Why 26 January Chosen for Republic Day? आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?

Why 26 January Chosen for Republic Day? आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?

Why 26 January Chosen for Republic Day? हमारा संविधान 26 November 1949 को बनकर तैयार हो गया था तो आखिरकार संविधान को 2 महीने बाद 26 जनवरी को ही क्यों लागू किया गया। आईये जानते हैं आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?

गणतंत्र दिवस क्या है और क्यों 26 जनवरी को ही हम गणतंत्र दिवस मनाते है? Why 26 January Chosen for Republic Day?

कहानी शुरू होती है 15 August 1947 से जिस दिन भारत को British राज से आजादी मिली थी। अब हमारे देश को British राज से आजादी तो मिल चुकी थी पर हमारे पास हमारा खुदका संविधान नहीं था,हम वही सारे नियम और कानून का पालन कर रहे थे जो British सरकार ने हमें दिए थे।

इस बात से हम ये अंदाजा लगा सकते हैं कि उस समय हमारे पास खुदका संविधान होना कितना जरुरी था। अपने देश के लिए संविधान का होना कितना जरुरी है इसकी गम्भीरता को देखते हुए एक Group का गठन किया गया जिसका नाम था The Drafting Committee और इस Drafting Committee के Chairmen डॉ. बीआर अंबेडकर थे।

Why 26 January Chosen for Republic Day?
Why 26 January Chosen for Republic Day?

Drafting Committee की ये जिम्मेदारी थी की उनको भारत के लिए उचित, Permanent संविधान बनाना था। इस कमेटी के द्वारा बहुत विचार विमर्श करके 2 साल 11 महीने या 18 दिन के बाद संविधान का एक Draft बनाकर तैय्यर कर लिया गया।

26 Nov 1949 को संविधान सभा (Constituent assembly) ने इसे adopt कर लिया था और इसिलिए आज हम 26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस या फिर संविधान दिवस के रूप में मनाते है।

तो अब आप देखिये के constituent Assembly ने 26 Nov साल 1949 को ही संविधान को Adopt कर लिया था इसके बावजूद भी हम Republic day यानि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाते है आखिरी ऐसा क्यों।

जब constituent Assembly ने 26 नवंबर साल 1949 को ही संविधान को अपना लिया था तो फिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान? Why 26 January Chosen for Republic Day?

इसके पीछे एक कहानी है। कहानी शुरू होती है जब हमारे देश पर अंगरेजों का राज था तब साल 1929 में Pt.Jawaharlal Nehru के नेतृत्व में Indian National Congress ने एक सभा बैठाई इस सभा में पंडित नेहरू डोमिनियन्स स्टेटस(Dominions status) का विरोध कर रहे थे।

Dominions status ब्रिटिश सरकार ने एक ऐसा System बनाया था जिसमे वो भारतीयों को ये कह रहे थे कि आप अपने देश की सरकार को चला सकते हैं पर आपके देश का जो Leader होगा वो ब्रिटिश सरकार ही रहेगी। इसी बात का पंडित जवाहरलाल नेहरू विरोध कर रहे थे।

साल 1929 में पंडित नेहरू ने पूर्ण स्वराज (complete independence) की मांग की और ये कहा की हमारे देश पर सिर्फ हमारा ही राज होना चाहिए । उसके बाद अगले ही महीने पूर्ण स्वराज Resolution को पास कर दिया गया, इसके बाद पंडित नेहरू ने लाहौर में तिरंगे को फहराया था और वो तारीख थी 26 जनवरी

Why 26 January Chosen for Republic Day?
Why 26 January Chosen for Republic Day?

उस दिन के बाद से लेकर 15 अगस्त 1947 तक Indians 26 जनवरी को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते  थे, पर भारतीयों को वास्तविक में स्वतंत्रता मिली 15 अगस्त 1947 को।

ऐसा कहा जाता है की ब्रिटिश सरकार ने भारत को स्वतंत्रता देने की तारीख 15 अगस्त इसलिए चुनी, क्योकि वो उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन था, क्योकी 15 August 1945 के दिन ही जापान पर elite force की जीत हुई थी,यानी हमारी आजादी के 2 साल पहले। 15 अगस्त ब्रिटेन के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन था इसलिए उन्होंने ये दिन तय किया हमें आजादी देने के लिए।

तो इसलिए अक्षर इस बात के लिए ये भी कहा जाता है, कि ब्रिटिश ने भारत को स्वतंत्रता भी उस दिन दी जो दिन उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन था, तो कुल मिलाकर बात ये है की 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन 26 जनवरी साल 1950 में भारत के संविधान को लागू किया गया था।

अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूर करें धन्यवाद!!

24 thoughts on “Why 26 January Chosen for Republic Day? आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?

  1. बहुत अच्छा लिखे हैं आप sir गणतंत्र दिवस पर बहुत जगा पे पढ़े है लेकिन इतना समझ के कही नहीं पढ़े थे | अति उत्तम जी | जय हिंद जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?