Interior designing meaning in hindi-इंटीरियर डिज़ाइन मीनिंग

Interior designing meaning in hindi-इंटीरियर डिज़ाइन मीनिंग

Interior designing meaning in hindi, इंटीरियर डिजाइनिंग एक ऐसा पेशा है जहां एक व्यक्ति, जिसे इंटीरियर डिजाइनर के रूप में जाना जाता है, घर या कार्यालय के अंदर को आकर्षक और कार्यात्मक बनाने के लिए उसे सजाता और व्यवस्थित करता है। हो सकता है कि उन्होंने इंटीरियर डिजाइन का अध्ययन किया हो या किसी अन्य इंटीरियर डिजाइनर के साथ काम करके अनुभव प्राप्त किया हो। इस जॉब को इंटीरियर डिजाइनिंग कहा जाता है।

एक इंटीरियर डिजाइनर एक पेशेवर है जो घरों, कार्यालयों, दुकानों, होटलों, थिएटरों और स्टूडियो जैसे विभिन्न स्थानों के अंदर की सजावट और व्यवस्था करता है। इस काम को इंटीरियर डिजाइन कहा जाता है और इसमें एक आकर्षक और संगठित जगह बनाना शामिल है।

इंटीरियर डिजाइन एक पेशेवर अभ्यास है जिसमें अंतरिक्ष का उपयोग करने वाले लोगों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य के साथ आंतरिक रिक्त स्थान को डिजाइन और व्यवस्थित करना शामिल है।

इंटीरियर डिज़ाइन, इंटीरियर डिज़ाइनर, इंटीरियर डेकोरेटर, इंटीरियर और डिज़ाइन आदि शब्दो के हिन्दी अर्थ इस प्रकार है –

  • Interior design: आंतरिक डिजाइन
  • Interior designer: आंतरिक डिजाइनर
  • Interior decorator: आंतरिक सजावटकर
  • Interior: आंतरिक
  • Design: डिजाइन

Interior designing meaning in hindi

आंतरिक डिजाइन में शैली, रंग, फर्नीचर, कला और प्रकाश व्यवस्था जैसे सही सजावट तत्वों का चयन करके एक आकर्षक और कार्यात्मक स्थान बनाना शामिल है। आज के इंटीरियर डिजाइनर आर्किटेक्चर, लेआउट और सुरक्षा, आराम और पर्यावरण मानकों जैसे पहलुओं को ध्यान में रखते हुए मौजूदा इमारत को फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं या स्क्रैच से एक नया डिज़ाइन बना सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनर अक्सर आर्किटेक्ट्स या इंजीनियरों के साथ सहयोग करते हैं यदि किसी इमारत को संरचनात्मक परिवर्तनों की आवश्यकता होती है। वे नियमित रूप से साइट पर जाकर और विभिन्न ठेकेदारों के साथ समन्वय करके परियोजना की देखरेख करते हैं।

फर्नीचर, नलसाजी, एचवीएसी, फर्श, जुड़नार, कलाकृति और प्रकाश व्यवस्था जैसे आंतरिक डिजाइन के प्रमुख तत्वों को डिजाइनरों द्वारा एक सुंदर और कार्यात्मक स्थान बनाने के लिए प्रबंधित किया जाता है। इंटीरियर डिजाइन का लक्ष्य एक घर या इमारत के रहने की क्षमता और सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाना है।

noun 

interior designingइंटीरियर डिजाइनिंग
interior designerआंतर डिज़ाइन करनेवाला
interior designerइंटीरियर डिजाइनर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?