Digilocker On WhatsApp: अब आप व्हाट्सएप से भी डाउनलोड कर पाएंगे पैन कार्ड, डीएल समेत कई दस्तावेज, यहां जानें तरीका

Digilocker On WhatsApp: अब आप व्हाट्सएप से भी डाउनलोड कर पाएंगे पैन कार्ड, डीएल समेत कई दस्तावेज, यहां जानें तरीका

Digilocker On WhatsApp– आपके पास कई ऐसे Documents होंगे, जो आपके लिए बेहद जरूरी है जिनको बनवाने से लेकर इन्हें संभालकर रखने में लोगों की काफी मेहनत लगती है।

हालांकि हमें समय-समय पर ई-डॉक्यूमेंट जैसी कई तरह की अन्य सुविधाएं देखने को मिलती रहती हैं,जिससे लोगों को अपने दस्तावेजों को डाउनलोड या फिर सुरक्षित रखने में फायदा मिलता है।

वहीं, अब ऐसी ही सुविधा लोगों को सोशल मीडिया मैसेंजर व्हाट्सएप एप्लिकेशन के जरिए मिल रही है।अब लोग अपने व्हाट्सएप एप्लिकेशन के जरिए अपने पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई अन्य दस्तावेजों को बेहद आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

इलेक्टॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने घोषणा की है कि अब लोग Digilocker सेवा का इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग कर पाएंगे।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने जरूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि डाउनलोड कर पाएंगे

व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क की सुविधा मिलने के बाद से लोगों के लिए अपने जरूरी दस्तावेज जैसे गाड़ी की आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सीबीएसई बोर्ड की दसवीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट और बीमा पॉलिसी जैसे दस्तावेजों को यहां रख और डाउनलोड करना बहुत आसान हो गया है।

ऐसे कर पाएंगे व्हाट्सएप से जरूरी दस्तावेज डाउनलोड:-

स्टेप 1:

अगर आप भी व्हाट्सएप के जरिए अपने जरूरी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई बोर्ड की दसवीं तथा बारहवीं का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र आदि को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस 9013151515 नंबर पर Hi, Namaste या Digilocker लिखकर मैसेज भेजना है।

Digilocker On WhatsApp

स्टेप 2:

मैसेज भेजने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपको कोविन एप की सर्विस लेनी है या फिर डिजीलॉकर की।

Screenshot 2022 06 05 12 57 00 173 com.whatsapp
Digilocker On WhatsApp

स्टेप 3:

अब आपको डिजीलॉकर के विकल्प को चुनना है, डिजीलॉकर विकल्प चुनने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपका इसमें कोई अकाउंट पहले से बना हुआ है या नहीं अगर है तो yes पर क्लिक करें वर्ना No पर क्लिक करें।अगर आपका पहले से इसमें कोई अकाउंट नहीं है, तो आपको पहले अपना 12 अंकों का आधार नंबर यहां दर्ज करना होगा।

Screenshot 2022 06 05 13 05 34 805 com.whatsapp
Digilocker On WhatsApp

स्टेप 4:

फिर आपके आधार कार्ड से लिंक/ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी otp आएगा, जिसे आपको यहां दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा जो दस्तावेज यहां अपलोड हैं, उन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं।

IMG 20220605 150616
Digilocker On WhatsApp

स्टेप 5:

अब Otp कन्फर्म होने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे Main menu और other documents तो अब आपको इनमें से other documents वाले विकल्प को चुनना है। other documents विकल्प को चुनने के बाद आपको फिर से दो विकल्प दिखाई देंगे issue और Aadhaar अब आपको issue वाला विकल्प चुनना है।

स्टेप 6:

issue विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने एक डोक्युमेंट की लिस्ट खुलकर आ जाएगी उसमें से आपको जिस भी दस्तावेज की जरूरत है, या फिर जिस भी दस्तावेज को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसके सामने दी गई संख्या को दर्ज करें।

Screenshot 2022 06 05 15 14 45 393 com.whatsapp

स्टेप 7:

अब मैं आपको अपना PAN card download करके दिखाऊंगा इसी तरह आपको बाकी दस्तावेजों के लिए करना है।

Screenshot 2022 06 05 15 21 47 269 com.whatsapp

एक महत्वपूर्ण सूचना यहां से आप जो भी दस्तावेज(documents) डाउनलोड करते हैं वह आपके original दस्तावेज से बिल्कुल अलग दिखाई देते हैं , यहां से डाउनलोड किए गए documents में आपकी सारी जानकारी होती है परंतु आपका फोटो इसमें नहीं होता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये दस्तावेज किसी काम के नहीं है Indian government के अनुसार ये दस्तावेज हर जगह मान्य होंगे। धन्यवाद!!

FAQ:

WhatsApp par Digilocker kaise chalaye?

इससे related सभी प्रश्न ऊपर इस लेख में आपको विस्तार पूर्वक मिल जायेगा।

WhatsApp Digilocker क्या है?

WhatsApp Digilocker भारत सरकार के द्वारा एक नए स्कीम है जिसके मदद से आप अपने व्हाट्सएप पर ही सभी प्रकार के दस्तावेजो को डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं

ये भी पढ़ें

आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है,ऐसे करें अपडेट

Related Keywords:

#digilocker cbse #digilockercbse10thresult2021 #whatisdigilocker #digilockerkyahai #digilockeronwhatsapp #WhatisDigiLockernumber? #HowdoIcheckmyDigiLockermobilenumber? #GetyourAadhaar,PANdeliveredonWhatsAppusingDigilocker #digilockermarksheet #HowcanIdownloadmyAadharcardwithWhatsApp? #HowcanIverifymyPANcardinDigiLockerapp?

One thought on “Digilocker On WhatsApp: अब आप व्हाट्सएप से भी डाउनलोड कर पाएंगे पैन कार्ड, डीएल समेत कई दस्तावेज, यहां जानें तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?