाल का काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है और इसके लिए लेखपाल को बहुत से काम करने पड़ते हैं जैसे कि जमीन का सर्वे करना, जमीन के लेखा-जोखा रखना, आपत्ति दर्ज करना और किसानों को आर्थिक सहायता देना। लेखपाल की सैलरी भी अधिकांश राज्यों में अच्छी होती है।

लेखपाल(Lekhpal) कैसे बना जाता है? लेखपाल बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं क्या हैं

लेखपाल बनने के लिए उम्मीदवार कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को राज्य के अनुसार अन्य योग्यताएं भी पूरी करनी होती हैं। उत्तर प्रदेश में लेखपाल के लिए राजस्व विभाग द्वारा एक परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू देना होता है। लेखपाल की सैलरी 5200-20200 पे ग्रेड के अनुसार होती है।लेखपाल बनने के लिए उम्मीदवार को राजस्व विभाग की तैयारी करनी होती है।

लेखपाल जैसे सरकारी पद के योग्य होने के लिए निम्नलिखित योग्यता होना आवश्यक है, जैसे –

  • 12वीं पास होना आवश्यक, कोई भी विषय हो
  • उम्र सीमा 18 से 40 साल के बीच
  • आरक्षित वर्ग वालो के लिए नियमानुसार छूट
  • कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट जरूरी

Lekhpal भर्ती ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया (ONLINE FORM FILLING PROCESS)

Lekhpal पद के लिए आवेदन इस प्रकार करे-

  • सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की वेबसाइट www.upsssc.gov.in  पर जाये
  • यहाँ आपको नोटिफिकेशन/एडवर्टाइजमेंट (Notification/Advertisements) का बटन दिखाई देगा, जिस पर आप अच्छी तरह से नोटिफिकेशन पढ़ सकते है
  • अब आप Apply Online पर क्लिक करे, आवेदन पत्र में सारी जानकारी सही से भरे और सबमिट करे
  • सबमिट के पश्चात आपको शुल्क जमा करना होगा, फिर आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख ले

Lekhpal ऑनलाइन फॉर्म भरने के स्टेप (STEPS TO FILL ONLINE FORM)

Lekhpal भर्ती परीक्षा के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करना होगा, यह प्रक्रिया पांच भागों में विभाजित है |

  • रजिस्ट्रेशन (Registration)
  • फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करना (Uploading Photos And Signatures)
  • फॉर्म का शेष विवरण को भरना (Filling The Remaining Details Of The Form)
  • आवेदन शुल्क का भुगतान (Payment Of Application Fee)
  • फॉर्म का प्रिंट आउट लेना (Print Out The Form) |

क्या Lekhpal भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना अनिवार्य है?

हाँ, Lekhpal भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना अनिवार्य होता है। उम्मीदवार को राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवार को फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी और फिर उन्हें फीस जमा करनी होगी। उम्मीदवार को फॉर्म में अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने की भी आवश्यकता होगी। उम्मीदवार को फॉर्म भरने के बाद उसे सही से सबमिट करना होगा। उम्मीदवार को फॉर्म भरने की अंतिम तिथि राजस्व विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। 

Lekhpal बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

Lekhpal बनने के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। इसके साथ-साथ कंप्यूटर में ट्रिपल सी कोर्स का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें सामान्य ज्ञान, गणित और हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न होंगे। उम्मीदवार को इंटरव्यू देना होगा और उसके बाद उसे डॉक्युमेंट्स की जांच की जाएगी। अगर उम्मीदवार इंटरव्यू क्लियर कर लेता है तो उसे लेखपाल के पद के लिए चयनित किया जाता है। 

Lekhpal के क्या कर्तव्य होते हैं?

लेखपाल के कार्य में ग्रामीण इलाके की जमीन से जुड़े रिकार्ड रखना, जैसे जमीन का नाप लेना, खरीदी, बिक्री का रिकार्ड रखना शामिल होता है। भूमि से जुड़े हुए लिखित कार्यों का रिकॉर्ड रखना भी उनका कार्य होता है। लेखपाल को गाँव के सभी मुखियाओं और गाँव के अन्य कुलीनों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखना लेखपाल का कर्तव्य होता है। उन्हें उनके कार्यों के लिए निर्देश देने का भी काम होता है। लेखपाल को राजस्व विभाग के अधीक्षक को रिपोर्ट भेजना भी उनका कार्य होता है। लेखपाल को उनके क्षेत्र में आपत्तियों का संग्रह भी करना पड़ता है और उन्हें आपत्ति दर्ज करने का मौका भी देता है।

FAQ (Lekhpal संबंधित प्रश्न)

Q- लेखपाल(Lekhpal) बनने की आयु

Ans- लेखपाल बनने के लिए उम्र सीमा 18-40 वर्ष होती है। 

Q- Lekhpal बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

Ans- Lekhpal बनने के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। इसके साथ-साथ कंप्यूटर में ट्रिपल सी कोर्स का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें सामान्य ज्ञान, गणित और हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न होंगे।

Q- ​लेखपाल की सैलरी कितनी होती है?

Ans- लेखपाल की सैलरी 5200-20200 पे ग्रेड के अनुसार होती है। लेखपाल एक क्लेरिकल पोस्ट होती है जो ग्रुप सी के अंतर्गत आती है। इसलिए इसमें बहुत ज्यादा सैलरी नहीं होती है। फिर भी यह एक सरकारी नौकरी होती है। लेखपाल की सैलरी के अलावा उन्हें अन्य भत्ते भी मिलते हैं जैसे डियमरेज भत्ता, ट्रांसपोर्ट भत्ता, फ्यूल भत्ता आदि। इसके अलावा लेखपाल को अन्य लाभ भी मिलते हैं जैसे जॉब सिक्योरिटी, पेंशन, पीएफ आदि।

Q- क्या लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना अनिवार्य है?

Ans- हाँ, लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना अनिवार्य होता है। उम्मीदवार को राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवार को फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी और फिर उन्हें फीस जमा करनी होगी। उम्मीदवार को फॉर्म में अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने की भी आवश्यकता होगी। उम्मीदवार को फॉर्म भरने के बाद उसे सही से सबमिट करना होगा। उम्मीदवार को फॉर्म भरने की अंतिम तिथि राजस्व विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?