Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY):आम आदमी के सपनों को साकार करने की एक मजबूत नींव

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY):आम आदमी के सपनों को साकार करने की एक मजबूत नींव

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जो वित्तीय समृद्धि और वित्तीय समावेशीकरण की कड़ी में कदम बढ़ाती है। इस योजना का उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को बैंक सेवाओं तक पहुंचाना, विशेषकर उन लोगों तक जो अभी तक बैंकिंग सेवाओं के लाभान्वित होने से वंचित रहे हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ने देशभर में लाखों गाँवों और शहरों में अनगिनत परिवारों को आर्थिक समृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, लोगों को सरल बैंक खाता खोलने का अवसर मिलता है, जिससे उन्हें विभिन्न वित्तीय सेवाओं का लाभ होता है, जैसे कि बचत खाता, जन धन खाता, और रुपया देबिट कार्ड।

इस योजना के माध्यम से गरीब और अधिकांशत: असमर्थ लोगों को वित्तीय समावेशीकरण का अवसर मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इसके साथ ही, यह योजना भारत सरकार के ‘फाइनेंशियल इन्क्लूजन’ के महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है, जिससे समृद्धि की सार्वजनिक रूप से सही दिशा में बढ़ावा हो सकता है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana(PMJDY) क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जो 28 अगस्त 2014 को शुरू हुई थी।आइये जानते हैं कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है- जैसा कि हमें पता है कि सरकार की ज्यादातर योजना का लाभ लेने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक होता है,

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

लेकिन इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को बैंक सेवाओं तक पहुंचाना, विशेषकर उन लोगों तक जो अभी तक बैंकिंग सेवाओं के लाभान्वित होने से वंचित रहे हैं। इस योजना से सभी लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुँचती है।

योजनाविवरण
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)भारत में वित्तीय समावेशन पर एक राष्ट्रीय मिशन, जिसका उद्देश्य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना है।
कब शुरू हुई?28 अगस्त 2014
किसने शुरू की?भारत सरकार
किसे लाभ होता है?सभी भारतीय नागरिक, विशेषकर बैंक सेवाओं से वंचित लोग
क्या लाभ मिलता है?बैंक खाता, जन धन खाता, रुपया डेबिट कार्ड, बीमा, ओवरड्राफ्ट सुविधा, और अन्य वित्तीय सुविधाएं।
उद्देश्यवित्तीय समावेशन और सार्वजनिक बैंकिंग की पहुंच बढ़ाना।
अधिकारी वेबसाइटhttps://pmjdy.gov.in/

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana(PMJDY) से मिलने वाले लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ना है। इस योजना के तहत, खाताधारकों को कई लाभ मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. सरल बैंक खाता: एक बुनियादी बचत बैंक खाता बिना बैंक वाले व्यक्ति के लिए खोला जाता है।
  2. मूल बचत बैंक खाता: इस खाते में कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं होती है और खाताधारक को जमा राशि पर ब्याज मिलता है।
  3. RuPay डेबिट कार्ड: इस कार्ड का उपयोग खाते से पैसे निकालने, खरीदारी करने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।
  4. 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा: यदि खाताधारक दुर्घटना में मारा जाता है, तो उनके आश्रितों को 1 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।
  5. ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा: पात्र खाताधारकों को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा होती है, जिससे वे बिना बैलेंस के भी पैसे निकाल सकते हैं।
  6. अन्य सर्विसेज के लिए पात्रता: पीएमजेडीवाई खाताधारकों को प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए पात्रता है।
  7. वित्तीय साक्षरता: खाताधारकों को वित्तीय साक्षरता कार्यक्रमों के माध्यम से वित्तीय मामलों की समझ विकसित करने में मदद की जाती है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लाभ निम्नलिखित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं:

  • गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग
  • **महिलाएं– लगभग 55.5% जन धन खाते महिलाओं के हैं जो वित्तीय सशक्तीकरण को बढ़ावा देते हैं।
  • अल्पसंख्यक समुदाय के लोग

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) ने भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत अब तक 47.57 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। इन खातों में 176,912.36 करोड़ रुपये की जमा राशि है।PMJDY के लाभों का लाभ उठाने के लिए, कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी बैंक शाखा में जाकर खाता खोल सकता है।

(PMJDY)-Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का लाभ कैसे उठाएं?

आइये जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जाता है-

  • बैंक विजिट– अपने नजदीकी बैंक में जाएं और PMJDY प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए अप्लाई करें। आपको वहां जाने के बाद बैंक खाता खुलवाना होगा जिसके लिए आपके पास आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ आवश्यक होंगे। बैंक आपको एक फॉर्म देगा, फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरें। उस फॉर्म में आपको अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी जैसे कि नाम ,पता आदि। याद रहे जो आपका खाता होगा वह जीरो बैलेंस वाला होगा तो आपको कोई पैसा जमा करना आवश्यक नहीं होगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवा सकते हैं और उसका फायदा ले सकते हैं।

आइये जानते हैं Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) की कुछ खास बातें-

1. जीरो बैलेंस अकाउंट– यह एक प्रकार का बैंक अकाउंट है जिसमें बिना पैसे जमा किए भी हम अकाउंट खुलवा सकते हैं।

2. सर्विसेज– डेबिट कार्ड ,चेक बुक, पासबुक और इंश्योरेंस जैसी सर्विसेज मिलती है।

3. सुकन्या समृद्धि योजना, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर और लाइफ इंश्योरेंस कवर जैसी योजनाओं का भी लाभ मिलता है।

4.PMJDY योजना भारत में वित्तीय समावेशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

5.इस योजना ने देश भर में लाखों लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा है।

6.PMJDY योजना ने गरीबी और आर्थिक असमानता को कम करने में भी मदद की है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) का मुख्य उद्देश्य वित्तीय सेवाएं उन लोगों को पहुंचाना है जो पहले तक इसका लाभ नहीं उठा पा रहे थे। इस योजना के तहत लोग जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते हैं और इसमें विभिन्न सुविधाएं जैसे कि बचत खाता, आवश्यकता आधारित ऋण, बीमा, और पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

इस योजना के अंतर्गत, जन धन अकाउंट होल्डर्स को चेक बुक, पासबुक, दुर्घटना बीमा, और ओवरड्राफ़्ट सुविधा मिलती है। ओवरड्राफ़्ट सुविधा के अंतर्गत खाते में बैलेंस न होने पर भी लोग 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।

यह योजना आसानी से खाता खोलने की सुविधा प्रदान करती है और आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड और अन्य पहचान पत्रों को शामिल करती है। इसके अलावा, लोगों को जमा राशि पर ब्याज़, दुर्घटना बीमा, और अन्य लाभों का भी आनंद मिलता है।

नोट: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) के तहत बैंक खातों की संख्या अब 500 मिलियन (million) पार हो गई है और कुल जमा राशि ₹2 ट्रिलियन (trillion) से भी अधिक हो गई है। इस जानकारी को वित्त राज्य मंत्री डॉ. भगवत किशनराव करड़ ने दी है।

  UPSC सिविल सेवा परीक्षा, विगत वर्ष में पूछा गया सवाल  

प्रिलिम्स:

प्रश्न. ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ निम्नलिखित में से किसके लिये प्रारंभ की गई है? (2015)

(a) गरीब लोगों को अपेक्षाकृत कम ब्याज-दर पर आवास-ऋण प्रदान करने के लिये।

(b) पिछड़े क्षेत्रों में महिलाओं के स्वयं-सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिये।

(c) देश में वित्तीय समावेशन (फाइनेंशियल इंक्लूजन) को प्रोत्साहित करने के लिये।

(d) उपांतिक (मार्जिनलाइज़्ड) समुदायों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिये।

उत्तर: (c)

व्याख्या

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका उद्देश्य देशवासियों को वित्तीय समावेशन में शामिल करना है। इस योजना के अंतर्गत हर परिवार को कम से कम एक बैंक खाता प्रदान किया जाता है, जिससे विभिन्न वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसमें बैंकिंग सुविधाएं, वित्तीय साक्षरता, ऋण पहुँच, बीमा, और पेंशन समाहित की गई हैं।

PMJDY योजना के तहत लाभार्थियों को रुपए डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है, जिससे वे बैंक से सीधे लाभान्वित हो सकते हैं। इसमें दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर भी होता है, जो लोगों को आपातकालीन परिस्थितियों से सुरक्षित बनाए रखता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी योजनाओं को लाभार्थी के खातों में सीधे पहुंचाना है और केंद्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) योजना को प्रोत्साहित करना है। यह भारतीय समाज के गरीब तबके को वित्तीय समावेश में सहायता प्रदान करने का प्रयास है।

मेन्स:

प्रश्न. प्रधानमंत्री जन धन योजना (पी.एम.जे.डी.वाई.) बैंकरहितों को संस्थागत वित्त में लाने के लिये आवश्यक है। क्या आप सहमत हैं कि इससे भारतीय समाज के गरीब तबके का वित्तीय समावेश होगा? अपने मत की पुष्टि के लिये तर्क प्रस्तुत कीजिये। (2016)

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

ऐसी ही रोचक स्टोरी और जानकारी पाने के लिए hindimeinjankari के ओर आर्टिकल पढ़ सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला हों, तो इसे अपने उन यार दोस्तों के साथ शेयर करें, जिनके साथ साइकिल के चक्कर लगाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग
यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग
यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?