Kartavya Path: राजपथ अब कहलाएगा ‘कर्तव्य पथ’, मोदी सरकार ने एक और नाम बदला

Kartavya Path: राजपथ अब कहलाएगा ‘कर्तव्य पथ’, मोदी सरकार ने एक और नाम बदला

Kartavya Path: मोदी सरकार ने एक और नाम बदलने का एक बड़ा निर्णय लिया है जो गुलामी की याद दिलाता है। राजपाथ को अब ‘कर्तव्य पथ’ के रूप में जाना जाएगा। केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का फैसला किया है. राजपथ का नाम अब कर्तव्य पथ (Kartavya Path) हो जाएगा.मोदी सरकार ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन के नाम को ‘कर्तव्य पथ’ में बदलने का फैसला किया है।

सरकार ने घोषणा की है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से राष्ट्रपति भवन तक की सड़क को ‘कर्तव्य पथ’ कहा जाएगा। गौरतलब है कि 15 अगस्त को अपने भाषण में, प्रधान मंत्री मोदी ने गुलामी की सोच से मुक्ति का नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा था कि गुलामी की सोच ने कई विकृतियां पैदा की हैं, इसलिए दासता की सोच से मुक्ति पानी होगी।

Kartavya Path

यदि स्रोतों की मानें, तो एनडीएमसी की एक महत्वपूर्ण बैठक 7 सितंबर को आयोजित की जा रही है। यह माना जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय को इस बैठक में ही मंजूरी दी जाएगी।

राजपथ क्यों था गुलामी का प्रतीक 

Kartavya Path: नई दिल्ली का राजपथ असल में किंग्स-वे का हिंदी नामकरण था, जिसका अर्थ होता है राजा का पथ। किंग्स-वे रोड जॉर्ज पंचम के लिए बनाई गई थी। आज़ादी के बाद इसे ही राजपथ कर दिया गया।

पहले बदला था रेसकोर्स रोड का नाम 

Kartavya Path: सूत्रों के अनुसार ‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था.सरकारी सूत्रों का कहना है कि ये शासक वर्ग के लिए भी एक संदेश है कि शासकों का युग समाप्त हो गया है इससे पहले, जिस मार्ग में प्रधानमंत्री के निवास स्थान को भी रेस कोर्स रोड से लोक कल्याण मार्ग में बदल दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?