सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली नमक, चीनी और मसाले,ऐसे पहचाने

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली नमक, चीनी और मसाले,ऐसे पहचाने

How To Check Fake spice: वर्तमान में फल, सब्जी और मसालों में कई तरह की मिलावट की जा रही है जिसकी खबरें हम आए दिन सुनते रहते हैं। कुछ समय पहले ही कई बड़े ब्रांड के मसाले में मिलावट होने से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां जैसे कैंसर, पेट की मरोड़ और जलन की समस्या देखी गई है।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि आपके किचन में मौजूद मसालों में मिलावट तो नहीं है? क्या आप अपने किचन में मौजूद मसालों में मिलावट को चेक करना चाहते हैं?

हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आपके मसालों में मौजूद मिलावट को अच्छी तरह से चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

इन तरीकों से अपनी किचन में रखे मसाले की मिलावट को पहचाने!- How To Check Fake spice

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कई बड़े ब्रांड के मसालों में मिलावट की समस्या बताई गई है जिसके बाद से बाजार में मौजूद अन्य मसाले के मिलावटों पर भी जांच चल रही है लेकिन आम आदमी किचन में रखे मसाले की मिलावट को कैसे पहचाने, यह एक बड़ा सवाल है इसलिए हम आज आपके लिए कुछ तरीके लेकर आए जिससे आप अपने किचन में रखे मसाले में हुई मिलावट को पहचान सकते हैं।

मसालों की मिलावट को पहचानने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं-:

1. मिर्च पाउडर

मिर्च एक ऐसा मसाला है जो प्रतिदिन भोजन तैयार करने की प्रक्रिया में दूसरा इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला माना जाता है लेकिन बाजार में मिलने वाली मिर्च पाउडर में मिलावट होने लगी है। अगर आप मिर्च पाउडर में मिलावट को पहचानना चाहते हैं तो आप एक गिलास पानी में एक चम्मच मिर्च का पाउडर मिला लें।

How To Check Fake spice

अगर मिर्च का पाउडर पानी के ऊपर तैरता है तो यह असली मिर्च का पाउडर है लेकिन अगर पाउडर ग्लास के पानी में नीचे बैठ जाता है तो यह नकली है।

2. धनिया पाउडर

भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले धनिया पाउडर में भी अब मिलावट होने लगी है जिस वजह से बाजार में मिलने वाले धनिया पाउडर के मिलावट को जानना बेहद जरूरी है।

How To Check Fake spice

धनिया पाउडर में मिलावट को पहचानने के लिए आप पाउडर को हाथ में लेकर सूंघ सकते हैं, वही धनिया पाउडर में से अगर तेज महक आए तो यह पाउडर असली है लेकिन अगर महक धीमी आए तो समझ लेना की धनिया पाउडर नकली है। ‌

3. हल्दी पाउडर

खाने में रंग से लेकर स्वास्थ्य संबंधित विकारों को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर का इस्तेमाल प्रतिदिन प्रक्रिया में किया जाता है लेकिन इस पाउडर में भी अब मिलावट होने लग गई है जिसके चलते हर कोई हल्दी पाउडर की मिलावट को जानने के लिए कई तरह के तरीके आजमाता रहता है।

How To Check Fake spice

वही हल्दी पाउडर में मिलावट को पहचानने के लिए आप एक गिलास में पानी लेकर एक चम्मच हल्दी पाउडर को घोल लें, अगर हल्दी गाढ़ा पीला रंग पानी में छोड़ती है तो यह नकली है जबकि असली हल्दी का रंग हल्का पीला होता है।

4. हींग

सभी तरह के व्यंजन में स्वाद से लेकर तेज महक को बरकरार रखने में हींग का बहुत महत्व होता है तो वही हींग हाजमे के लिए बेहद असरकारक मानी जाती है।

How To Check Fake spice

अगर आप हींग में मौजूद मिलावट को पहचानना चाहते हैं तो आप थोड़ी सी हींग में आग लगा कर देख सकते हैं, असली हींग पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले कपूर की तरह आग पकड़ लेती है लेकिन अगर आपकी हींग आग नहीं पकड़ती है तो इसका मतलब वह नकली है।

5. नमक

नमक ऐसा मसाला है जो पूरे भोजन का राजा कहा जाता है क्योंकि भोजन में नमक ना होने से शानदार व्यंजन भी फीका पड़ जाता है।

How To Check Fake spice

ऐसे में अगर आप असली नमक की पहचान करना चाहते हैं तो आप एक आलू लेकर उसके दो भाग कर दे और आलू पर नमक लगा दें। अगर नमक असली होगा तो नमक में मौजूद आयोडीन तत्व आलू को नीला कर देगा। ‌

6. दालचीनी

दालचीनी भी बिरयानी और अन्य तरह की व्यंजन में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले में से एक है लेकिन इस मसाले में भी मिलावट होने लगी है।

How To Check Fake spice

दालचीनी में मौजूद मिलावट को पहचानने के लिए आप दालचीनी के टुकड़ों को हाथ में रगड़कर देख सकते हैं, अगर कलर छूटता है तो यह असली है और अगर कोई भी कलर नहीं मिलता है तो यह नकली है।

7. काली मिर्च

खाने में स्वाद को बरकरार रखने से लेकर पेट संबंधी सभी विकारों को दूर करने के लिए काली मिर्च का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि काली मिर्च में भी मिलावट होने लग गई है।

How To Check Fake spice

काली मिर्च में मिलावट को पहचानने के लिए आप काली मिर्च के एक चम्मच दोनों को एक गिलास पानी में मिलाकर देखें, अगर सारे दाने गिलास में नीचे बैठ जाते हैं तो यह काली मिर्च असली है और दाने पानी के ऊपरी सतह पर तैरने लगे तो नकली है।

निष्कर्षHow To Check Fake spice

उम्मीद करते हैं कि आप हमारे आर्टिकल में मसाले में मिलावट को पहचानने के लिए बताए गए तरीकों को एक बार जरूर इस्तेमाल करेंगे और यह तरीका आपके लिए सही साबित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?