Network क्या है ? What is Network in Hindi

Network क्या है ? What is Network in Hindi


What is Network in Hindi: क्या आप जानते हैं Network kya hai और Network के कितने प्रकार हैं, अगर नहीं तो आए जानते हैं नेटवर्क कि हर एक चीज के बारे में जो कि हर किसी को पता होना चाहिए-“नेटवर्क” (Network) एक ऐसा शब्द है जो आधुनिक दुनिया में बहुत ही आम हो गया है। यह शब्द नेटवर्किंग यानि जब दो या अधिक उपकरणों को एक साथ जोड़ा जाता है तो उनके बीच संचार के लिए एक बन्धन बनता है। नेटवर्क का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि एक उपकरण से दूसरे उपकरण तक जानकारी भेजी जा सके।

Network की संरचना मुख्य रूप से दो भागों से मिलती है: Hardware और Software | Hardware, Network में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को समझता है, जैसे कि कंप्यूटर, सर्वर, स्विच, राउटर आदि। सॉफ्टवेयर नेटवर्क एप्लिकेशनों जैसे कि वेब ब्राउज़र, ईमेल क्लाइंट, डाटाबेस सर्विस आदि को समझता है।

Network विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे कि लोकल एरिया नेटवर्क (LAN), वाइड एरिया नेटवर्क (WAN), मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) आदि। ये नेटवर्क आपको अलग-अलग दूरी तक जोड़ते हैं जिससे आप उपकरणों को अपनी आवश्यकतानुसार संचार कर सकते हैं।

इसके अलावा, नेटवर्क सुरक्षा भी बहुत महत्वपूर्ण है। नेटवर्क सुरक्षा का मुख्य उद्देश्य नेटवर्क में मौजूद जासूसी और अनधिकृत उपयोग को रोकना होता है। सुरक्षा के लिए, नेटवर्क सिस्टम विभिन्न तरीकों से सुरक्षित किए जाते हैं, जैसे कि फ़ायरवॉल, एंटीवायरस, इंट्रशनल डिटेक्शन सिस्टम आदि।

अंत में, Network एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अनिवार्य टूल है जो आधुनिक तकनीकी उन्नयन में उपयोग किया जाता है। इसके माध्यम से लोग अपने उपकरणों को जोड़ते हैं और उनके बीच संचार करते हैं ताकि वे अपने काम को सरल बना सकें और समय और ऊर्जा की बचत कर सकें।

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है – What is network in hindi

नेटवर्क (Network) कंप्यूटर साइंस में एक ऐसी तकनीक है जिसमें दो या दो से अधिक कंप्यूटर एक साथ जुड़ते हैं, ताकि वे एक दूसरे से डेटा और संसाधनों को साझा कर सकें। नेटवर्क के दो प्रकार होते हैं – वायर्ड नेटवर्क (wired network) और वायरलेस नेटवर्क (wireless network)। वायर्ड नेटवर्क में, कंप्यूटर एक दूसरे से तारों के माध्यम से जुड़े होते हैं। वायरलेस नेटवर्क में, कंप्यूटर बिना तारों के एक दूसरे से जुड़े होते हैं।

Network के उपयोग से कंप्यूटरों को एक दूसरे से जोड़ा जाता है ताकि वे जानकारी साझा कर सकें । नेटवर्क के उपयोग से एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से जानकारी ले सक रहा होता है और एक दूसरे को जानकारी भेज सकता है। नेटवर्क के उपयोग से एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से फ़ाइलें, डेटा, वीडियो, ऑडियो आदि साझा कर सकता है । नेटवर्क के उपयोग से एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से इंटरनेट तक पहुंच सकता है।

Definition: नेटवर्क का अर्थ होता है कई कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ना ताकि वे एक दूसरे से जानकारी साझा कर सकें।

Network की मुख्य विशेषताएं

Network की मुख्य विशेषताएं हैं:

  1. संचार: नेटवर्क के माध्यम से उपकरण एक दूसरे से संचार कर सकते हैं।
  2. साझा संसाधन: नेटवर्क के माध्यम से साझा संसाधनों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि प्रिंटर, सर्वर आदि।
  3. सुरक्षा: नेटवर्क सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है जो नेटवर्क में मौजूद जासूसी और अनधिकृत उपयोग को रोकती है।
  4. संचालन: नेटवर्क संचालन में मदद करता है जिससे सारे उपकरणों को एक साथ संचालित किया जा सकता है।

Network में इस्तेमाल होने वाली Devices

नेटवर्क में कई तरह के डिवाइस होते हैं, जो नेटवर्क के विभिन्न स्तरों पर काम करते हैं। कुछ ऐसे उपकरणों की सूची निम्नलिखित है:

  1. हब (Hub) – एक हब एक डिवाइस होता है जो कुछ नंबर के पोर्ट्स के माध्यम से कनेक्ट होता है, जो अन्य डिवाइसों को कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होते हैं।
  2. स्विच (Switch) – स्विच एक नेटवर्क डिवाइस होता है जो एक डिवाइस से दूसरे डिवाइसों के बीच डेटा के पैकेट को फॉरवर्ड करता है।
  3. मोडम (Modem) – मोडम एक नेटवर्क डिवाइस होता है जो इंटरनेट से जुड़ने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है।
  4. राउटर (Router) – राउटर एक नेटवर्क डिवाइस होता है जो डेटा को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में फॉरवर्ड करता है।
  5. फायरवॉल (Firewall) – फायरवॉल एक सुरक्षा डिवाइस होता है जो नेटवर्क को अनधिकृत डेटा से बचाता है।
  6. अक्सेस प्वाइंट (Access Point) – एक अक्सेस प्वाइंट एक वायरलेस नेटवर्क का एक बिंदु होता है, जो डेटा को वायरलेस माध्यम से ट्रांस्मिट करता है। यह नेटवर्क में वायरलेस डिवाइसों को कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है।
  7. मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot) – मोबाइल हॉटस्पॉट एक वायरलेस नेटवर्क होता है जो फोन या टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरण के माध्यम से बनाया जाता है। इससे अन्य डिवाइस इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  8. नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (Network Interface Card) – नेटवर्क इंटरफेस कार्ड एक इंटरनल डिवाइस होता है जो कंप्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करता है। यह डेटा को पैकेट के रूप में फॉरमेट करता है जिसे नेटवर्क के दूसरे डिवाइसों को भेजा जा सकता है।

यहाँ दी गई सूची केवल नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्रमुख डिवाइसों को शामिल करती है। इसके अलावा, कई अन्य डिवाइस भी होते हैं जो नेटवर्क के विभिन्न स्तरों पर काम करते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार – Types of Network in hindi

1.LAN (Local Area Network):

LAN (Local Area Network) एक नेटवर्क होता है जो छोटी एवं मध्यम आकार की कंप्यूटर नेटवर्क होता है। यह एक छोटी एवं सीमित क्षेत्र को कवर करता है, जैसे कि एक ऑफिस, एक इमारत या एक विशेष वेबसाइट पर जुड़े कंप्यूटरों को संचालित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

LAN में, सभी कंप्यूटर और अन्य उपकरण एक साथ जुड़े होते हैं और डेटा साझा करने के लिए एक साथ काम करते हैं। यह स्थानीय नेटवर्क होता है, जो यानि कि कंप्यूटरों को सीमित स्थानों के बीच संचार करने की अनुमति देता है। LAN को आमतौर पर एक स्विच या हब के जरिए कनेक्ट किया जाता है, जिससे कंप्यूटरों के बीच संचार होता है।LAN का उपयोग आमतौर पर एक ऑफिस, एक इमारत या एक संस्थान में किए जाने वाले संचार के लिए किया जाता है। इसमें सुविधाएं जैसे कि फ़ाइल साझा करना, प्रिंटर साझा करना, इंटरनेट एक्सेस, ईमेल और अन्य नेटवर्क सुविधाएं शामिल होती हैं।

What is Network in Hindi

LAN की एक महत्वपूर्ण विशेषता उनके कवर करने वाले क्षेत्र की छोटी आकार होती है। यह अपनी सीमित क्षमता के कारण एक सीमित दूरी तक ही कंप्यूटरों के संचार को समर्थित करता है। इसलिए, आप एक LAN सेटअप में केवल अपनी इमारत या अपने कार्यालय के कंप्यूटरों के साथ संचार कर सकते हैं।

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) नेटवर्क की क्षमता किलोमीटर तक होती है जिससे एक कंपनी के अंदर के सभी कंप्यूटर आपस में कनेक्ट होते हैं लेकिन किसी दूसरे जगह स्थित कंप्यूटर से उनका संबंध नहीं होता है।एक लोकल एरिया नेटवर्क की अधिकतम दूरी कुछ किलोमीटर से ज्यादा नहीं होती है जिसे लेन केबल और एथरनेट स्विच के जरिए जोड़ा जाता है। यह नेटवर्क अधिकतर क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है जहां कम्पनियों द्वारा जोड़े गए कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संचालित करने के लिए एक समूह या नेटवर्क की आवश्यकता होती है।

WAN (Wide Area Network):

WAN नेटवर्क बड़े क्षेत्रों को कवर करता है जैसे कि राज्यों, देशों या अन्य बड़े क्षेत्रों। इस प्रकार के नेटवर्क में, दूरस्थ स्थानों पर स्थापित कंप्यूटरों को संचालित किया जाता है जिससे काम की गति बढ़ती है। ये नेटवर्क इंटरनेट, लीन और सैटेलाइट जैसे माध्यमों के माध्यम से संचालित होते हैं।

What is Network in Hindi

WAN (Wide Area Network) एक नेटवर्क होता है जो कि एक बड़े क्षेत्र या दूरस्थ क्षेत्र को कवर करता है जिसमें अनेक लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) शामिल होते हैं। इसका प्रयोग एक स्थान से दूसरे स्थान के कंप्यूटरों या नेटवर्क से दूर स्थित सर्वरों तक डेटा को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

एक WAN नेटवर्क में कई तरह के डेटा कनेक्शन शामिल होते हैं जैसे टेलीफोन लाइन, सेलुलर नेटवर्क, सैटेलाइट नेटवर्क, इंटरनेट आदि। इसलिए, एक WAN नेटवर्क ज्यादातर दूरस्थ क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है जहां एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क या लोकल एरिया नेटवर्क से डेटा के संचार की आवश्यकता होती है।

एक WAN नेटवर्क बहुत बड़ा हो सकता है और अनेक नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों द्वारा उपयोग में लाया जाता है। इसके अलावा, सरकारी संगठनों, शैक्षिक संस्थाएं, वित्तीय संस्थाएं, व्यावसायिक संस्थाएं और अन्य बड़े संगठनों द्वारा भी इसका प्रयोग किया जाता है।

WAN नेटवर्क के कुछ मुख्य लाभ हैं:

  1. दूरस्थ स्थानों में स्थित कंप्यूटर सिस्टमों और सर्वरों के बीच डेटा के संचार को संभव बनाना।
  2. एक स्थान से दूसरे स्थानों के कंप्यूटरों के बीच आसानी से डेटा साझा करने की अनुमति देना।
  3. दूसरे शहरों या देशों में स्थित संगठनों से संपर्क करने की सुविधा प्रदान करना।
  4. एक संगठन के विभिन्न शाखाओं के बीच संचार के लिए एक माध्यम प्रदान करना।

WAN नेटवर्क के कुछ उदाहरण हैं:

  1. इंटरनेट: यह एक विशाल जाल है जो पूरी दुनिया के कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ता है।
  2. MPLS (Multiprotocol Label Switching): इसका प्रयोग विशाल नेटवर्कों के लिए किया जाता है जैसे जो कि कंपनियों या सरकारी संगठनों में होते हैं।
  3. सेलुलर नेटवर्क: यह नेटवर्क मोबाइल फोनों के बीच संचार करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  4. वायरलेस मेश नेटवर्क: यह एक स्वतंत्र नेटवर्क है जो बिना किसी केबल के इंटरनेट सेवा

MAN (Metropolitan Area Network):

MAN नेटवर्क एक बड़ा नेटवर्क होता है जो एक महानगर के साथ जुड़ा होता है। इस प्रकार के नेटवर्क में, एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थापित कंप्यूटरों को संचालित किया जाता है। ये नेटवर्क शहरों, शॉपिंग मॉल और व्यवसायिक क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैं।

What is Network in Hindi

MAN नेटवर्क का उपयोग एक संगठन के विभिन्न कार्यालयों या शाखाओं को जोड़ने के लिए किया जाता है, जो एक ही शहर में होते हैं। इसे एक छोटे आकार वाले WAN के रूप में भी देखा जाता है।

MAN नेटवर्क के कुछ मुख्य लाभ हैं:

  1. स्थान के बीच दूरस्थ संचार को संभव बनाना।
  2. संगठन के विभिन्न कार्यालयों या शाखाओं को जोड़ने की सुविधा प्रदान करना।
  3. संगठन के विभिन्न कार्यालयों या शाखाओं में स्थित कंप्यूटरों के बीच आसानी से डेटा साझा करने की अनुमति देना।

PAN (Personal Area Network):

PAN या व्यक्तिगत क्षेत्र नेटवर्क एक छोटा नेटवर्क होता है जो कि एक व्यक्ति के डिवाइस जैसे कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इस नेटवर्क में जोड़े गए डिवाइस को नियंत्रित करने और डेटा साझा करने के लिए ब्लूटूथ, इंफ्रारेड या वाई-फाई जैसे संचार प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है।

What is Network in Hindi

PAN नेटवर्क का उपयोग व्यक्तिगत उपयोग के लिए किया जाता है। एक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन को उसके वायरलेस इयरफोन से जोड़कर अपने पसंदीदा गानों का आनंद ले सकता है या फिर अपने लैपटॉप को ब्लूटूथ स्पीकर से जोड़कर बिना तार के संगीत सुन सकता है।

WLAN (Wireless Local Area Network):

WLAN एक लोकल एरिया नेटवर्क होता है जो बिना केबल के संचालित होता है। इस प्रकार के नेटवर्क में, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य उपकरण बिना केबल के एक साथ संचालित होते हैं। WLAN का उपयोग घरों, ऑफिसों, होटलों और कॉफी शॉप जैसी स्थानों में किया जाता है।

What is Network in Hindi

Network की मुख्य विशेषताएं-Importance of computer networks in hindi

Computer network का महत्व बहुत अधिक है। नेटवर्क के माध्यम से एक से अधिक कंप्यूटर संचार कर सकते हैं और डेटा और संसाधनों को साझा कर सकते हैं। नेटवर्क के उपयोग से लोग आसानी से एक दूसरे के साथ डेटा और संसाधनों को साझा कर सकते हैं जो उनके काम को आसान बनाता है। इसके अलावा, नेटवर्क के माध्यम से लोग अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और अपने डेटा को अन्य लोगों से सुरक्षित रख सकते हैं। नेटवर्क के उपयोग से लोग अपने काम को आसान बना सकते हैं और अपने समय और ऊर्जा को बचा सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क का उत्पादकता पर क्या प्रभाव पड़ता है-impact of computer networks on productivity

computer networks का उपयोग करने से उत्पादकता पर असर पड़ता है। कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से लोग अपने संसाधनों को साझा कर सकते हैं जो उनके काम को आसान बनाता है। नेटवर्क के माध्यम से लोग अपने संचार को सुगम बना सकते हैं जो उनके काम को आसान बनाता है। नेटवर्क के माध्यम से लोग अपने काम को आसान बना सकते हैं और अपने समय और ऊर्जा को बचा सकते हैं। कुछ शोधों में बताया गया है कि कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करने से उत्पादकता में सकारात्मक असर पड़ता है।

History of Network in Hindi?

नेटवर्क का इतिहास बहुत लंबा है और यह विभिन्न तकनीकी और सामाजिक परिवर्तनों के साथ विकसित हुआ है। नेटवर्क का आविष्कार 1960 के दशक में हुआ था, जब नैटवर्क एक समान रूप से कनेक्टेड कंप्यूटरों का एक समूह था जो एक दूसरे से डेटा संचार कर सकता था।

शुरुआती नेटवर्क अनुपातिक (asymmetric) थे, जिसका अर्थ था कि संचार केंद्र एक कंप्यूटर से कनेक्टेड था जो बहुत ज्यादा पावरफुल था। उदाहरण के लिए, ARPANET एक ऐसा नेटवर्क था जिसे 1969 में डार्पा द्वारा बनाया गया था। ARPANET का उद्देश्य अमेरिकी शोधकर्ताओं को एक डिस्ट्रीब्यूटेड कंप्यूटर नेटवर्क की संभावनाएं देना था।

आज के नेटवर्क में विभिन्न प्रोटोकॉल जैसे TCP/IP, Ethernet, Wi-Fi, Bluetooth, आदि इस्तेमाल होते हैं जो संचार को संभालते हैं। इन प्रोटोकॉलों का उपयोग करके अनेक डिवाइस जैसे कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट, सर्वर, स्विच, राउटर, मॉडेम, गेटवे, आदि को नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है। नेटवर्क इंजीनियर इन डिवाइस की सेटिंग और कॉन्figuration करते हैं ताकि उन्हें सही संचार और नेटवर्क अनुभव मिल सके।

नेटवर्क के विकास में कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन तकनीकियों का विकास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नेटवर्क का इस्तेमाल स्थान और समय की सीमाओं को दूर करने में मदद करता है और लोगों को विभिन्न भूमिकाओं के बीच संचार करने में सक्षम बनाता है।

आपने क्या सीखा-What is Network in Hindi

मैंने नेटवर्किंग के विषय में बहुत सी जानकारी सीखी है। मैंने इस संदर्भ में नेटवर्क के इतिहास, प्रकार, प्रोटोकॉल, डिवाइस और नेटवर्क इंजीनियरिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त की है। मैंने इसके अलावा नेटवर्किंग के उपयोग के बारे में भी जाना है जैसे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ईमेल, फ़ाइल साझा करना, इंटरनेट ब्राउज़िंग आदि।

FAQ (What is Network in Hindi)

Q- नेटवर्क का मतलब क्या होता है?

Ans- (Network) एक ऐसा शब्द है जो आधुनिक दुनिया में बहुत ही आम हो गया है। यह शब्द नेटवर्किंग यानि जब दो या अधिक उपकरणों को एक साथ जोड़ा जाता है तो उनके बीच संचार के लिए एक बन्धन बनता है। नेटवर्क का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि एक उपकरण से दूसरे उपकरण तक जानकारी भेजी जा सके।

Q-नेटवर्क का प्रकार कौन सा है?

Ans- Network विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे कि लोकल एरिया नेटवर्क (LAN), वाइड एरिया नेटवर्क (WAN), मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) आदि। ये नेटवर्क आपको अलग-अलग दूरी तक जोड़ते हैं जिससे आप उपकरणों को अपनी आवश्यकतानुसार संचार कर सकते हैं।

Q- सबसे छोटा नेटवर्क कौन सा है?

Ans- PAN (Personal area network)
Personal area network(PAN) सबसे छोटा नेटवर्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?