बदल जाएगा Internet जानिए क्या है web 3.0?

बदल जाएगा Internet जानिए क्या है web 3.0?

क्या है Web 3.0- Web 3.0 के बारे में पिछले कुछ समय से लगातार चर्चा हो रही है। कोई कह रहा है, Web 3.0 इंटरनेट यूज करने का तरीका बदल देगा, कोई ये कह रहा है कि Web 3.0 ही मेटावर्स है।कई एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि Web 3.0 आने के बाद इंटरनेट डीसेंट्रलाइज्ड हो जाएगा। Web 3.0 को क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

Web 3.0 को समझने के लिए Web 1.0 से शुरू करते हैं। 1989 में World Wide Web यानी WWW की शुरुआत हुई। तब का इंटरनेट अब के इंटरनेट से काफी अलग था। Web 2.0 यानी मौजूदा इंटरनेट एक तरह से कंट्रोल किया जाता है और डिसेंट्रलाइज्ड नहीं है। इंटरनेट का ज्यादातर कॉन्टेंट आप गूगल के जरिए सर्च करते हैं और गूगल एक प्राइवेट कंपनी है।

क्या है web 3.0
क्या है web 3.0

गूगल चाहे तो अपने सर्च इंजन को अपने फायदे के लिए यूज कर सकता है। कई बार कंपनी पर आरोप भी लगे हैं कि अपने फायदे के लिए गूगल सर्च रिजल्ट में गड़बड़ी की गई है।इसी तरह दूसरा उदाहरण मेटा (पहले फेसबुक) है। मेटा के कई प्लैटफॉर्म हैं WhatsApp, Instagram Facebook इनमें प्रमुख हैं।

फेसबुक और गूगल दोनों ही कंपनियों अपने अपने स्पेस में राज कर रही हैं। एक तरह से ये इनकी मोनॉपली कही जा सकती है।Web 3.0 कॉन्सेप्ट इसी मोनॉपली को खत्म करना है। Web 3.0 में कोई एक कंपनी नहीं होगी, बल्कि हर यूजर ही अपने अपने कॉन्टेंट के मालिक होंगे।

Web 3.0 आने के बाद आपके पास ज्यादा पावर होंगी। आपका कॉन्टेंट आपका ही होगा और इसके बदले आपको टोकन मिलेगा।चाहे आप अपना कॉन्टेंट किसी भी प्लैटफॉर्म पर पोस्ट करें उस कॉन्टेंट का राइट आपके पास होगा। जैसा की अभी ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़े

एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

भोजन के साथ कच्चा प्याज खाने के फायदे?
इंडिया का सबसे बड़ा ठग जिसने ताजमहल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन तक को बेच दिया था।
आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?
SEO क्या है और कैसे करते हैं
आखिर किस वजह से NASA का स्पेस शटल आजतक चांद पर नहीं पहुंच पाया?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?