How to vote #india ?वोट कैसे करें

How to vote #india ?वोट कैसे करें

How to vote #india आज इस Article में हम बात करेंगे की भारत में Vote करने के लिए किन-किन बातो का ध्यान रखना पड़ता है, वोट डालने के लिए कौन-कौन से document की जरूरत पड़ती है , या अगर कोई नया voter है तो वो अपने voter id card के लिए कैसे registration कर सकता है आदि।

सामान्य प्रश्न

1.भारत में voting में भाग लेने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। अगर किसी व्यक्ति की उम्र 18 साल या 18 साल से ऊपर है तो वो वोटिंग में participate कर सकता है।

2.भारत का नागरिक जो पागल या अप्रधी ना हो वो Voting में participate सकता है।

भारत में वोटिंग की क्वालीफाइंग तारीख 1 जनवरी रखी गई है इसका मतलब है, कि अगर कोई व्यक्ति 1 जनवरी को 18 साल का हुआ है तो वो वोटिंग कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है और उस साल होने वाले चुनाव में भी भाग ले सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति 1 जनवरी के बाद 18 साल का हुआ है तो वो वोटिंग कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है।

अगर आप First Time वोटर है तो आप अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए https://www.nvsp.in/ पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

ये एक सरकारी वेबसाइट है जिसका फुल फॉर्म है National voters service portal (NVSP)। जैसे ही आप https://www.nvsp.in/ सर्च करेंगे वैसे ही आपके सामने एक वेबसाइट खुलकर आ जाएगी। सबसे पहले इस वेबसाइट पर आपको अपना Account Create करना होगा।

Account बनाने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें उसके बाद लॉगिन बटन के नीचे don’t have account, register a new user पर click करें और अपना Account बना ले। Account बनाने के बाद वेबसाइट में Login कर ले।

Login करने के बाद आपको स्क्रॉल करके नीचे आना होगा, थोड़ा नीचे आने के बाद आपको एक form option दिखलाई देगा। Form विकल्प पर क्लिक करें ,click करने के बाद आपको एक form 6 दिखाई देगा, आपको ये फॉर्म भरना होगा, ये फॉर्म न्यू वोटर के रजिस्ट्रेशन के लिए है। इस फॉर्म को भरते समय आपको 3 documents को attach करना होगा।

1) आपके photograph की स्कैन कॉपी।

2)आपका age proof ( age proof के लिए आप इनमे से किसी भी एक दस्तावेज को अटैच कर सकते हैं जैसे जन्म प्रमाण पत्र10th मार्कशीटपासपोर्टड्राइविंग लाइसेंस)

3)अंतिम दस्तावेज़ है आपका address proof (address proof के लिए आप इनमे से किसी एक का इस्तमाल कर सकते हैं, जैसे कि अपना बिजली का बिलटेलीफोन बिलपासपोर्टड्राइविंग लाइसेंस)

Documents को अटैच करने के बाद आपको submit बटन पर क्लिक कर देना है। form submit करने के बाद आपके दिए गए ईमेल आईडी पर एक ईमेल आएगी जिसमें आपकोएक reference number दिया जाएगा। reference number का इस्तेमालकरके आप अपना आवेदन स्थिति जान सकते हैं  कि आपकी आवेदन कहाँ तक पहुंची है।

अब आपकी Application को Accept करने में और आपको एक वोटर आईडी कार्ड जारी होने में 1 महीने तक का समय लग सकता है। इसलिए चुनाव होने से 2-3 महीने पहले ही वोटर आईडी पंजीकरण करना सही रहता है जिससे आपकाआवेदन वोटिंग समय से पहले ही Accept हो जाए और आपको एक वोटर आईडी कार्ड मिल जाए।

HOW TO VOTE

How to vote #india

FORM 6 HOW TO VOTE

How to vote #india

काई बार लोगों के नाम गलत लिख दिए जाते हैं, पता सही से नही लिखा जाता तो इसे सही करने के लिए आपको same website https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फॉर्म 8 भरना होगा ये फॉर्म वोटर आईडी correction के लिए होता है। इस फॉर्म को भरने के लिए आपको 3 नंबर की जरूरत पड़ेगी।

1)EPIC(Elector’s photo identity card Number) ये नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड की Picture पर लिखा होता है, जिसके पहले 4 शब्द अक्षर होते हैं और इसके बाद में 7 अंकों का एक नंबर होता है। उदाहरण: ABCD1234567

2) Serial number of Electoral Role

3)Part number of Electoral Role

आपके Electoral role के serial number or part number को पता करने के लिए आपको https://electoralsearch.in/ वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इस website पर आपको पूरे डेटाबेस में से अपना नाम खोजना होगा।इसको search करने के लिए आप अपना EPIC नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे ही आप वेबसाइट पर अपना EPIC नंबर डालेंगे वैसे ही आपको बाकी के 2 नंबर भी मिल जाएंगे। अब 3 नंबर्स मिलने के बाद आपको इन नंबर्स को अपने फॉर्म 8 में भरना होगा जो कि आपको same website https://www.nvsp.in/ पर मिलेगा।

form 8 में आप ये भी लिख सकते हैं कि आपको कोनसी detail में problem है, कौनसी detail आपकी गलत फिल की गई है। फिर से इस प्रक्रिया को पूरा होने में 1 महीने का समय लग सकता है तो ये काम भी आप चुनाव होने के 2-3 महीने पहले ही करा लें जिससे आने वाले चुनाव में आप भाग ले सकें।

अगर आप एक शहर को छोड़कर किसी दूसरे शहर में रहने लगते हैं तो नियम ये कहते हैं, कि आप 1 ही निर्वाचन क्षेत्र (constituency) से रजिस्टर हो सकते है और एक ही चुनावी भूमिका (electoral) में आपका नाम आ सकता है।

जिस दिन से आप दुसरे शहर में रहना start करते हैं उसी दिन से आप अपने नए voter id card के लिए आवेदन कर सकते हैं। नए voter id card के लिए आवेदन करने से पहले आपको पिछले voter id card को delete करना होगा। पुराने voter id card को delete करने के लिए आपको form 7 फिल करना होगा।

form 7 भरने के लिए आपको same website https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा। form 7 का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के voter id card को delete करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। form 7 भरते समय आपको एक reason का विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको shifted लिखना होगा।

form 7 का इस्तेमाल आप जब भी कर सकते हैं जब आपके किसी जानने वाले की मृत्यु हो जाए, लापता हो या फिर qualify ना हो तब भी आप form 7 का इस्तेमाल करके उनके voter id card को delete करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नए address के voter id card का आवेदन करने के लिए आपको Form 6 भरना होगा जो कि आपको same website https://www.nvsp.in/ पर मिलेगा। Form 6 का इस्तेमाल किसी नए address का voter id card बनवाने के लिए किया जाता हैं।

आगर आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है, तो आपको grievance redressal portal पर जाकर आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। grievance redressal portal पर शिकायत दर्ज करने के लिए आपको https://eci.gov.in/ पर जाना होगा।

इस website का इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी issue के संबंध में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ज्यादातर इस वेबसाइट का इस्तेमल जब किया जाता है, अगर आपकी registration application reject हो गया हो।

Untitled 3

How to vote #india

आजादी के बाद साल 195152 में जब पहली बार चुनाव हुए थे तब बैलेट पेपर पर वोट डाले जाते थे। चुनाव की प्रक्रिया को निष्पक्ष, आसान और भरोसमंद बनाने के लिए electionic voting machine(EVM) का आविष्कार किया गया। साल 2004 से देश में पूरी तरह से EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के जरीये वोट डाले जा रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एक voting कम्पार्टमेंट रूम में रखी होती है जिसमे लेफ्ट साइड में सभी उम्मेदवारों के नाम और उनके नाम के सामने उनके पार्टी के चुनाव चिन्ह छपे होते हैं। हर उम्मीदवार के सामने एक Red light और Blue light होती है।

वोट देने के लिए सबसे पहले ईवीएम मशीन में उम्मीदवारों के नाम देखे जिस भी उम्मेदवार को आप वोट देना चाहते हैं उसके नाम के आगे का नीला बटन दबाये।बटन दबाने के बाद लाल बत्ती जल जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी।

और फिर साइड में रखी हुई vvpat मशीन में उम्मीदवार का नाम और उसका चुनाव चिन्ह एक पर्ची पर अपने आप लिख जाएगा। ये पर्ची वोट डालने वाले व्यक्ति को 7 सेकेंड तक vvpat पर दिखाई देती है ,इसके बाद मशीन में ही सुरक्षित जमा हो जाती है।

How to vote #india

How to vote #india
अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो comment करके जरूर बताएं और share भी जरूर करें धन्यवाद!!

एक यूट्यूबर मजाक-मजाक मे 7 मिनट के लिए बना दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति
अब बच्चों को भी लगाना होगा हेलमेट, वरना कटेगा इतना चलान
इंडिया का सबसे बड़ा ठग जिसने ताजमहल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन तक को बेच दिया था।
आखिर 26 January को ही क्यों लागू हुआ था भारतीय संविधान?
SEO क्या है और कैसे करते हैं?


आपको

24 thoughts on “How to vote #india ?वोट कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?