Lakshadweep: कैसे पहुंचे लक्षद्वीप, क्या होती है परमिट की जरूरत? लक्षद्वीप में घूमने की जगह..

Lakshadweep: कैसे पहुंचे लक्षद्वीप, क्या होती है परमिट की जरूरत? लक्षद्वीप में घूमने की जगह..

Lakshadweep: हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत की एक ख़ूबसूरत और सुंदर जगह लक्षद्वीप की सैर की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप की फोटो शेयर करके लिखा कि “जो लोग एडवेंचर करना चाहते हैं, उनकी लिस्ट में लक्षद्वीप होना चाहिए। अपने प्रवास के दौरान, मैंने स्नॉर्कलिंग का भी प्रयास किया – यह कितना आनंददायक अनुभव था!”

Lakshadweep: भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट से 200 से 440 किमी दूर लक्षद्वीप सागर में स्थित लक्षद्वीप, भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। लक्षद्वीप 36 द्वीपों का समूह है, जो अपने सुंदर और सूरज-चुंबन वाले समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। लक्षद्वीप की राजधानी कवरत्ती है और 2011 की जनगणना के अनुसार, लक्षद्वीप की जनसंख्या कुल 64473 है। यहां की 96 फीसदी आबादी मुस्लिम है। लक्षद्वीप की साक्षरता दर 91.82 फीसदी है।

Lakshadweep
Lakshadweep

Place to visit in Lakshadweep: लक्षद्वीप में घूमने के लिए पर्यटक स्थल

  1. अगत्ती
  2. कदमत
  3. कलपेनी
  4. कवरत्ती
  5. बंगारम
  6. मिनिकॉय

अगत्ती(Agatti)

Agatti: अगत्ती लक्षद्वीप में सबसे खूबसूरत लैगून में से एक है। पानी के बीच स्थित यह द्वीप अपने खूबसूरत बीचों के लिए प्रसिद्ध है। लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा अगत्ती में ही है। विमान से, जैसे ही कोई लैंडिंग के लिए पहुंचता है, उसे द्वीप पर हवाई पट्टी का एक मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। इंडियन एयरलाइंस अगत्ती के लिए उड़ान संचालित करती है, जिससे यह लक्षद्वीप में सबसे सुलभ द्वीपों में से एक बन जाता है।

कदमत(Kadmath)

Kadmath: कदमत 8 किमी लंबा है और अपने सबसे चौड़े बिंदु पर केवल 550 मीटर चौड़ा है। पश्चिम में सुंदर उथले लैगून के अलावा, कदमत पानी के खेल(Water Sports) के लिए प्रसिद्ध है, कदमत के पूर्व में भी एक संकीर्ण लैगून है। कदमत के मुख्य आकर्षण दक्षिणी सिरे पर लंबे रेतीले समुद्र तट हैं। कदमत भारत के सबसे खूबसूरत गोता केंद्रों(dive centers) में से एक के रूप में उभरा है।

Lakshadweep
Lakshadweep

कलपेनी(Kalpeni)

Kalpeni: कल्पेनी द्वीप तीन चेरियम, पिट्टी और तिलक्कम से मिलकर बना है। आप विशाल लैगून में तैर सकते हैं, स्नोर्कल या रीफ-वॉक कर सकते हैं और कयाक, सेलबोट और पैडल बोट पर पानी के खेल का आनंद ले सकते है।

कवरत्ती(Kavaratti)

Lakshadweep Capital: कवरत्ती भारत के केन्द्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की राजधानी है। कवरत्ती द्वीप सुंदर आइलैंड्स, सफेद रेत के लिए जाना जाता है। कवरत्ती सुंदर और शांत लैगून, पानी के खेल, तैराकी और स्नॉर्कलिंग के लिए प्रसिद्ध है। समुद्री जीवन में रुचि रखने वाले लोग समुद्री मछलीघर की यात्रा कर सकते हैं, जिसमें जलीय नमूनों का उत्कृष्ट संग्रह है।

बंगारम(Bangaram)

Bangaram: बंगाराम एक छोटा अश्रु(teardrop) के आकार का द्वीप है, जो अगत्ती और कवरत्ती के बहुत करीब स्थित है।

मिनिकॉय(Minicoy)

Minicoy: मिनिकॉय द्वीप, लक्षद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप, कोच्चि के समुद्र तट से लगभग 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्थानीय भाषा में इसे मलिकू भी कहा जाता है। यह द्वीप अरब सागर के शांत और नीले पानी, मूंगे की चट्टानों और सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है।

Things to do in Lakshadweep: लक्षद्वीप में करने योग्य एडवेंचर्स

PM Narendra Modi in Lakshadweep
PM Narendra Modi in Lakshadweep

Lakshadweep Adventures: लक्षद्वीप पर आप पानी के खेल(Water Sports) का आनंद ले सकते है। लक्षद्वीप पर आप स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और अंडरसी वॉकिंग जैसे एडवेंचर कर सकते हैं। आप लक्षद्वीप पर कयाकिंग, कैनोइंग, जेट-स्कीइंग, किट्सर्फिंग और पैरासेलिंग भी कर सकते हैं।

How to reach Lakshadweep: लक्षद्वीप कैसे पहुंचें

Lakshadweep Airport
Lakshadweep Airport

Lakshadweep Airport: लक्षद्वीप पर सिर्फ पानी के जहाज या फ्लाइट से ही पहुंचा जा सकता है। कोच्चि से आप पानी के जहाज या फ्लाइट से आसानी से लक्षद्वीप तक पहुंच सकते हैं। सभी पर्यटन उद्देश्यों के लिए कोच्चि लक्षद्वीप का प्रवेश द्वार है। लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा(airport) अगत्ती में है।

Entry Permit: प्रवेश की अनुमति

Lakshadweep Entry Permit: लक्षद्वीप में प्रवेश के लिए कोच्चि स्थित लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा जारी परमिट की आवश्यकता होती है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आप लक्षद्वीप की आधिकारिक वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?