लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल और भेजिए मैसेज, ये है तरीका

लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल और भेजिए मैसेज, ये है तरीका

लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल– टेक्नोलॉजी की दुनिया में Laptop और smartphones शोले फिल्म के जय और वीरू की तरह हैं, जो एक दूसरे से अच्छी तरह दोस्ती से निभाते हैं। जो कार्य हम स्मार्टफोन्स पर करते हैं आमतौर पर वही कार्य हम Laptop या फिर डेक्सटॉप पर भी कर सकते हैं।

हर एक Email से लेकर whatsapp तक आसानी से इन दोनों डिवाइसों पर सिंक हो जाते हैं। किसी भी डिवाइस पर फोटो गैलरी देखना कितना आसान हो जाता है यह तो आप भली-भांति जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि लैपटॉप से भी फोन कॉल किया जा सकता है।

यह पढ़कर अगर आप सोच रहे हैं कि हम आपको व्हाट्सएप या फिर Google meet से किए जाने वाली कॉल के बारे में बात कर रहे हैं तो आप शायद हमको हल्के में ले रहें हैं।

मित्रों, हम तो यहां नॉर्मल फोन कॉल (make a phone call or send a text message directly from your laptop/computer) की बात कर रहे हैं।आज हम आपको बताएंगे कि बिना थर्ड पार्टी ऐप्स को लैपटॉप में डाउनलोड किए बिना आप नॉर्मल फोन कोर्स कैसे कर सकते हैं, तो चलिए इसके बारे में जानना शुरू करते हैं।

आपका लैपटॉप मैकबुक हो या विंडोज, दोनों पर ऐसा किया जा सकता है, हालांकि मैकबुक में ये फीचर इनबिल्ट होता है और विंडोज़ में आपको एक ऐप डाउनलोड करना पड़ता है अच्छी बात यह है कि ऐप माइक्रोसॉफ्ट ने डेवलप किया है तो थर्ड पार्टी वाली चिंता भी नहीं।

Link to Windows - Apps on Google Play
लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल

Microsoft’s Phone Companion (लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल)

1) लैपटॉप पर फोन चलाने का सबसे अच्छा तरीका है Microsoft’s Phone Companion

2) सबसे पहले आपको Microsoft’s Phone Companion ऐप अपने लैपटॉप और स्मार्ट फोन पर डाउनलोड करना होगा।

3) अब आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट (outlook/hotmail) से Microsoft’s Phone Companion में लॉगइन कीजिए।

4) दोनों डिवाइस को एक ही नेटवर्क से जुड़े।

5) अब फोन कॉल करने के लिए अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप को ब्लूटूथ से कनेक्ट कीजिये।

6) ब्लूटूथ से कनेक्ट होने के बाद लैपटॉप पर डायलर स्क्रीन पॉपअप हो जाएगी।

7) कॉल कीजिये या रीसीव, या टाइप करिए टेक्स्ट मैसेज और सेंड का बटन दबा दीजिये।

8)आप कॉल को लैपटॉप से स्मार्टफोन पर ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

MacBook(Apple ecosystem)

अगर आप ऐप्पल ईकोसिस्टम का हिस्सा हैं यानी अगर आप iPhone के साथ मैकबुक या iPad का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लिए सब कुछ अपने आप होने वाला है।आपको बस अपने iCloud अकाउंट से सभी डिवाइस पर लॉगइन करना होगा।

उसके बाद अब आईफोन पर आने वाले फोन कॉल मैकबुक से लेकर आइपैड की स्क्रीन तक नजर आएंगे।हो सकता है कि आपके मैकबुक पर ऐसा नहीं हो रहा हो इसके लिए आपको अपने आईफोन की सेटिंग में जाना होगा, फोन ऐप के अंदर ‘calls on other devices’ को इनेबल कर दीजिए अब आपके मैकबुक में ये फीचर काम करना स्टार्ट कर देगा।

डिवाइस का वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा होना और आईफोन के नजदीक होना तो आपको पता ही होगा।

ये भी पढ़े

10 thoughts on “लैपटॉप या कंप्यूटर से करिए फोन कॉल और भेजिए मैसेज, ये है तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यकीन नहीं मानोगे! ये 9 जगहें हैं UP में जो ताजमहल को भी फीका कर देंगी! मेरठ: इतिहास, धर्म और खूबसूरती का संगम! घूमने के लिए ये हैं बेहतरीन जगहें रोज आंवला खाने के 10 धांसू फायदे जो आपको कर देंगे हेल्दी और फिट! Anjali Arora to play Maa Sita: रामायण फिल्म में सीता का रोल निभाएंगी अंजली अरोड़ा, तैयारियों में लगी? Rinku Singh : रिंकू सिंह ने अपने दाहिने हाथ पर बने टैटू का खोला राज, सुनकर हो जायेंगे दंग Panchayat Season 3 Release Date: फुलेरा में मचा भूचाल! क्या अभिषेक इस बार हार जाएगा?