APAAR CARD: क्या है ‘वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी’, छात्रों के लिए ये क्यों है जरूरी?

APAAR CARD: क्या है ‘वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी’, छात्रों के लिए ये क्यों है जरूरी?

APAAR CARD: दोस्तों, हमारे शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसमें सभी छात्रों को एक खास आईडी कार्ड दिया जाएगा, जिसे हम “अपार कार्ड (APAAR CARD)” कहते हैं. इस कार्ड में आपकी पूरी शिक्षा की जानकारी डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी. इसके साथ ही, इस कार्ड के माध्यम से आपको अपने सभी शिक्षा संबंधित दस्तावेजों को साथ रखने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

APAAR CARD का मुख्य उपयोग यह है कि इसके माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा की जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं. यह छात्रों को छात्रवृत्ति और अन्य शिक्षा से जुड़े लाभों के लिए आवेदन करने में मदद करता है. इसके साथ ही, यह छात्रों को स्कूल या कॉलेज को बदलने के दौरान भी अपने शैक्षिक रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने में मदद करता है। जिस तरह से आधार कार्ड वन नेशन वन आईडी कार्ड है ठीक उसी तरह से स्टूडेंट्स के लिए APAAR CARD वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड का नया प्लान बनाया गया है

इस आईडी कार्ड को बनवाने के बाद छात्रों की कई समस्याएं खत्म हो जाएंगी। अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे स्कूल जाते हैं या बड़ी कक्षाओं में भी पढ़ते हैं तो आपको एक माता-पिता या अभिभावक होने के नाते ये अपार आईडी कार्ड के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

इस नए अपार आईडी कार्ड से स्कूल के बच्चों को क्या लाभ होगा, माता पिता को क्या फ़ायदे मिलेंगे और आप इस आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए, आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। बिना किसी देरी के, चलिए हम इस नए और महत्वपूर्ण “अपार कार्ड” के बारे में बात करते हैं।

APAAR CARD क्या है?

APAAR का मतलब है-

  • A- ऑटोमेटेड
  • P- पर्मानेंट
  • A-एकेडमिक
  • A-अकाउंट
  • R-रजिस्ट्री

सरल शब्दों में समझे तो दोस्त ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि आप हम सभी लोगों का आधार कार्ड बना हुआ है ठीक उसी तरह से ये स्टूडेंट के लिए एक आधार कार्ड की तरह होगा जिसमे स्टूडेंट्स की सारी एकेडमिक जानकारी दर्ज रहेगी।यहां तक ​​कि इस कार्ड को बनाने के लिए केंद्र सरकार का कहना है कि इसमे अभिभावकों की सहमति भी ली जाएगी, देश भर के सभी स्कूल के बच्चों का APAAR ID CARD बनाया जाएगा।

ये APAAR CARD बनने के बाद देश भर के सभी बच्चों को 12 अंको का एक Unique कोड प्रदान किआ जाएगा जैसे आपका आधार कार्ड नंबर होता है, हर एक छात्र के लिए ये यूनिक नंबर होगा।ये पूरी तरह से एक आधार कार्ड की तरह ही होगा इस कार्ड से एक छात्र के सारे विवरण, डेटा एक जगह पर ऑनलाइन भी मिल जाएंगे और इसका डेटा गुप्त रहेगा जिससे डेटा सुरक्षित भी रहेगा।

जरूरी के वक्त ही सिर्फ सरकारी एजेंसियों के साथ इस डेटा को शेयर किया जाएगा। इस कार्ड के बनने के बाद 18 साल पूरे होने पर छात्र का नाम खुद वोटर कार्ड के लिए शामिल किया जाएगा।अपार आईडी कार्ड बनने के बाद छात्रों को क्रेडिट स्कोर भी मिलेगा, जिसका फायदा उन्हें उच्च शिक्षा के समय बैंक से एजुकेशन लोन या नौकरी के समय पर भी मिलेगा।

APAAR CARD में होंगी ये डिटेल्स

(आपार कार्ड) में आमतौर पर निम्नलिखित डिटेल्स होंगी:

  1. नाम: छात्र का पूरा नाम
  2. पता: छात्र का वार्ड/गाँव और नगर/शहर का पता
  3. जन्मतिथि: छात्र की जन्मतिथि
  4. फोटो: छात्र की फोटो
  5. एजुकेशन लोन: अगर छात्र के पास कोई एजुकेशन लोन है, तो लोन की जानकारी
  6. छात्रवृत्ति: यदि छात्र को कोई छात्रवृत्ति प्राप्त है, तो छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी
  7. बच्चे का खेल-कूद की गतिविधि और बच्चे को क्या-क्या पुरस्कार मिले जैसी स्टूडेंट की पूरी एजुकेशन हिस्ट्री, बायोग्राफी इस अपार कार्ड में डिजिटली स्टोर होगी

अगर किसी छात्र को स्कूल बदलना है तो भी APAAR CARD पर कोई असर नहीं होगा, इस कार्ड का नंबर वही रहेगा जो पहले था,आने वाले समय में इसका इस्तेमल अनिवार्ये हो जाएगा।

यानि अब आप इस कार्ड की महत्ता तो समझ रहे होंगे, जैसा हाल हे मैं सेंट्रल केंद्र सरकार ने डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड भी जारी किया था (एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य कार्ड) ये एक तरह का ऐसा कार्ड है जिसमें आप अपनी जिंदगी में कब-कब अस्पताल गए, कब कहां-कहां किस ओपीडी में जाच करवायी, कब ब्लड टेस्ट करवाया, किस हॉस्पिटल से कौनसी दवाइयाँ ली सभी स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी डिजिटली स्टोर रहती है।

ठीक इसी प्रकार छात्रों का जो राष्ट्र आईडी कार्ड होगा उसमें स्कूल शिक्षा से लेकर कॉलेज, डिग्री, विश्वविद्यालय, छात्रवृत्ति, खेल जैसी सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस अपार आईडी कार्ड में देखने को मिलेगी।

हलाकि अभी तक सरकार ने इसमे प्लान रखा है, ये प्री प्राइमरी क्लास से लेकर हायर एजुकेशन तक के बच्चों के लिए एक आईडी होगी फिर आगे इसको और एक्सटेंड किया जाएगा, तो इसमे अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट के विवरण और डेटा को भी शामिल किया जाएगा। अभी तक आप APAAR ACRD में कोन-कोन सी डिटेल्स स्टोर होंगी इसके क्या फायदे होंगे, के बारे में अच्छे तरीके से जान गए होंगे, लेकिन अब बात आती है कि इस अपार आईडी कार्ड को ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं और ये कार्ड कहाँ बनाए जाएंगे? तो चलिए जानना शुरू करते हैं

APAAR ID CARD online कैसे बनवाये | APAAR ID CARD REGISTRATION

अपार आईडी कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी एक एकल पहचान पत्र है जो सभी छात्रों को प्रदान किया जाता है। यह कार्ड छात्रों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करता है।

APAAR CARD

अपार आईडी कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनाया जा सकता है।

ऑनलाइन अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

  • सभी छात्र-छात्राओं को अपार आईडी कार्ड (APAAR ID Card) बनाने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.abc.gov.in/) पर जाना होगा और अपना नया अकाउंट बनाना होगा।
  • सभी छात्र-छात्राओं को अपने मोबाइल नंबर की मदद से डिजीलाकर द्वारा अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद अब आपको अपनी यूनिवर्सिटी की जानकारी एवं एडमिशन से सम्बंधित जानकारी देनी होगी।
  • अब, अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी या विश्वविद्यालय और कक्षा या पाठ्यक्रम चुनें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना है, इसके बाद आपका अपार आईडी कार्ड (APAAR Card) बन जाएगा।
  • यही से आप अपने अपार आईडी कार्ड (APAAR Card) को डाउनलोड भी कर सकते हैं

अपार आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

आपका अपार आईडी कार्ड कुछ दिनों के भीतर बन जाएगा। आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या अपने स्कूल या कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

अपार आईडी कार्ड ऑफलाइन बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क करें।
  2. अपार आईडी कार्ड के लिए आवेदन करें।
  3. अपने आधार कार्ड, स्कूल आईडी कार्ड और शैक्षणिक दस्तावेजों की मूल प्रतियां जमा करें।
  4. शुल्क का भुगतान करें।

आपका अपार आईडी कार्ड कुछ दिनों के भीतर बन जाएगा। आपको इसे अपने स्कूल या कॉलेज से प्राप्त होगा।

मैं आशा करता हूँ कि आज मैं आपको अपार कार्ड के बारे में समझाने में सक्षम रहा हूँ। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट करके जरूर बताएं और कोई डाउट हो तो आप वो भी उसी कमेंट में लिखकर बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?