Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Google AdSense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye: आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए वो पूरे दिन यूटयूब & गूगल पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, how to make money online without investment , बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? रिलेटेड सर्च करते रहते हैं, पर उन्हें पैसा कमाने का सही तरीका नहीं मिल पाता। इसलिए आपकी इस प्रॉब्लम के सॉल्यूशन के लिए हम आपके लिए पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका लेकर आए है, जिस पर अगर आप सही से काम करोगे तो लाखों में कमा सकते हैं।

आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं, जी हां, बिना गुगल कंपनी में काम किए, Google आपको पैसे देंगे। हम बात कर रहे हैं, Google adsense की। आज के इस article में हम आपको Google AdSense क्या है और Google adsense से पैसे कैसे कमाए ? के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

साथ ही google adsense se paise kaise kamaye से जुड़े आपके सभी सवालों के भी जवाब देंगे, तो अगर आप भी Google adsense से पैसे कमाने चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पुरा पढे। Google AdSense से पैसे कमाने के तरीक़े जानने से पहले Google adsense क्या है? जान लेते हैं।

Google AdSense क्या है ?

Google AdSense एक फ्री advertising platform है जो ब्लॉगर्स को अपनी वेबसाईट या ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने का मौका देता है। जो लोग Google AdSense प्रोग्राम से जुड़ते हैं, गुगल उनकी साइट्स पर बिजनेस ऑनर्स और अन्य लोग जो अपने काम या व्यापार(business) के ads चलाना चाहते हैं, उन ads को run करता है। इसके बदले में Google, Blog Owners को पैसे देता है। आपने किसी वेबसाइट, यूटयूब या ऐप पर इस तरह के ads तो देखे ही होंगे, यह Google AdSense के विज्ञापन हैं।

2024 में Google adsense से पैसे कमाने के 3 आसान तरीके (Google adsense se paise kaise kamaye)

अब जब हमें पता चल गया है कि Google AdSense क्या है,तो चलिए देखते हैं कि Google adsense Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं। आप गुगल से मुख्य 3 तरीको से पैसे कमा सकते हैं।

#1 ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर

#2 YouTube channel बनाकर

#3 Android App से

Green Clean Travel Landscape Banner 7 1

चलिए अब इसे विस्तार से जानते हैं की इन तरीकों से Google adsense से पैसे कैसे कमाना है।

#1 ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर Google adsense से पैसे कमाए

अगर आप वेबसाईट के ऑनर है, तो आप अपनी वेबसाइट से Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं। आपने बड़ी बड़ी न्यूज साइट पर एड्स तो देखी ही होगी, वैसे ही आप भी अपने ब्लोग पर एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाकर Google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना है।

WhatsApp Image 2023 12 16 at 3.56.24 PM
Hindimeinjaankari Blog

अगर आपके पास ब्लोग नही है, तो आपको अपना ब्लोग बना लेना है, ब्लोग कैसे बनाना इसके लिए यूट्यूब पर कई विडियो मिल जायेंगे। ब्लोग बना लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को Google AdSense program के लिए रजिस्टर करना होगा। फिर अगर आपको एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है तो आपको अपनी साइट पर एड्स लगाने के बदले में गुगल पे(pay) करेगा।

Google Adsense Approval लेने के लिए इन बातो का रखें ख्याल:

अच्छा Quality वाला कंटेंट पब्लिश करें।

आर्टिकल SEO Friendly लिखें ताकि गूगल में रैंक करें और आपको ट्रैफिक मिल सके।

आपकी वेबसाइट कम से कम एक या दो महीने पुरानी हो जाए उसके बाद ही ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें।

मिनिमम 15 से 20 आर्टिकल पब्लिश करें।

About us, contact us, privacy policy जैसे जरुरी pages create करे।

यह सब करने के बाद आपको आसानी से Google Adsense का अप्रूवल मिल जाएगा, उसके बाद आपको एक विज्ञापन कोड मिलेगा उसे अपनी वेबसाइट के HTML में पेस्ट करना होगा। अब आपकी वेबसाइट पर ऐड दिखने लगेगी और आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

अच्छे से एड्स लगाए, आप विज्ञापन को अपनी वेबसाइट के ऐसी जगह लगाए, जहां क्लिक्स आने के चांस ज्यादा हों।
High CPC एड्स लगाए।
Google AdSense के डैशबोर्ड पर जाकर अपने विज्ञापन की क्लिक, व्यूज, सीटीआर, और अन्य मेट्रिक्स को एनालिसिस करें।
Post articles regularly: नियमत रूप से आर्टिकल डाले।

इस प्रकार, आप अपनी वेबसाइट से Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं। आपको बस अपनी वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करना होगा, और अपने विज्ञापन को अच्छी तरह से मैनेज करना होगा।

#2 YouTube channel बनाकर Google adsense से पैसे कमाए

आप YouTube channel बनाकर भी Google AdSense से पैसे कमा सकते हो।यूटयूब द्वारा AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक यूटयूब चैनल होनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना है, फिर उसके बाद आपके अपने चैनल पर नियमित वीडियो पोस्ट करनी होगी, अब आपको चैनल मोनेटाइजेशन के लिए सबमिट करना पड़ेगा, चैनल को मोनेटाइजेशन में सबमिट करने से पहले आपको ये बातें ध्यान रखनी चाहिए ताकि आपको एडसेंस का Approval मिल सके।”

youtube channel 1
hindimienjaankari youtube channel

यूटयूब पर एडसेंस अप्रूवल को monetization भी बोला जाता है, चैनल मोनेटाइज करने के लिए, आपकों कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे,

आपक यूट्यूब की पॉलिसी को घ्यान में रखते हुए विडियो बनानी है।
आपकी channel पर लास्ट 12 महीनों में कम से कम 4000hrs का watchtime और 1000 Subscribers होने चाहिए।

जब आप यह सारे Criteria पूरा कर लेते हैं, तो उसके बाद आप Youtube channel monetization के लिए Apply कर सकते हैं l चैनल मोनेटाइज होने के बाद आपकी Video के शुरू या बीच में जो ads चलेगी YouTube आपकों उसका पैसा देगा।

#3 Android App द्वारा Google adsense से पैसे कमाए

आपने कई बार काफ़ी ऐप्स में देखा होगा की उसमें भी Google की तरह एड्स आ रही है, खास करके गेमिंग, शायरी टाइप्स की ऐप्स में। यह भी Google ads ही हैं।

आप भी अपना खुद का Android App बनाकर या किसी से बनवा कर, उससे भी Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले एक Android app बनाना है, अगर आपको App बनाना नहीं आता है, तो आप किसी को hire करके उससे बनवा सकते। ऐप बनाने के बाद आपको इसे गूगल प्लेस्टोर पर पब्लिश करना होगा उसके बाद ही आप app पर एड्स चला पाएंगे। आप shayari, facts, Gaming, etc इस तरह की Android app बना सकते हैं। लेकिन हां इसके लिए आपकों थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

apps dwara Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

App पब्लिश करने के बाद आपको Google का ही एक प्लेटफार्म है Admob, आपको इसपर अपना अकाउंट बनकर App रजिस्टर करना होगा।अब जब कोई आपकी ऐप डाउनलोड करेगा, उसका इस्तमाल करेगा तो, उसको Google की ओर से एड्स दिखाए जायेंगे जिसके बदले में आपकों पैसे मिलेंगे।

तो यह थे कुछ Google Adsense से पैसे कमाए 2024 में के कुछ तरीक़े, जिसकी हेल्प से आप 2024 में आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye 2024

Google AdSense एक powerful और विश्वसनीय तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का। अगर आप एक यूट्यूबर, ब्लोगर या ऐप ऑनर है, तो आप आसानी से Google adsense से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अच्छा कंटेंट बनाते हैं और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप आसानी से महीने के 1- 2 लाख कमा सकते हैं।

तो आपको Google adsense se paise kaise kamaye आर्टिकल कैसा लगा? अगर आपको इस आर्टिकल से सच में कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ भी साझा करें, ताकि वो भी गुगल एडसेंस से पैसे कमा पाए। अगर आपको इस आर्टिकल से सबंधित कोई सवाल या सुझाव हैं, तो कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

हमने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इससे रिलेटिड ओर भी आर्टिकल लिखे हुए है, तो उसे भी पढ़ सकते हैं।

आपको यह आर्टिकल Google adsense se paise kaise kamaye कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

FAQs – Google adsense se paise kaise kamaye 2024

AdSense से पैसे कमाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए?

उत्तर: AdSense से पैसे कमाने के लिए, आपको ये बातें ध्यान में रखनी चाहिए:
1. विज्ञापनों को धोखाधड़ी तरीके से बढ़ावा,प्रमोट ना करें, इससे आपके पेज का revenue घट सकता है।
2.Google की नीतियों(policies) का उल्लंघन न करें
3.क्लिक जनरेट करने की कोशिश न करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?