जिसके फिंगर प्रिंट नहीं आते हों, वह आधार कार्ड कैसे बनवा सकता है?

जिसके फिंगर प्रिंट नहीं आते हों, वह आधार कार्ड कैसे बनवा सकता है?

आधार कार्ड एक विशेष कार्ड की तरह है जो भारत सरकार लोगों को यह साबित करने के लिए देती है कि वे कौन हैं। इससे उन्हें बैंक खाता खोलने या पासपोर्ट प्राप्त करने जैसे काम करने में मदद मिलती है। इस कार्ड को पाने के लिए लोगों को अपना फिंगरप्रिंट, अपनी आंखों की तस्वीर और अपनी एक फोटो देनी होगी। लेकिन कुछ लोगों के पास उंगलियों के निशान नहीं होते, और उन्हें यह विशेष कार्ड प्राप्त करने में कठिनाई होती है।

फिंगर प्रिंट की दिक्कत: वजहें और परिणाम

कभी-कभी लोगों की उंगलियों के निशान इसलिए नहीं लिए जा सकते क्योंकि उनमें ‘एडर्मेटोग्लिफ़िया’ नामक बीमारी होती है। यह स्थिति उनके हाथों की त्वचा को खुरदरी बना देती है, जिससे उनके हाथों की रेखाएं मिट जाती हैं। इस वजह से, उनकी उंगलियों के निशान नहीं देखे जा सकते हैं और उन्हें पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए विशेष व्यवस्था की आवश्यकता होती है।

हालाँकि यह स्थिति आम नहीं है, यह एक समस्या का उदाहरण है जिसका कुछ लोगों को सामना करना पड़ता है। कभी-कभी किसी व्यक्ति की उंगलियों के साथ ऐसी चीजें हो सकती हैं जिससे एक विशेष मशीन के लिए उनकी उंगलियों के निशान पढ़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसा दुर्घटना, बीमारी या अन्य कारणों से हो सकता है। यहां तक ​​कि बच्चों और बड़े लोगों को भी यह समस्या हो सकती है।

फिंगर प्रिंट नहीं आने पर क्या करें

यूआईडीएआई, जो आधार की देखभाल करने वाली एक विशेष एजेंसी की तरह है, ने उन लोगों के लिए विशेष नियम बनाए हैं जिनके पास उंगलियों के निशान नहीं हैं। अगर किसी के पास उंगलियों के निशान नहीं हैं तो उन्हें एक विशेष फॉर्म भरकर कुछ जरूरी कागजात यूआईडीएआई को देने होंगे। फॉर्म में उनकी निजी जानकारी और कागजात हैं जो बताते हैं कि वे कौन हैं।

पहचान की दिक्कत का समाधान: अन्य तरीके

अगर किसी के पास उंगलियों के निशान नहीं हैं, तब भी वह आधार कार्ड प्राप्त कर सकता है। वे अपनी पहचान के लिए अपने चेहरे और अपनी आंखों के अंदर की तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं। वे यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी तस्वीर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी का भी उपयोग करते हैं कि यह वास्तव में वे ही हैं।

आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

आधार कार्ड बनाने में अलग-अलग चरण शामिल होते हैं। अगर कोई अपनी उंगलियों के निशान नहीं दे सकता, तो भी वह आधार कार्ड प्राप्त कर सकता है। उन्हें एक विशेष फॉर्म भरना होगा और यह साबित करने के लिए कि वे कौन हैं, अपनी व्यक्तिगत जानकारी और दस्तावेज़ देने होंगे। उंगलियों के निशान के बजाय, वे अपनी पहचान के लिए अपने चेहरे और अपनी आंख के अंदर की तस्वीरों का उपयोग करते हैं।

भले ही आपके पास उंगलियों के निशान न हों, इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन फिर भी आप आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह कार्ड वास्तव में सभी भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी के पास एक होना आवश्यक है। इसलिए अगर आपके पास उंगलियों के निशान नहीं हैं, तब भी आप आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आइए, जानते हैं कि जिन लोगों के फिंगर प्रिंट नहीं आते हैं, वे आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं:

  1. अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं.
  2. एक विशेष फॉर्म भरें.
  3. अपने फोटो, आईआरआईएस और अन्य दस्तावेजों की प्रतियां आधार केंद्र पर जमा करें.
  4. आधार केंद्र द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी.
  5. यदि सब कुछ सही है, तो आपको आधार कार्ड मिल जाएगा.

जिन लोगों के फिंगर प्रिंट नहीं आते हैं, वे आधार कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • फोटो
  • आईआरआईएस स्कैन
  • हस्ताक्षर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

यदि आपके पास कोई अन्य दस्तावेज है जो आपकी पहचान को प्रमाणित करता है, तो आप उसे भी आधार केंद्र पर जमा कर सकते हैं.आधार कार्ड बनवाने के लिए, आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. आधार कार्ड एक मुफ्त दस्तावेज है.

Conclusion(निष्कर्ष)

अगर आपके आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ है तो आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे ठीक करा सकते हैं। आधार केंद्र के लोग आपके कार्ड को सही करने में आपकी मदद करेंगे। आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड है जो भारत में सभी लोगों के पास होना चाहिए। यह सभी के लिए आवश्यक है, भले ही उनके पास अपनी उंगलियों के निशान न हों। तो, वे अभी भी आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्य प्रश्न:

प्रश्न –फिंगर प्रिंट न आने पर क्या करें? 

उत्तर 1: 1.इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना है
2.आप वहां पहुंचेंगे तो आपको एक करेक्शन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपका नाम और आधार नंबर पूछा जाएगा।

प्रश्न -अगर फिंगरप्रिंट काम नहीं कर रहा है तो मैं अपना आधार कार्ड कैसे अपडेट कर सकता हूं?

उत्तर- आप अपने बायोमेट्रिक्स को अपडेट करने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं (सूची www.uidai.gov.in पर उपलब्ध है)। हमारा सुझाव है कि आप अपनी पहचान और पत्राचार पते के प्रमाण साथ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?