PVC Aadhar Card: PVC आधार कार्ड को आर्डर कैसे करे? How to order PVC Aadhar Card?

PVC Aadhar Card: PVC आधार कार्ड को आर्डर कैसे करे? How to order PVC Aadhar Card?

PVC Aadhar Card: PVC आधार कार्ड कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं। आधार कार्ड कई कामों के लिए जरूरी हो गया है और हर भारतीय के पास होना भी अनिवार्य है। आधार कार्ड का एक प्रकार आधार पीवीसी कार्ड(PVC Aadhar Card) है।

PVC आधार कार्ड क्या है? What is PVC Aadhar Card?

PVC Aadhar Card
PVC Aadhar Card

PVC Aadhar Card: UIDAI ने पुराने आधार कार्ड के स्थान पर एक विकल्प रूप में प्लास्टिक आधार कार्ड उपलब्ध कराया है। यह न भीगने से खराब होगा और न ही मुड़ेगा। यह आधार कार्ड पोर्टेबल है। यह waterproof भी है तथा साथ ही इसमें नए फीचर भी हैं। आधार पीवीसी एक ऐसा कार्ड है जो टूटता नही है और यह आधार की तरह ही काम करता है।

PVC Aadhar Card को आर्डर कैसे करे? How to order PVC Aadhar Card?
PVC Aadhar Card
PVC Aadhar Card

PVC Aadhar Card: आप PVC Aadhar Card को घर बैठे ही मँगवा सकते हैं। इसके लिए आपको Rs.50 शुल्क देना होता है। तो देखते हैं यह कैसे order किया जाता है। आप नीचे दिये steps को follow करके PVC आधार कार्ड को घर बैठे मँगा सकते है।

  • सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/en/ पर जाना है।
  • फिर Get Aadhar पर क्लिक करना है अब Scroll down करके थोडा नीचे आना है और Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करना है।
  • अब आपको login पर क्लिक करना है यहाँ आपको Enter Aadhar मे आपका 12 अंको(digit) का आधार नम्बर भरना है।
  • इसके बाद आपको Enter Above Captcha मे फोटो मे दिया हुआ कैप्चा-कोड डालना है कैप्चा-कोड डालने के बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है।
  • Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपको आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाईल नं. पर 6 अंको(digit) का OTP मिलेगा यह OTP आपको Enter OTP मे भरना है OTP भरने के बाद आपको login pe click करना है।
  • login करने के बाद आपको अपनी details को check करना है अपनी details check करने के बाद PVC Aadhar Card को order करने के लिए आपको निचे दिखाई दे रहे Next पर क्लिक करना है।
  • Next पर क्लिक करने के बाद आपको checkbox पर क्लिक करना है फिर आपको निचे दिखाई दे रहे Make payment पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको Payment करने के बहुत-से विकल्प मिल जाएंगे आप UPI id से भी payment कर सकते है आप किसी भी विकल्प को चुनकर Rs.50 pay कर सकते है।
  • इसके बाद आपको आपका आधार कार्ड कुछ ही दिनो मे आपके आधार कार्ड मे लिखे address पर मिल जाएगा।

Aadhar card download: घर बैठे-बैठे आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? How to download Aadhar card?

Aadhar card, भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाला एक पहचान पत्र (identity card) है, यह भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो हमारी पहचान को दर्शाता है।इसमें हमारा नाम, पता, और जन्मतिथि जैसी जानकारी होती है।

PVC Aadhar Card
PVC Aadhar Card

आधार कार्ड डाउनलोड करना अब बहुत ही आसान हो गया है, और इसे घर बैठे-बैठे डाउनलोड करना अब एक मिनट का काम है। यदि आप भी अपना Aadhar card download करना चाहते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: 👉👉👉👉 Aadhar Card Download

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Aadhar card क्या होता है? Masked Aadhar card क्या होता है? कैसे आप अपने आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को स्टेप-बाय-स्टेप समझाया जाएगा, ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?