Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye- व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 तरीके

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye- व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 तरीके

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye? आजकल के समय में ज्यादातर लोगअपने दोस्तों और परिवार से बात करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तमाल करते हैं. आजकल भारत में लगभग हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। यह एक लोकप्रिय ऐप है जिसके बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं और इसका उपयोग भी करते हैं।

Table of Contents

ऐसे बहुत कम लोग हैं जो WhatsApp चलाना नहीं जानते या फिर इस्तेमाल ही नहीं करते.क्या आप जानते हैं कि आप व्हाट्सएप का उपयोग करके भी पैसा कमाया जा सकता है? अगर नहीं! तो निराशा होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि अब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली इस है, आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा कि आप Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye और इसे करने के विभिन्न तरीके क्या हैं।

इंटरनेट की इस दुनिया में आप किसी भी सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं, बस आपको उसका सही तरीका पता होना चाहिए। व्हाट्सएप का उपयोग करके पैसा कमाना बिल्कुल भी कठिन नहीं है। आपको बस पैसे कमाने के सही तरीके सीखने हैं, जिनके बारे में आप इस लेख में जानेंगे।

WhatsApp क्या है? whatsapp kya hai in hindi

WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है जिसे आप अपने फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर उपयोग कर सकते हैं। यह आपको अपने दोस्तों और परिवार से तुरंत बात करने की सुविधा देता है। बहुत से लोग इसका उपयोग करते हैं क्योंकि यह मुफ़्त है और उपयोग में आसान है। WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होता है, उसके बाद ही आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं.अकाउंट बनाने के बाद आप अपने दोस्तों और परिवार से बात करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप आपके फोन पर एक विशेष ऐप की तरह है जो आपको संदेश, चित्र, वीडियो और यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण कागजात भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है।

व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें:

  • अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके व्हाट्सएप खाता बनाएं।
  • अपने व्हाट्सएप संपर्कों को जोड़ें।
  • अपने दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करना शुरू करें।

व्हाट्सएप के कुछ प्रमुख फीचर्स:

  • मुफ्त, क्लाउड-आधारित सेवा
  • स्मार्टफोन, टेबलेट और डेस्कटॉप कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध
  • लगभग 2 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता
  • टेक्स्ट संदेश, फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और स्थान साझा करने की क्षमता
  • व्हाट्सएप ग्रुप चैट
  • व्यवसायों के लिए विशेष सुविधाएँ

व्हाट्सएप के नुकसान:

  • निजी डेटा की सुरक्षा के बारे में चिंता
  • दुरुपयोग और दुर्व्यवहार की संभावना
  • उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye- Whatsapp से पैसे कैसे कमायें?

Whatsapp एक Messaging एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल हम सभी अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदारों से चैट करने के लिए करते हैं. टेक्स्ट मैसेज के साथ आप इसमें ऑडियो, विडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट आदि भी शेयर कर सकते हैं. यह एक बहुत ही Simple एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है.सवाल उठता है कि Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye। 

हालाँकि हम व्हाट्सएप से सीधे पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप का प्रभावी ढंग से उपयोग करके पैसे कमाने के कई तरीके हैं।मतलब व्हाट्सएप में कोई मोनेटाइजेशन प्रीक्रिया नहीं है बल्कि आप लोग इसका उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब फेसबुक, इंस्टाग्राम पर आपको विज्ञापन के पैसे मिलते हैं लेकिन व्हाट्सएप एक विज्ञापन फ्री एप्लीकेशन है इसलिए पैसा कमाने का यहां कोई डायरेक्ट तरिका नहीं है.

Whtsapp से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन उनके बारे में चर्चा करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि Whtsapp से पैसे कमाने के लिए आपको किन – किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी.

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरुरत होगी?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी:

  1. Smartphone(स्मार्टफोन): व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए
  2. Whatsapp Account(व्हाट्सएप खाता): पैसे कमाने की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक व्हाट्सएप खाता होना चाहिए
  3. whatsapp group(व्हाट्सएप ग्रुप): कुछ Whatsapp Group जहाँ बहुत सारे Member मौजूद हो.
  4. Whatsapp इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे लोगों के नंबर. जो कि आपको सोशल मीडिया या अन्य Whatsapp ग्रुप से मिल जायेंगें.
Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके

वैसे तो आपको इंटरनेट पर व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कई तरीके मिल जाएंगे लेकिन इस लेख में हमने आपको सबसे आसान तरीका बताने की कोशिश की है ताकि आपको अपनी पहली कमाई करने के लिए ज्यादा समय की जरूरत न पड़े।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के सबसे आसान और बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं।

#1 – Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप दूसरी कंपनियों के उत्पादों (product & services) का प्रचार करके कमीशन कमा सकते हैं। इसके लिए आपको उन कंपनियों के साथ जुड़ना होगा जो एफिलिएट मार्केटिंग को सपोर्ट करते हैं। आप उनके उत्पादों (product & services) का प्रचार करेंगे और जब कोई उनके उत्पादों को आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से खरीदता है, तब आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको उचित उत्पादों का चयन करना होगा और उन्हें अपने लिंक के माध्यम से प्रचार करना होगा। आप अपने लिंक के माध्यम से ट्रैफिक लाकर अधिक से अधिक कमीशन कमा सकते हैं।

कुछ बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  1. Amazon Associates: यह एक बहुत ही लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से अमेज़न के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  2. Flipkart Affiliate: फ्लिपकार्ट भी एक बहुत ही लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से फ्लिपकार्ट के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  3. ShareASale: यह एक बहुत ही लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से अन्य कंपनियों के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  4. Commission Junction: यह एक और लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से अन्य कंपनियों के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  5. eBay Partner Network: यह एक और लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से ईबे के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  6. Bluehost Affiliate Program: यह एक बहुत ही लोकप्रिय वेब होस्टिंग कंपनी है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से ब्लूहोस्ट के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।
  7. HostGator Affiliate Program: यह एक और लोकप्रिय वेब होस्टिंग कंपनी है जो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से होस्टगेटर के उत्पादों का प्रचार करने की सुविधा देता है।

व्हाट्सएप पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए, कृपया अपना खुद का ग्रुप बनाएं क्योंकि अन्य ग्रुप के एडमिन आपको लिंक साझा करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं। अब आप WhatsApp पर 1024 लोगों का ग्रुप बना सकते हैं. आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग करके व्हाट्सएप ग्रुप में सदस्यों को जोड़ सकते हैं, या आपको अपनी श्रेणी से संबंधित कई अन्य ग्रुप मिलेंगे जहां आप कई लोगों को अपने ग्रुप में जोड़ सकते हैं।

#2- Reselling App के द्वारा Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

स्मार्टफोन और डिजिटल कॉमर्स के उपयोग ने आज व्यापार करने के तरीके और लोगों के ऑनलाइन खरीदारी करने के तरीके में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। व्हाट्सएप, लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप जिससे हर कोई परिचित है, अब व्यावसायिक लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यदि आप पैसे कमाने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं तो “रीसेलिंग ऐप्स” आपके लिए एक शानदार अवसर हो सकता है।

वर्तमान समय पर मार्केट में बहुत सारी Reselling App मौजूद हैं जैसे कि meesho, amazon (Glowroad) आदि. आप Meesho या किसी अन्य Reselling App ऐप पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट कैटलॉग को अपने Whatsapp Group या Status पर मार्जिन जोड़कर शेयर कर सकते हैं.

कैसे व्हाट्सएप से पैसे कमाएं Reselling Apps के माध्यम से:
  1. Reselling App चुनें: सबसे पहले, एक अच्छी Reselling App का चयन करें जो आपके व्यवसाय की आवश्यकताओं को पूरा करता है। कुछ पॉपुलर Reselling Apps हैं जैसे कि Meesho, GlowRoad, Shop101, और Wooplr।
  2. प्रोडक्ट का चयन करें: अब वह प्रोडक्ट चुनें जो आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ग्राहकों को बेचना चाहते हैं। यह सामग्री कुछ भी हो सकती है, जैसे कि कपड़े, ज्वैलरी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स।
  3. अपने ग्राहकों को शेयर करें: Reselling App के माध्यम से आपको उत्पादों की तस्वीरें और मूल्य दरें प्राप्त होंगी, जिन्हें आप अपने व्हाट्सएप संपर्कों के साथ साझा कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति इन उत्पादों को खरीदता है, तो आपको उसके लिए आर्डर प्लेस करना होता है।

जब कोई भी यूजर आपको आर्डर देता है तब आपको उस ऐप में जाना है और अपने ग्राहक की सभी जानकारी को सही – सही fill करके प्रोडक्ट आर्डर कर लेना है. जब ग्राहक का आर्डर उसके पास पहुँच जाता है और वह पेमेंट कम्पलीट कर देता है तब मार्जिन का पैसा 1 हफ्ते के अन्दर आपके अकाउंट में आ जाता है जिसे कि आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में Withdrawal कर सकते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर Reselling App के प्रोडक्ट को शेयर करके Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं.

#3– Event Blogging करके Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप ब्लॉग करते हैं तो आप व्हाट्सएप पर इवेंट ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। “इवेंट ब्लॉगिंग” शब्द का तात्पर्य किसी त्यौहार या किसी अन्य विशेष दिन के लिए विशेष रूप से ब्लॉग पोस्ट लिखना है।

आपने संभवतः किसी त्योहार से पहले ये संदेश देखे होंगे, जहां एक लिंक होता है और यह कहता है कि आपके मित्र ने आपके लिए कुछ भेजा है। हालाँकि, जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक स्क्रिप्ट दिखाई देती है जहाँ त्योहार की शुभकामनाएँ एक एनीमेशन, एक चित्र आदि के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं, साथ ही एक विज्ञापन भी होता है जिसे वहाँ भी देखा जा सकता है। इस तरह से इवेंट ब्लॉगिंग करके लोग व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।

इवेंट ब्लॉगिंग करने के लिए आपको अपना स्वयं का ब्लॉग बनाना होगा और कुछ कुछ कंटेंट लिखने के बाद उस पर AdSense approval के लिए आवेदन करना होगा। अगला कदम अपने ब्लॉग को विभिन्न व्हाट्सएप समूहों में साझा करना और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना है। जब आपका ब्लॉग व्हाट्सएप पर वायरल हो जाएगा तो आपको इससे बहुत लाभ होगा।

#4 – URL Shortener की मदद से Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

URL Shortener की मदद से Whatsapp से पैसे कमाना एक आसान तरीका है। URL Shortener एक ऐसा टूल है जो आपको लंबे यूआरएल को छोटे यूआरएल में बदलने में मदद करता है। इससे आप अपने यूआरएल को छोटा करके उसे व्हाट्सएप के माध्यम से भेज सकते हैं और जब भी कोई उस यूआरएल को क्लिक करता है, तब आपको कमीशन मिलता है।

URL Shortener की मदद से Whatsapp से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. एक उचित URL Shortener वेबसाइट का चयन करें: आपको एक उचित URL Shortener वेबसाइट का चयन करना होगा जो आपको अधिक कमीशन देता हो।
  2. उस यूआरएल को छोटा करें जिसे आप व्हाट्सएप के माध्यम से भेजना चाहते हैं: उस यूआरएल को छोटा करें जिसे आप व्हाट्सएप के माध्यम से भेजना चाहते हैं।
  3. उस यूआरएल को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजें: उस यूआरएल को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजें और जब भी कोई उस यूआरएल को क्लिक करता है, तब आपको कमीशन मिलता है।

इस तरीके से आप URL Shortener की मदद से Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं। आपको एक उचित URL Shortener वेबसाइट का चयन करना होगा, उस यूआरएल को छोटा करना होगा जिसे आप व्हाट्सएप के माध्यम से भेजना चाहते हैं, और उस यूआरएल को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजना होगा।

कुछ बेस्ट URL Shortener वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Adf.ly
  • Linkvertise.com
  • Short.st
  • ShrinkMe.io
  • Ouo.IO

आपकी जानकारी के लिए बता दें आप URL Shortener वेबसाइट से कितने पैसे कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर है कि किस Country से आपको ज्यादा क्लिक मिल रहें हैं. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों से क्लिक आने पर आप अधिक पैसे कमा सकते हैं

#5 – Refer and Earn App से पैसे कमायें

Refer and Earn App से पैसे कमाना एक आसान तरीका है। इसमें आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने रेफरल लिंक को साझा करना होता है और जब भी कोई आपके रेफरल लिंक का उपयोग करता है, तब आपको कमीशन मिलता है। यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।इस तरीके से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. एक उचित Refer and Earn App का चयन करें: आपको एक उचित Refer and Earn App का चयन करना होगा जो आपको अधिक कमीशन देता हो। जैसे कि –Paytm, Google Pay,phone pay, Meesho, Amazon pay और Upstox.
  2. रेफरल लिंक को साझा करें: आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने रेफरल लिंक को साझा करना होगा।
  3. अपने रेफरल लिंक का उपयोग करने वालों को प्रोत्साहित करें: आपको अपने रेफरल लिंक का उपयोग करने वालों को प्रोत्साहित करना होगा ताकि वे आपके रेफरल लिंक का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें।
  4. कमीशन को नियंत्रित करें: आपको अपने कमीशन को नियंत्रित करना होगा ताकि आप अपनी कमाई को नियंत्रित कर सकें।

कुछ Best एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं जहाँ से आप प्रत्येक सफल रेफ़र पर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

  • Paytm
  • Google Pay
  • Meesho
  • Upstox
  • Phone Pay
  • Amazon Pay

इस तरीके से आप Refer and Earn App के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आपको एक उचित Refer and Earn App का चयन करना होगा, अपने रेफरल लिंक को साझा करना होगा, अपने रेफरल लिंक का उपयोग करने वालों को प्रोत्साहित करना होगा और अपनी कमाई को नियंत्रित करना होगा।

#6 – अपने Product/Service बेचकर Whatsapp से पैसे कमायें

यदि आपके पास कोई व्यवसाय है तो व्हाट्सएप के माध्यम से अपने सामान और सेवाओं की बिक्री बढ़ाने से आपको अधिक पैसा कमाने में मदद मिलेगी। यदि आप प्लेटफ़ॉर्म पर व्यवसाय करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप बिजनेस ऐप डाउनलोड करें और वहां एक खाते के लिए पंजीकरण करें।आप यहां उपलब्ध कई अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करके अपनी बिक्री काफी बढ़ा सकते हैं।

#7 – PPD Network से पैसे कमायें

PPD (Pay Per Download) Network एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने डिजिटल सामग्री को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपनी फ़ाइलों को शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल को डाउनलोड करता है, तब आपको कमीशन मिलता है। यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप Whatsapp के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।PPD Network से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. एक उचित PPD Network का चयन करें: आपको एक उचित PPD Network का चयन करना होगा जो आपको अधिक कमीशन देता हो।
  2. अपनी फ़ाइलों को अपलोड करें: आपको अपनी फ़ाइलों को अपलोड करना होगा जैसे कि MP3 गाने, इमेजेज, वीडियो आदि।
  3. अपनी फ़ाइलों को शेयर करें: अपनी फ़ाइलों को शेयर करें और उन्हें Whatsapp के माध्यम से भेजें।
  4. डाउनलोड करने वालों को प्रोत्साहित करें: आपको अपनी फ़ाइलों को डाउनलोड करने वालों को प्रोत्साहित करना होगा ताकि वे आपकी फ़ाइल को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करें।
  5. कमीशन को नियंत्रित करें: आपको अपने कमीशन को नियंत्रित करना होगा और नियमित रूप से अपनी कमाई की जांच करनी चाहिए।

PPD Network से पैसे कमाने के लिए आपको एक उचित PPD Network का चयन करना होगा, अपनी फ़ाइलों को अपलोड करना होगा, उन्हें शेयर करना होगा, डाउनलोड करने वालों को प्रोत्साहित करना होगा, और अपनी कमाई को नियंत्रित करना होगा। इस तरीके से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं।

कुछ बेस्ट PPD नेटवर्क निम्नलिखित हैं –

  1. UserCloud: यह एक बेहतरीन PPD नेटवर्क है जो आपको अधिक कमीशन देता है।
  2. File-upload: यह एक अच्छा PPD नेटवर्क है जो आपको अपनी फ़ाइलों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  3. Daily Uploads: यह एक और बेहतरीन PPD नेटवर्क है जो आपको अधिक कमीशन देता है।
  4. UploadOcean: यह एक उच्च-गुणवत्ता PPD नेटवर्क है जो आपको अधिक कमीशन देता है।
  5. Indishare: यह एक अच्छा PPD नेटवर्क है जो आपको अपनी फ़ाइलों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

ये थे कुछ बेस्ट PPD नेटवर्क जिनसे आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं। आप इनमें से किसी एक का चयन करके अपनी फ़ाइलों को अपलोड कर सकते हैं और जब भी कोई उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल को डाउनलोड करता है, तब आपको कमीशन मिलता है।

#8 – Online Teaching करके Whatsapp से पैसे कमायें

अगर आप किसी विषय में पारंगत हैं और एक प्रभावी ऑनलाइन ट्यूटर हैं तो आप एक व्हाट्सएप ग्रुप शुरू करके ऑनलाइन टीचिंग करके भी व्हाट्सएप से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर आप शुरुआत में अपने आस-पड़ोस के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

हालाँकि, आपको उन्हें अपनी जिम्मेदारी भी बतानी होगी। और जैसे-जैसे आप लोकप्रियता हासिल करेंगे, अधिक छात्र आपका अनुसरण करेंगे, जिससे आपकी आय धीरे-धीरे बढ़ेगी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल में एक साथ 32 लोगों को जोड़ा जा सकता है।

#9 YouTube Channels and Websites का Promotion कर WhatsApp से पैसे कमाये

व्हाट्सएप से YouTube Channels और Websites का Promotion करके पैसे कमाना एक बेहतरीन तरीका है। आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने YouTube Channels और Websites का Promotion कर सकते हैं और जब भी कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा शेयर की गई लिंक का उपयोग करता है, तब आपको कमीशन मिलता है। निम्नलिखित हैं कुछ तरीके जिनसे आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं:

  1. अपने YouTube Channels और Websites का Promotion करें: आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने YouTube Channels और Websites का Promotion कर सकते हैं और उन्हें अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।
  2. अपने लिंक को शेयर करें: आप अपने YouTube Channels और Websites के लिंक को व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।
  3. अपने वीडियो को शेयर करें: आप अपने YouTube Channels के वीडियो को व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।
  4. अपने वेबसाइट को शेयर करें: आप अपने Websites को व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।
  5. अपने वीडियो के लिए विज्ञापन बनाएं: आप अपने YouTube Channels के वीडियो के लिए विज्ञापन बना सकते हैं और उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं।

इस तरीके से आप व्हाट्सएप से YouTube Channels और Websites का Promotion करके पैसे कमा सकते हैं। आपको अपने YouTube Channels और Websites का Promotion करना होगा, अपने लिंक को शेयर करना होगा, अपने वीडियो को शेयर करना होगा, अपने वेबसाइट को शेयर करना होगा, और अपने वीडियो के लिए विज्ञापन बनाना होगा।

#10 Paid Promotion करके WhatsApp से पैसे कमाये

यदि आपके पास अच्छा खासा group है और जिसमें members भी हों तब आप दूसरों के promotion भी करवा सकते हैं. और ऐसे promotion के लिए आप उनसे पैसे भी charge कर सकते हैं. आपके Group के niche या category के अनुसार आपसे लोग promotion करवाने के लिए request करेंगे।

आज आपने क्या सीखा

आज मैंने कुछ नए तरीके सीखे हैं जिनसे व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं। यहां कुछ मुख्य बिंदु हैं जिन्हें मैंने सीखा है:

  • #1 – Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें
  • #2- Reselling App के द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमायें
  • #3– Event Blogging करके Whtsapp से पैसे कमायें
  • #4 – URL Shortener की मदद से Whtsapp से पैसे कमायें
  • #5 – Refer and Earn App से पैसे कमायें
  • #6 – अपने Product/Service बेचकर Whatsapp से पैसे कमायें
  • #7 – PPD Network से पैसे कमायें
  • #8 – Online Teaching करके Whatsapp से पैसे कमायें
  • #9 – YouTube Channels and Websites का Promotion कर WhatsApp से पैसे कमाये
  • #10 – Paid Promotion करके WhatsApp से पैसे कमाये

मुझे पूरी उम्मीद है कि मैंने Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में वह सब कुछ कवर कर लिया है जो आपको जानना चाहिए और अब आप लोग समझ गए हैं कि पैसे कमाने के लिए WhatsApp का उपयोग कैसे करें। यदि आप लोगों के कोई प्रश्न हों तो कृपया बेझिझक मुझसे पूछें। अपने पाठकों या सामान्य पाठकों की सहायता करना हमेशा से मेरा लक्ष्य रहा है। मैं आपके किसी भी प्रश्न का समाधान करने का प्रयास करूँगा।

FAQ: Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Q – व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं?

Whatsapp से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जिनमें से बेस्ट 8 तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में विस्तार से बताया है.

#1 – Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें
#2- Reselling App के द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमायें
#3– Event Blogging करके Whtsapp से पैसे कमायें
#4 – URL Shortener की मदद से Whtsapp से पैसे कमायें
#5 – Refer and Earn App से पैसे कमायें
#6 – अपने Product/Service बेचकर Whatsapp से पैसे कमायें
#7 – PPD Network से पैसे कमायें
#8 – Online Teaching करके Whatsapp से पैसे कमायें
#9 – YouTube Channels and Websites का Promotion कर WhatsApp से पैसे कमाये
#10 – Paid Promotion करके WhatsApp से पैसे कमाये

Q – एक व्हाट्सएप ग्रुप में कितने लोग जोड़ सकते हैं?

अब आप एक ग्रुप में 1024 लोगों को एड कर सकते हैं.

2 thoughts on “Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye- व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?