SEO क्या है और  कैसे करते हैं?

SEO क्या है और कैसे करते हैं?

SEO क्या है और यह Blog के लिए क्यूँ जरुरी है? SEO या Search Engine Optimization एक प्रकार की टेकनीक है जिसका उपयोग हमारी वेबसाइट को Google या किसी अन्य सर्च इंजन जैसे Bing, Yahoo आदि पर रैंक  या पेज को किसी भी सर्च इंजन पर टॉप में  लाने के लिए किया जाता है |

SEO की मदद से हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में नंबर 1 पोजीशन पर रख सक्ते हैं |जैसे जब हम Google सर्च इंजन में किसी Keywords को सर्च करते है तो गूगल हमें उससे संबंधित Content दिखा देता है|

What is SEO/SEO क्या है?
Search Engine Optimization

जो Content हमें सर्च करने के बाद दिखते है वो सब अलग-अलग Blog के होते हैं, और जो Content हमें सबसे ऊपर यानी No.1 position पर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है, तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाए हुए है| Google में नंबर 1 रैंक का मतलब ये है, कि उस Blog पर SEO का बहुत अच्छे से इस्तमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog Rank हो गया है|

SEO हमारे Blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है. ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है|

अगर कोई Internet User हमारी वेबसाइट पोस्ट के Keywords के According Search करता है और हमारी Website/Blog पर SEO का अच्छे से इस्तमाल किया गया है, तो हमारा पेज NO.1 position पर दिखेगा उससे हमारी Website/Blog का ट्रैफिक बढ़ जाएगा , और हमारी Income भी बढ़नी शुरू हो जाएगी। अपनी Website/Blog पे Organic ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO का उपयोग करना जरुरी है।

ये भी पढ़े

What is SEO/SEO क्या है?

सामान्य प्रश्न

SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization“.

SEO दो प्रकार के होते हैं , इन दोने का काम बिलकुल अलग है चलिए हम इनके बारे में भी जान लेते हैं |

1. Onpage SEO

2. Offpage SEO.

OnPage SEO का मालतब इस्के नाम से ही स्पष्ट होता है, जिसका मतलब है OnPage यानि जिसका इस्तमाल हम अपने ब्लॉग में करते हैं,Onpage Seo का सीधा सा मतलब वेबसाइट के Design या Content को SEO फ्रेंडली बनाने से है|

Blog को SEO friendly के लिए SEO के rules को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना. अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है|

आपके Blog में Keywords का इस्तमाल सही सही ढंग से or सही जगह होना चाहिए, जैसे Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है.

1. Website Speed

आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए, आपका ब्लॉग पोस्ट विज़िटर को 4,5 सेकंड में दिखना चाहिए. क्युकि, एक survey के अनुसार कोई भी visitor आपकी वेबिस्ट पर जायदा से जायदा 5 से 6 सेकेंड रुकता है अगर उसको उन 5,6 सेकेंड में आपका ब्लॉग नहीं दिखता तो वो वहां से चला जाता है| और ये बात Google के लिए भी लागु होती है क्यूंकि अगर आपका Blog जल्दी नहीं खुला तब एक negative signal Google के पास पहुँच जाता है की ये blog उतनी अच्छी नहीं है या ये ज्यादा fast नहीं है. तो जितना हो सके अपनी साईट की स्पीड अच्छी रखें.

अपने वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए?

  • 1.Simple और attractive theme का इस्तमाल करें
  • 2.ज्यादा plugins का इस्तेमाल न करें
  • 3.Image Optimization tool इस्तमाल करे(image size compressor)
  • 4.Image का size कम-से-कम रखें
  • 5.W3 Total cache/WP optimization और WP super cache plugins का इस्तमाल करें

2. Website Navigation

आपकी Website पर visitor or google को एक पेज से दूसरे पेज या इधर उधर जाने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए होना चाहिए|

3. Title Tag

अपनी website में Title Tag बहुत अच्छा बनाए, जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके Title पर Click कर दे इससे आपका CTR(Click through rate) भी increase होगा | अपने Title में 65 word से ज्यादा Words का इस्तमाल न करें क्यूंकि Google 65 words के बाद google searches में title tag show नही करता है.

4.पोस्ट URL

पोस्ट का URL छोटे से छोटा होना चाहिए

Internel link आपकी वेबसाइट को रैंक करने का सबसे अच्छा तरीका होता है.इससे आप अपने Related Post को एक दुसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं,जिससे अगर आपके किसी पोस्ट पर number of visitor बढ़ जाते हैं, तो उसके साथ साथ जिस पेज को अपने interlink किया है उसके रैंक होने के chances भी बढ़ जाएंगे|

6. Alt Tag

अपने Website के post में images का इस्तमालयाद से करें. क्यूंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें Alternate Tag लगाना ना भूले.

7. Content और Heading

  • आपके content की length 800 words से जायदा होनी चाहिए |क्यूंकि Content को King भी कहा जाता है और जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी| कभी भी किसी दुसरे से Content न चुराएँ या copy करें.
  • Post लिखते वक्त Heading का खास ध्यान रखे, Article का title H1 होता है, और बाकी सब sun heading H2 से H6 से नामांकित कर सकते हैं|

Off Page SEO का मतलब होता है आपके ब्लॉग की Authority, Bounce Rate, Domain Age, Backlink, Identity तथा आपके ब्लॉग पर Commentचलिए इन सब के बारे में विस्तार से जानते है।

1. Authority गूगल सभी ब्लॉग को दो प्रकार की authority देता है।

a. Domain Authority

b. Page Authority

किसी भी ब्लॉग की Domain authority उस ब्लॉग को मिलने वाले backlink, traffic, domain age तथा ब्लॉग की Identity पर निर्भर करती है।Page authority किसी भी पेज को मिलने वाले शेयर, comment, backlink आदि पर निर्भर करती है।

2. Bounce Rate -Bounce Rate मतलब होता है कि कितने लोग वेबसाइट/ब्लॉग पर केवल एक ही पेज देखते है या पढ़ते है उसके बाद उस वेबसाइट/ब्लॉग को छोड़कर चले जाते है।

Bounce Rate कम करने के लिए आपके ब्लॉग की loading स्पीड अच्छी होनी चाहिए।ब्लॉग का कंटेंट अच्छा होना चाहिए।यूजर का ब्लॉग पर टाइम spend बढ़ाने के लिए आप पोस्ट में वीडियो भी add कर सकते है।

3. Domain Age गूगल पुराने डोमेन को priority देता है मतलब नए ब्लॉग पर हर काम करने में गूगल थोड़ा समय लेता है।उदाहरण के लिए आप real लाइफ में भी उस व्यक्ति पर ज्यादा भरोसा करेंगे जो 15 सालों से कार्य कर रहा है बजाय 1 साल से काम करने वाले व्यक्ति के।गूगल भी ठीक ऐसा ही करता है।

4. Consistency जिस ब्लॉग पर निरंतर पोस्ट publish होती है गूगल हमेशा उसको priority देता है।जो ब्लॉग रोजाना पोस्ट पब्लिश करते है गूगल उस ब्लॉग को रोजाना crawl करता है।जरुरी नहीं है कि आप भी रोजाना पोस्ट पब्लिश करे लेकिन एक निश्चित टाइम अंतराल में पोस्ट जरुर डाले जैसे हर 2 या 3 दिन में एक पोस्ट।

5. Identity – identity से मतलब है कि लोग आपको कितना जानते है।अपने ब्लॉग के About us पेज में अपने बारे में पूरी जानकारी दे तथा अपनी फोटो भी लगाए।इसके अलावा आप यूट्यूब वीडियो बनाकर भी अपने ब्लॉग में insert कर सकते है।या यूट्यूब पर आपका कोई इंटरव्यू है तो उसे भी about us पेज में link कर सकते है।

6. BackLinks किसी दूसरे ब्लॉग के द्वारा आपके ब्लॉग का link खुद के ब्लॉग में देना BackLinks कहलाता है।BackLinks दो प्रकार के होते है

a. Do follow BackLinks

b. No Follow Backlinks

(a)Do follow BackLinks आपके ब्लॉग के SEO में मदद करते है।जब आप अपने ब्लॉग में किसी दूसरी वेबसाइट/ब्लॉग का Link देते है और उस पर No Follow का tag नहीं लगाते तो वह Do follow BackLinks कहलाता है।

(b) No Follow BackLinks आपके ब्लॉग के SEO में कोई मदद नहीं करते हैकुछ बड़ी वेबसाइट सिर्फ No Follow BackLinks ही देती है।जब आप अपने ब्लॉग में किसी दूसरी वेबसाइट/ब्लॉग का Link देते है और उस पर No Follow का tag लगा देते है तो वह No follow BackLinks कहलाता है।

No Follow BackLinks होने पर सर्च इंजन के bots उस link को crawl नहीं करते है मतलब उस backlink का कोई फायदा नहीं मिलता।आपको हमेशा दोनों तरह के Backlinks बनाने चाहिए सिर्फ Do Follow पर ही ध्यान ना दे।

7. Guest Post: किसी दूसरे ब्लॉग पर अपनी पोस्ट पब्लिश करना Guest Post कहलाता हैकिसी दूसरे ब्लॉग से ट्रैफिक को अपने ब्लॉग पर लाने के लिए Guest Post लिखी जाती है।Guest Post आप free तथा पैसे देकर भी लिख सकते है।Guest Post के जरिए आप Do Follow Backlink generate कर सकते है।Guest Post एक same niche वाली ब्लॉग/वेबसाइट पर ही लिखनी चाहिए।जिस ब्लॉग पर आप Guest Post लिखना चाहते है उस ब्लॉग के contact us पेज में जाकर आप उनसे contact कर सकते है।

8.Comment: प्रत्येक पोस्ट के नीचे एक comment box होता है।Post पर जितने अधिक comment होते है उस पेज की page authority उतनी ही अधिक होती है।जब कोई व्यक्ति आपकी पोस्ट पर comment करता है तो आपको उसका रिप्लाई जरुर करना चाहिए।

अगर आपको पोस्ट से संबंधित कोई बात समझ ना आये तो आप comment में पूछ सकते है।

ये भी पढ़े

7 thoughts on “SEO क्या है और कैसे करते हैं?

  1. ░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░░ ░▀█▀░░░▀█▀░▀█▀░▀█▀░░▀█▀▀▀▀█░ ░░█░░░░░█░░░█░▄▀░░░░░█░░░░░░ ░░█░░░░░█░░░█▀▄░░░░░░█▄▄▄░░░ ░░█░░░░░█░░░█░░▀▄░░░░█░░░░░░ ░▄█▄▄█░▄█▄░▄█▄░░▄█▄░▄█▄▄▄▄█░

  2. I really like your writing, I have learned a lot of unknown facts from the writing. After much searching, I found a site full of such facts. I have bookmarked the link and will tell my friends to come to visit this website

  3. My brother recommended I might like this web site. He was totally right. This post actually made my day. You can not imagine just how much time I had spent for this information! Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?