Acidity: डॉक्टर भी रह गए दंग! रातोंरात पेट की जलन को खत्म कर देगा ये आसान सा नुस्खा!

Acidity: डॉक्टर भी रह गए दंग! रातोंरात पेट की जलन को खत्म कर देगा ये आसान सा नुस्खा!

Acidity Remedies: गर्मी का मौसम आ गया है और तेज गर्मी में पाचन संबंधी कई समस्याएं हो जाती है जिसमें पेट की जलन, पेट का फूलना,गैस,कब्ज आदि जैसी समस्या शामिल रहती है लेकिन अगर आप भी गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको भोजन संबंधी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा।

गर्मी में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए आपको अपनी कुछ भोजन संबंधी आदतें बदलनी होंगी और इन कुछ भोजन आदतों में 5 व्यंजन शामिल है जो कि आपके पेट को गर्मियों में भी ठंडा रखेंगे। गर्मी का मौसम आते ही पेट अक्सर गड़बड़ाने लगता है। लेकिन चिंता ना करें! आज मैं आपको 5 ऐसी भोजन संबंधी आदतें बताने जा रहा हूँ जिनसे आपका पाचन दुरुस्त रहेगा और पेट भी ठंडा रहेगा।

यह 5 व्यंजन गर्मियों में आपके पेट को रखेंगे ठंडा

गर्मियों में सबसे ज्यादा पाचन क्रिया पर असर पड़ता है क्योंकि कई बार वातावरण के तापमान का असर शरीर पर भी पड़ता है,ऐसे में बॉडी गर्म होने से पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर आप गर्मियों में बाहर का तला-भुना फास्ट फूड खाते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिससे पेट में जलन, कब्ज और एसिडिटी की समस्या बन जाती है।

अब सवाल यह उठता है कि गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए क्या किया जाए, ताकि पेट की गर्मी, जलन और गैस जैसी समस्याओं से बचा जा सके तो इसके लिए आपको अपने भोजन में पांच ऐसे व्यंजन शामिल करने हैं जो गर्मियों में पेट को ठंडा रखेंगे और 5 व्यंजनों के नाम नीचे दिए गए हैं-:

  • एक कटोरी दही का सेवन
acidity benefit of curd
दही के सेवन से Acidity से राहत मिलती है

दही में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व और विटामिन आपके पेट की तंत्र कोशिकाओं को ठीक रखने में काफी मदद करती है। दही का कूलिंग तत्व पेट की गर्मी को खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है इसलिए आपको पूरे दिन के मील में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए। ‌

  • पुदीना की चटनी या चाय का सेवन
Acidity se rahat, pudina

पुदीना की चटनी
के सेवन से Acidity से राहत मिलती है

पुदीना पाचन क्रिया को ठीक रखने का सबसे कारगर व्यंजन माना जाता है कि पुदीने में मौजूद मेटल तत्व पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है इसलिए आपको अपने भोजन में पुदीने की चटनी या पुदीने की चाय को जरूर ऐड करना चाहिए ताकि आपको पेट की गर्मी की समस्या से निजात मिल सके।

  • नींबू पानी का सेवन

पानी शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है और नींबू अपने अम्लीय रस गुणों की वजह से पाचन क्रिया के लिए सबसे ज्यादा अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है। गर्मियों में जितना हो सके पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे पेट की गर्मी की समस्या उत्पन्न नहीं होती है।

acidity se rahat nimbu pani
नींबू पानी के सेवन से Acidity से राहत मिलती है

लेकिन ऐसे में आप सिर्फ पानी न पीकर अगर नींबू पानी का सेवन करें तो यह आपको कई अन्य परेशानियां जैसे गैस, कब्ज और फैट जैसी समस्याओं से निजात दिला सकता है। हो सके तो आप दिन की शुरुआत नींबू पानी पीने से करें जिससे आप पूरे दिन हाइड्रेट रहे।

  • सौंफ का सेवन

हर घर की किचन में छोटे-छोटे दोनों में एक शीशी में रखी हुई सौंफ पाचन क्रिया के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ मानी जाती है।

acidity se rahat
सौंफ के सेवन से Acidity से राहत मिलती है

सौंफ में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को स्वस्थ करने में मदद करता है इसलिए आप भोजन करने के बाद सौंफ के कुछ दोनों को ग्रहण कर सकते हैं, सौंफ को अच्छी तरह से भागकर ग्रहण करने से यह पेट में गर्मी को खत्म करता है और फाइबर पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है।

  • अदरक का सेवन

घर में पड़ी हुई अदरक का टुकड़ा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। गैस और पेट दर्द की समस्या को खत्म करने के लिए छोटे से अदरक के टुकड़े को पीसकर एक कप पानी में उबाल लें। ‌ आप चाहे तो स्वाद के लिए पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं जिससे आपके पेट दर्द में काफी राहत मिलेगी। ‌

acidity se rahat
अदरक के सेवन से Acidity से राहत मिलती है

Note: अदरक का सेवन करते समय ध्यान देने वाली बात यह है कि अदरक एक गर्म पदार्थ भी है इसीलिए आपको अदरक का अत्यधिक सेवन नहीं करना है। वही आप इस उपाय को दिन में केवल एक ही बार करें तो बेहतर होगा।

कुछ टिप्स:

  • दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।
  • तले हुए भोजन, मसालेदार भोजन और शराब से बचें।
  • ठंडे पानी से नहाएं और एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करें।
  • ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें।

इन आसान टिप्स और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ, आप इस गर्मी का आनंद ठंडा-ठंडा और तंदुरुस्त रहकर ले सकते हैं!

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल द्वारा गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए उन मुख्य 5 व्यंजनों से संबंधित जानकारी प्राप्त हो गई होगी जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?